आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

एंड्रायड फ़ोन के गूगल समाचार ऐप्प से बने रहें हमेशा अपडेट

हाल ही में नेपाल में भूकंप आया तो उसके झटके (ट्रेमर) पूरे भारत देश में महसूस किए गए. कई स्थानों पर दहशत और बदहवासी का माहौल रहा, और सोशल मीडिया के दौर में नकली (फेक) संदेशों के माध्यम से अफवाहें भी फैलीं. भोपाल में मंत्रालय के आसपास ऐसी दहशत फैली कि न केवल वहाँ बल्कि स्कूल कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई, जबकि न्यूमार्केट और पुराने भोपाल क्षेत्र में बाजारों में काम-काज अबाधित चलता रहा. ऐसे में सही और सटीक जानकारी कैसे और कहाँ से मिलेगी? खासकर जब आप कहीं बाहर हों और आस पास कोई टीवी-रेडियो न हो. मैं भी बाजार किसी काम से गया हुआ था, तो मेरे फ़ोन में संदेश आया कि भोपाल में भूकंप आया है और सुरक्षित बाहर निकलो. मैंने धन्यवाद दिया और कहा कि मैं तो वैसे ही बाहर बाजार में घूम रहा हूँ. और, भूकंप आता है तो बिना बताए, एक दो मिनट के लिए - किसी को सावधान करने का समय ही नहीं मिलता,  और फिर जब दोबारा आता है (ऑफ़्टर शॉक) तब इसकी मारक क्षमता कम ही होती है. साथ ही, भोपाल आदि क्षेत्र (हो सकता है कि आपका क्षेत्र भी इसी श्रेणी में आता हो) भीषण भूकंप की पट्टी में आते ही नहीं हैं, ऐसे में घबराने वाली बात नहीं होती.

मगर सवाल यह है कि ऐसे समय में समाचारों से अपडेट कैसे रहा जाए?

यदि आपके पास एंड्रायड स्मार्ट फ़ोन है, और उसमें आपने डेटा प्लान (वाई फ़ाई विकल्प भी चलेगा) डलवाया हुआ है, तब इसका विकल्प है आपके पास. गूगल समाचार से आप रह सकते हैं अपडेट. मैंने पाया कि गूगल समाचार में नेपाल में भूकंप आने के दस मिनट के भीतर एक अपडेट आ गया था. और, सबसे बड़ी बाद,  इसका भारतीय, हिंदी संस्करण भी है.

कैसे इंस्टाल करें?

अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन (यदि आपने अपने कंप्यूटर से सिंक कर रखा है तो कंप्यूटर से भी यह कर सकते हैं) में गूगल ऐप्प स्टोर जाएं. वहां google news सर्च करें. वहाँ गूगल समाचार ऐप्प दिखेगा -

image

इस ऐप्प को इंस्टाल करें. ध्यान दें कि गूगल समाचार ऐप्प ही हो और इसके डेवलपर के रूप में गूगल इंक. लिखा हो. नहीं तो मिलते जुलते ऐप्प से समस्या हो सकती है.

इंस्टाल होने के बाद इस ऐप्प को खोलें. इसे अपने क्षेत्र व भाषा के लिए थोड़ा कस्टमाइज करना होगा ताकि बेहतर उपयोग हो सके. इससे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर स्थान (लोकेशन) एनेबल कर लें (यदि एनेबल नहीं है, और सेटिंग पूरा होने के बाद इसे डिसेबल भी कर सकते हैं). शुरू में यह ऐप्प आपसे स्थान के बारे में इनपुट मांगेगा. आप चाहें तो कोई भी विकल्प चुनकर अपना लोकेशन दर्ज कर सकते हैं. सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप मैप्स विकल्प चुनकर अपना स्थान इनपुट करें और उसे चुनें.

अब आप ऐप्प के ऊपरी दाएं कोने में दिए सेटिंग बदलने के तीन खड़ी बिंदुओं को टच करें. आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट अनुसार चेंज एडीशन्स का विकल्प मिलेगा. उसे टच करें.

Screenshot_2015-04-26-17-15-44

 

आपको ढेरों विकल्प मिलेंगे. नीचे स्क्रॉल करते जाएं. एकदम नीचे की ओर आपको हिन्दी (India) का विकल्प मिलेगा. इसे चुनें. आप देखेंगे कि अन्य भारतीय भाषाओं के लिए भी विकल्प हैं. यदि आप अन्य भारतीय भाषी हैं तो वांछित भाषा चुन सकते हैं.

Screenshot_2015-04-26-17-16-17

 

हो गया. अब आप गूगल समाचार से अपडेट रह सकते हैं. हमेशा. आप देखेंगे कि 10-15 मिनट पहले की खबरें अपडेट हो गई हैं -

Screenshot_2015-04-26-14-04-23

और हाँ, इस ऐप्प से मौसम का हाल-चाल भी जान सकते हैं -

image

 

और, बोनस में - इस ऐप्प में कई अन्य श्रेणियाँ भी हैं - जैसे कि टेक्नोलॉज़ी, बिजनेस, मनोरंजन, कंप्यूटर तकनीकी आदि आदि. जैसे कि यह - विश्व :

image

. 

टिप्पणियाँ

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें