September 2014

अनिल अग्रवाल ने गूगल हिंदी वाइस इनपुट – यानी बोलकर हिंदी टाइप करने का एक वेब इंटरफ़ेस बनाया है.

इसे आप क्रोम ब्राउज़र से चला कर देख सकते हैं.

लिंक यह है -

 http://www.hindidictation.com/Index1.html

मैंने कुछ बोलकर लिखने की कोशिश की तो परिणाम यह रहा -

image

परिणाम जाहिर है, ठीक ठाक है. अपने आम बोलचाल की अंग्रेज़ी भाषा जैसे कि टाइप, एक्यूरेसी आदि को भी यह ठीक पहचान लेता है, परंतु धन्यवाद को धंयवाद तथा है को हे टाइप करता है. आप बताएं कि आपका अनुभव कैसा रहा है?

एंड्रायड उपकरणों में सीधे-सीधे कृतिदेव फ़ॉन्ट की फ़ाइलों को देखने व उनमें काम करने की सुविधा वर्तमान में नहीं है.

मगर, कुछ सीमित मात्रा में, कुछ जुगाड़ से यह आप कर सकते हैं.

 

अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन या टैबलेट में आप पहले तो ओपेरा ब्राउज़र (ध्यान दें, ओपेरा मिनी नहीं) डाउनलोड कर इंस्टाल करें.

अब आप यहाँ जाकर कृतिदेव से यूनिकोड फ़ॉन्ट कन्वर्टर नामक एचटीएमएल फ़ाइल डाउनलोड कर लें.

यदि आपने पहले से ईएस फ़ाइल एक्सप्लोरर फ़ाइल मैनेजर नामक ऐप्प इंस्टाल नहीं किया है तो वह भी कर लें.

 

अब आप ईएस फ़ाइल एक्सप्लोरर फ़ाइल मैनेजर खोलें. उसमें उस डाउनलोड डिरेक्ट्री में जाएं जहाँ आपने कृतिदेव से यूनिकोड फ़ॉन्ट कन्वर्टर एचटीएमएल फ़ाइल को रखा है. उस फ़ाइल के ऊपर टच करें. ईएस फ़ाइल एक्सप्लोरर आपसे पूछेगा कि इसे किसके साथ खोलें (यदि आपने इसे पहले से डिफ़ॉल्ट सेट नहीं किया है तो,).  ओपेरा ब्राउज़र चुनें.

image

 

कृतिदेव से यूनिकोड कन्वर्टर का विंडो ओपेरा में खुलेगा. जिस खिड़की पर कृतिदेव का इनपुट करना है वहां  कॉपी पेस्ट से कृतिदेव का मसाला डालें और कन्वर्ट बटन क्लिक कर उसे यूनिकोड  में बदलें और उपयोग में लें.

image

न केवल कृतिदेव, बल्कि गूगल तकनीकी हिंदी समूह की तमाम कन्वर्टर फ़ाइलों का उपयोग आप अपने एंड्रायड उपकरणों से इस तरह से कर सकते हैं.

यदि इस काम के लिए आपके पास इससे कोई बेहतर या सरल किस्म का जुगाड़ हो तो कृपया टिप्पणी बॉक्स में दर्ज कर हमें भी बताएँ.

 

How to see / work / on Krutidev 010 hindi font and convert krutidev and other hindi font files to unicode in Android smartphone and tablets?

एंड्रायड फ़ोन में आप वह सबकुछ कर सकते हैं जिसकी कल्पना आप किसी दूसरे वातावरण के मोबाइल उपकरणों में नहीं कर सकते.

आप अपने सामान्य यूएसबी / ब्लूटूथ क्वर्टी एक्सटर्नल कीबोर्ड से अपने एंड्रायड फ़ोनों अथवा टैबलेट में हिंदी लिख सकते हैं.

इसके लिए थोड़ा जुगाड़ करना होगा.

यदि आपके पास यूएसबी क्वर्टी कीबोर्ड है तो – आपको एक ओटीजी केबल (यह क्या होता है?) खरीदना होगा. यह सस्ता मिलता है और बाजार में 50-100 रुपए में आसानी से मिल जाता है.

image

(ओटीजी केबल)

यदि आपके पास ब्लूटूथ क्वर्टी एक्सटर्नल कीबोर्ड है तो आपको ओटीजी केबल की आवश्यकता नहीं है.

external keyboard helper pro

अब आप अपने एंड्रायड मोबाइल उपकरण से गूगल प्लेस्टोर में जाकर एक्सटर्नल कीबोर्ड हेल्पर डेमो (external keyboard helper demo) नामक ऐप्प डाउनलोड कर इंस्टाल करें. इसका डेमो संस्करण निःशुल्क आता है, अतएव पहले निःशुल्क संस्करण ही इंस्टाल करें (और भलीप्रकार यह देखने के बाद कि यह आपके काम आएगा, बाद में इसका सशुल्क संस्करण external keyboard helper pro खरीद सकते हैं).

 

एक्सटर्नल कीबोर्ड हेल्पर इंस्टाल करने के बाद आप अपने यूएसबी कीबोर्ड को ओटीजी केबल की सहायता से अपने मोबाइल उपकरण में जोड़ें. यदि टैबलेट में सीधे-2 यूएसबी की सुविधा है तो सीधे जोड़ें. यदि ब्लूटूथ कीबोर्ड है तो ब्लूटूथ से कीबोर्ड को अपने मोबाइल उपकरण से पेयरिंग करें.

 

एक्सटर्नल कीबोर्ड हेल्पर स्वचालित रूप से दोनों ही स्थितियों में पहचान लेता है कि आपने यूएसबी अथवा ब्लूटूथ से एक्सटर्नल फ़िजिकल कीबोर्ड लगाया है. अब एक्सटर्नल कीबोर्ड हेल्पर की सेटिंग में जाकर भाषा हिंदी चुनें. ध्यान दें – यह हिंदी ट्रेडिशनल के रूप में मौजूद होता है जो कि इनस्क्रिप्ट कुंजीपट ही है.

 

अब अपने कीबोर्ड से मोबाइल में धड़ल्ले से लिखें हिंदी.

 

(ध्यान दें कि यह जुगाड़ कुछ मोबाइल उपकरणों में काम नहीं भी कर सकता है, कुछ में आपके मोबाइल उपकरण को रूट करना पड़ सकता है. अलबत्ता नेक्सस 5 तथा नोट 2 में इसे जांचा परखा गया है, और यह बिना किसी अतिरिक्त सेटिंग के बढ़िया काम करता है.)

 

How to write / type Hindi in android smartphones / tablets / devices with external bluetooth / usb keyboard

शील्स शब्दकोश (अंग्रेज़ी-हिंदी-अंग्रेज़ी डिक्शनरी) का नया, निःशुल्क संस्करण जारी…

 

image

हिन्दी दिवस के अवसर पर शील्स हिन्दी शब्दकोश ने अपना नया संस्करण जारी किया। इसे इन्दौर के शीलनिधि गुप्ता एवं मनीषा विश्वकर्मा ने बनाया है।

शील्स शब्दकोश एक ऑफलाईन कम्प्यूटर शब्दकोश है, इसका पहला संस्करण २०१० में जारी किया गया था। इस शब्दकोश को अभी तक लाखों लोग डाउनलोड कर चुके हैं

एवं इसे वर्ष २०११ के लिये बेस्ट न्यू सॉफ्टवेयर का भी अवार्ड मिला है

मैं स्वयं इस शब्दकोश का नियमित प्रयोग करता हूँ. इसमें लिखते-2 सर्च सुविधा है, जो बहुत ही शानदार है.

शील्स शब्दकोश की एसोसिएट डेवलपर मनीषा विश्वकर्मा ने बताया कि नये संस्करण मे शब्दों की संख्या चार गुना बढाकर करीब २ लाख कर दी गयी हैं एवं इसमें अब फोनेटिक सर्चिंग की सुविधा भी डाल दी गयी है, जिससे अब इसमें शब्दों के अर्थ खोजना और भी आसान हो जायेगा। इसमें अंग्रेज़ी से हिंदी व हिंदी से अंग्रेज़ी शब्दकोश की सुविधा है। इस शब्दकोश में आप नए शब्द जोड़ सकते हैं, किसी प्रविष्टि को सुधार भी सकते हैं अथवा हिंदी-अंग्रेज़ी मोड से अंग्रेज़ी-हिंदी मोड में भी स्विच कर सकते हैं।

यदि विंडोज 7-8 में इसे इंस्टाल करने व चलाने में समस्या हो तो इसके निदान के लिए एडमिनिस्ट्रेटिव एकाउंट का उपयोग करें.

मनीषा ने बताया कि यह संस्करण भी पहले वर्जन की ही तरह निःशुल्क रहेगा एवं इसे http://sheelgupta.blogspot.com/p/download.html से मुफ़्त डाउनलोड किया जा सकता है।

clip_image002

सौ समस्याओं की एक दवा – मोबाइल जैमर!

 

क्या…

स्कूली बच्चे पढ़ाई लिखाई छोड़कर अपने-2 मोबाइलों में वाट्सएप्प और फ़ेसबुक में मगन रहते हैं?

स्कूली बच्चे परीक्षाओं में मोबाइलों से नकल मारते हैं?

स्कूली बच्चे मोबाइलों के जरिए लव जेहाद फैलाते हैं?

स्कूली बच्चे मोबाइलों में एमपी-3, फ़िल्में और पॉर्न मूवी डाउनलोड कर शेयर करते हैं?

स्कूली बच्चे मोबाइलों से धार्मिक असहिष्णुता फैलाते हैं?

स्कूली बच्चे मोबाइलों से फ़ैशन टिप्स शेयर कर भारतीय संस्कृति खराब कर रहे हैं?

 

स्कूली शिक्षक पढ़ाना छोड़कर अपने-2 मोबाइलों में वाट्सएप्प और फ़ेसबुक में मगन रहते हैं?

स्कूली शिक्षक परीक्षाओं में मोबाइलों से नकल करवाते हैं?

स्कूली शिक्षक मोबाइलों के जरिए लव जेहाद फैलाते हैं?

स्कूली शिक्षक मोबाइलों में एमपी-3, फ़िल्में और पॉर्न मूवी डाउनलोड कर शेयर करते हैं?

स्कूली शिक्षक मोबाइलों से धार्मिक असहिष्णुता फैलाते हैं?

… आदि आदि..

 

आ गया! आ गया!! इन क्रॉनिक समस्याओं का हल आ गया.

पेश है मोबाइल जैमर.

नया, एकदम पावरफुल. स्मार्ट से स्मार्ट पावरफुल से पावरफुल – चाहे लेटेस्ट से भी लेटेस्ट आई फ़ोन हो, लूमिया हो या नेक्सस या फिर गैलेक्सी – सबके सब इस जैमर के सामने बेकार! आज ही लगवाएं!!!

शुरूआत में शानदार 45% कमीशन की गारंटी!!! आज ही संपर्क करें!

मसिजीवी ने अपनी पोस्ट में विस्तार से विधि सहित बताया है कि वे अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन से बोलकर सही-सही हिंदी में लिख लेते हैं. इससे पहले सीडैक का श्रुतलेखन हिंदी में बोलकर लिखने के लिए जारी हुआ था, मगर वो एक तो 6 हजार रुपए में मिलता था, और दूसरा उसका परिणाम अप्रत्याशित किस्म का रहता था – यानी कुल मिलाकर बेकार था.

अब एंड्रायड स्मार्टफ़ोनों के जरिए निःशुल्क उपलब्ध गूगल हिंदी वाइस इनपुट उपकरण की सहायता से बोल कर  हिंदी में लिखा जा सकता है और आमतौर पर सामान्य अखबारी लेखन 95 प्रतिशत से भी अधिक शुद्धता के साथ किया जा सकता है.

 

अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन को आप डिक्टाफ़ोन की तरह उपयोग कर उसमें बोल कर अपने पीसी या लैपटॉप में सीधे लिख सकते हैं. इसके लिए एक छोटा सा जुगाड़ करना होगा. अपने एंड्रायड फ़ोन में गूगल डॉक्स इंस्टाल करें (प्ले स्टोर में जाकर Google docs सर्च करें). अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर गूगल डॉक्स या गूगल ड्राइव (हिंदी में गूगल डिस्क) में जाएं और वहाँ एक नया फ़ाइल बनाएं या किसी पुरानी फ़ाइल को संपादन के लिए खोलें. उदाहरण के लिए, इस फ़ाइल का नाम देते हैं – ‘हिंदी बोलकर टाइप करना’.

 

अब अपने एंड्रायड मोबाइल में गूगल डॉक्स ऐप्प जो आपने इंस्टाल किया है उसे खोलें. फिर उस फ़ाइल को खोलें जिसे आपने अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर खोला हुआ है (उदाहरण – ‘हिंदी बोलकर टाइप करना’ नामक फ़ाइल, थोड़ा नेविगेशन करें तो यह फ़ाइल दिख जाएगा). अब आप अपने मोबाइल पर बोलकर इस फ़ाइल में लिखना चालू करें. जैसे जैसे आप बोलकर लिखते जाएंगे, आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के गूगल डॉक्स के स्क्रीन पर भी रीयल टाइम में यह टाइप होता जा रहा है, जिसे आप आसानी से अपने की-बोर्ड की सहायता से संपादित कर सकेंगे.

 

image

(एंड्रायड में गूगल डॉक्स में एक फ़ाइल में बोलकर लिखा जा रहा है. आप देखेंगे कि एंड्रायड गूगल डॉक्स में भी हिंदी वर्तनी जांच की बढ़िया सुविधा उपलब्ध है)

 

 

image

 

(कंप्यूटर पर गूगल डॉक्स की उसी फ़ाइल को खोला गया है जिसमें हम मोबाइल में बोलकर लिख रहे हैं, और जो रीयल टाइम में अपडेट हो रहा है – यानी हम अपने स्मार्टफ़ोन में बोलकर लिख रहे हैं और यहाँ कंप्यूटर पर खुले दस्तावेज़ में यह अपने आप टाइप हो रहा है. वस्तुतः यह दस्तावेज़ मोबाइल में ही टाइप हो रहा है, परंतु प्रतीत हो रहा है कि वह यहाँ टाइप हो रहा है. कंप्यूटर पर आप इस दस्तावेज़ को बाद में आसानी से संपादित कर सकते हैं.)

 

 

ध्यान दें कि अच्छे परिणामों के लिए निम्न आवश्यकताएं परिपूर्ण करना आवश्यक है -

 

1 – आपका स्मार्टफ़ोन थोड़ा उन्नत किस्म का हो – यानी ड्यूअल कोर हो और एंड्रायड संस्करण 4.1 से आगे का हो

2 – आपके नेट कनेक्शन की गति पर्याप्त तेज हो – यानी ब्रॉडबैण्ड या 3 जी हो और अबाधित हो – क्योंकि यह जुगाड़ और वर्तमान में गूगल द्वारा बोलकर हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन ही संभव है.

3 – स्पष्ट और थोड़े तेज आवाज में बोलने का थोड़ा सा अभ्यास आवश्यक है ताकि आपकी आवाज को मशीन पहचान सके. ध्यान रखें कि सभी आवाज को मशीन पहचान नहीं सकता – ‘मुलायमी’ आवाज को तो यह शायद ही पहचाने, अलबत्ता ‘लालुई’ आवाज को यह जरूर अच्छे से पहचान लेगा मुस्‍कान

--

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget