शुक्रवार, 10 अप्रैल 2015

अब आपका एंड्रायड फ़ोन बोलेगा हिंदी

अब आपका एंड्रायड उपकरण (फ़ोन या टैबलेट) हिंदी बोलने लगा है.

यानी न केवल आपके एंड्रायड स्क्रीन के माल को, बल्कि गूगल प्ले की हिंदी किताबों, हिंदी टैक्स्ट फ़ाइल या हिंदी की डाक्यूमेंट फ़ाइल  की सामग्री को भी अब आप सुनकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए गूगल प्लेस्टोर से गूगल टैक्स्ट टू स्पीच इंस्टाल करें. आमतौर पर यह प्रीइंस्टाल होता है. इसके नवीनतम संस्करण पर अपडेट करें.

Screenshot_2015-04-08-10-04-05 (Mobile)

ऊपर के चित्र में आपको दिखेगा कि हिंदी नाउ सपोर्टेड. पर हिंदी पैक स्वयं इंस्टाल नहीं होता.

 

सेटिंग में जाकर इनेबल करना होगा.

स्टेप-बाई-स्टेप विधि -

 

एंड्रायड फ़ोन में सेटिंग >  एक्सेसिबिलिटी > टैक्स्ट टू स्पीच आउटपुट >  में जाएं और गूगल टैक्स्ट टू स्पीच इंजन के बाजू में दिए गियर बाक्स को टच करें.

आपको इंस्टाल वाइस डेटा का विकल्प दिखेगा. इसे टच करें और उपलब्ध विकल्पों में से हिंदी भाषा डाउनलोड करें.

Screenshot_2015-04-10-14-59-11 (Mobile)

हिंदी भाषा डाउनलोड होने के बाद आपका एंड्रायड फ़ोन हिंदी में बोलने बताने के लिए तैयार हो जाएगा.

सेटिंग >  एक्सेसिबिलिटी > टैक्स्ट टू स्पीच आउटपुट >  में डिफ़ॉल्ट लैंगुएज स्टेटस में जाकर  पक्का कर लें कि  हिंदी सेट है. यदि नहीं तो उपलब्ध भाषा विकल्प में हिंदी सलेक्ट कर लें.

 

अब गूगल प्ले बुक्स में जाकर  किसी भी हिंदी की किताब को पढ़ने के लिए खोलें - जैसे कि नीचे के चित्र में दिया गया है. फिर ऊपरी दाएं कोने में तीन खड़ी बिंदुओं को टच कर संदर्भित मेन्यू को खोलें. यह नीचे दिए चित्र अनुसार दिखेगा.

Screenshot_2015-04-08-16-20-39 (Mobile)

अब रीड अलाउड मेन्यू को टच करें.

आप अपनी हिंदी किताब को अब सुनकर "पढ़" सकते हैं. ध्यान दें कि स्पीच इंजन चालू होने में थोड़ा समय लग सकता है जो कि आपके स्मार्टफ़ोन या टैबलेट की क्षमता के मुताबिक हो सकता है.

Screenshot_2015-04-08-16-19-39 (Mobile)

ऊपर के चित्र में पीले रंग से हाइलाइट किए पाठ को गूगल एंड्रायड हिंदी स्पीक इंजन बोलकर पढ़ रहा है. आवाज की गुणवत्ता अच्छी है, और अभी केवल स्त्री आवाज ही है. हालांकि थोड़ी सी मशीनी पढ़ाई है, मगर आवाज कर्णप्रिय और खनकती हुई है, जो अच्छी लगती है. हाँ, वाक्य और शब्दों के बीच का अंतराल जरूर कभी कभी उलझ जाता है और पाठ के सुनने के आनंद में कमी करता है, मगर, मशीनी आवाज में यह बात तो शायद बनी ही रहनी है.

Screenshot_2015-04-08-16-20-48 (Mobile)

यह पुस्तक के पृष्ठों को स्वयं ही आगे पलट कर पढ़ता है. यानी जब तक आप इसे रोकेंगे नहीं, पूरी किताब पढ़कर ही दम लेगा!

Screenshot_2015-04-08-16-21-01 (Mobile)

एंड्रायड के स्क्रीन रीडिंग और गूगल प्ले की किताब को तो आप हिंदी में सुन लिए. क्या क्लिपबोर्ड और अन्यत्र भंडारित आपकी हिंदी टैक्स्ट फ़ाइलों का क्या? इसके लिए वाइस रीडिंग (Voice Reading) नामक मुफ़्त ऐप्प गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और अपने एंड्रायड फ़ोन में कहीं भी उपलब्ध हिंदी पाठों को सुनें - क्लिपबोर्ड में कॉपी अथवा टैक्स्ट फ़ाइलें अथवा रचनाकार.ऑर्ग वेबसाइट में प्रकाशित कहानी भी! 

Screenshot_2015-04-08-16-51-44 (Mobile)

 

हाँ, इस आलेख को भी आप अब अपने एंड्रायड मोबाइल पर सुन सकते हैं!

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---