मंगलवार, 14 अप्रैल 2015

तेरे दिमाग में कुछ केमिकल लोचा है

image

... जिसके बारे में मुझको सब पता है...

 

येल्लो! अब अपने हाथों में ऐसा कैमरा आने वाला है जो किसी भी चीज का केमिकल कंपोजीशन तुरत-फुरत बता देगा. जरा याद करिए अपने हाईस्कूल के जमाने को जब कैमिस्ट्री लैब में किसी साल्ट के कैमिकल कंपोजीशन के बारे में पता लगाने के लिए कितने और कैसे कैसे पापड़ बेलने पड़ते थे. अब वो सारे प्रोसीजर डालिए रद्दी की टोकरी में और साल्ट पर अपने कैमरे के लैंस को फ़ोकस करिए और स्क्रीन पर पढ़ लीजिए - 20 प्रतिशत ऑक्सीज़न और 80 प्रतिशत नाइट्रोजन. और, यह कोई हवाबाजी नहीं है!

जाहिर है, यह कैमरा खरा सोना और खोटे सिक्के को तो शटर झपकाते ही पहचान लेगा. और, यदि इसके प्रयोग को आगे बढ़ाया जाए, इसके सोर्स को ओपन कर दिया जाए तो इसके प्रयोग की अंतहीन संभावनाएं भी हो सकेंगी. कुछेक की कल्पनाएं तो की ही जा सकती हैं -

  • यह आपके ( माने, किसी के ) दिमाग में लगे जंग के प्रतिशत को बता देगा
  • यह सामने वाले के मन में (आपके प्रति) भरे साइनाइड का पता लगा लेगा - यानी आप पता कर सकेंगे कि सामने वाला भले कह रहा हो - आई लव यू, जिसका वस्तुतः अर्थ होगा - आई हेट यू!
  • यह दो लोगों के बीच बन रही (या टूट रही,) कैमिस्ट्री (यानी आने वाले दिनों में होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं) को बता देगा
  • आपको अपनी कार में डाले जा रहे पेट्रोल / डीजल में एडल्ट्रेशन का पता लगता रहेगा जिससे आप निश्चिंत रहेंगे कि कार का माइलेज क्या होगा और कब मेंटेनेंस करवाना होगा.
  • मिलावट की बात निकली है तो आप कभी भी कहीं भी पता कर सकेंगे कि जो दूध आप पी रहे हैं उसमें कितना पानी, यूरिया और डिटर्जेंट मिला है, और प्रोटीन कंपनसेशन के लिए आपको कितना क्या और कुछ खाना-पीना होगा.

सदा सर्वदा की तरह, यह सूची अंतहीन हो सकती है. पर, कुछ नायाब खयाल तो आपके मन में भी आ रहे होंगे? तो बताएँ?

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---