मंगलवार, 9 जून 2015

विंडोकास्ट? - पूरा का पूरा विंडोज पीसी एक एचडीएमआई / यूएसबी स्टिक / डांगल में

image

विंडोज़ कंप्यूटर - एक एचडीएमआई डांगल में. क्या इसे हम विंडोकास्ट नहीं कह सकते?

 

आपकी डिजिटल लाइफ स्टाइल में प्रगति की एक और रेखा खींच सकता है यह डिवाइस.

क्रोमकास्ट जैसे प्रकल्पों के आने और उनके हर तरफ धूम मचाने के बाद, तथा अरसे से लिनक्स जैसे अवतरणों के यूएसबी स्टिक में धड़ल्ले से चलने के बाद, और कोई हजार रुपल्ली (20 डॉलर) के एंड्रायड टीवी स्टिक के आने के बाद, आखिर विंडोज के कर्णधारों को इसकी सुध, आ ही गई. कुछ अरसा पहले ऐसा ही आधिकारिक विंडोज डांगल जारी किया जा चुका है और, यदि बाजार की गर्म खबरों पर भरोसा करें, तो इसे जल्द ही भारतीय बाजारों में यह पीसी-ऑन-स्टिक लांच हो सकता है.

 

क्या है इंटेल कंप्यूट स्टिक ( विंडोज पीसी स्टिक या डांगल) ?

क्रोमकास्ट के उलट, जो कि स्मार्टफ़ोन से जुड़कर नेट से केवल मीडिया स्ट्रीमिंग ही करता है, विंडोज पीसी स्टिक, एक पूरा का पूरा कंप्यूटर होता है जिसमें आपके टीवी को न केवल स्मार्ट बनाने की ताकत होती है, बल्कि इसमें एक अदद वायरलेस कीबोर्ड और माउस से जुड़कर आपके टीवी को पूरा का पूरा डेस्कटॉप कंप्यूटर बनाने की क्षमता होती है. कंप्यूटर चिप निर्माता इंटेल के सहयोग से इस स्टिक को बनाया गया है और अभी यह पूरे विंडोज 8.1 के साथ आता है.

 

अधिकांश भारतीय घरों में पीसी नहीं होता, जबकि टीवी जरूर होता है और अब तो अधिकांश घरों में एलसीडी और एलईडी टीवी अपना स्थान बनाने लगे हैं जिसमें एक अदद अतिरिक्त एचडीएमआई पोर्ट फालतू पड़ा होता है. विंडोज इसी फालतू एचडीएमआई पोर्ट पर निगाहें जमाए है. और हर टीवी युक्त घरों में विंडोज कंप्यूटरों की पैठ बनाने के प्रयास हैं. कीमत कोई 10,000 रुपए के आसपास होगी. हालांकि भारतीय खरीदारों के लिहाज से यह कीमत थोड़ी सी ज्यादा है. यदि इसे 5000 की सीमा से कम (4999 रुपए) कर दिया जाए, तो यह वाकई हिट हो सकता है.  शायद नए टीवी सेटों पर आपको ये कुछ आकर्षक ऑफर में भी मिले!

 

इंटेल कंप्यूट स्टिक के हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर

आकार में यह क्रोमकास्ट से थोड़ा सा बड़ा है, और यह भी चलने के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट से पावर लेता है. हाँ, इसमें एक अतिरिक्त खूबी यह भी है कि इसमें माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट है जिसमें आप 128 जीबी तक की क्षमता का कार्ड लगा कर इसका भरपूर उपयोग कर सकते हैं. इसमें क्वॉड कोर इंटेल एटम प्रोसेसर है तथा 2 जीबी रैम है. और आंतरिक मेमोरी 32 जीबी है. इसमें वाईफ़ाई के अतिरिक्त ब्लूटूथ 4 कनेक्टिविटी भी है. इसमें अभी विंडोज 8.1 है, जो कि जाहिर है, विंडोज 10 पर मुफ़्त अपग्रेड हो जाएगा.

 

चलिए, इस स्टिक को पकड़कर एक बेहतर, चहुँओर कंप्यूटिंग और डिजिटल लाइफ की दुनिया में एक और कदम आगे बढ़ाएँ!

0 blogger-facebook

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------