नोट पैड ++ में नए व उन्नत शब्दकोश के साथ हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा लगाएँ

नोटपैड++ के नवीनतम संस्करण में आप हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा लगा सकते हैं, परंतु जो सुविधा इसमें मिलती है व हंस्पैल के पुराने संस्करण के साथ मिलती है जिसमें बहुत ही कम शब्द संख्या (केवल पंद्रह हजार) शामिल है जिससे वर्तनी जांच का सही सही काम नहीं हो पाता है.

इसके लिए श्रीदेवी कुमार जी ने एक नए संशोधित affix फ़ाइल और वृहद शब्दकोश के साथ एक नया संस्करण बनाया है जो प्रयोग में अधिक उत्तम है. मैंने वृहद शब्दकोश में परिवर्तन कर मेरे पास उपलब्ध शब्दकोश (कोई पौने दो लाख शब्द) को मिला कर उसमें कुछ सुधार किया है, जिसका उपयोग आप थोड़े से प्रयास से अपने नौटपैड ++ (या ओपन ऑफ़िस / लिब्रे ऑफ़िस में भी यह विधि अपना कर) में कर सकते हैं.

यदि आपके नोटपैड++ में हिंदी वर्तनी जांच सुविधा पहले से इंस्टाल नहीं है तो इसे प्लगइन > DSpellCheck > Change Current Language > Download More Languages विकल्प से हिंदी वर्तनी जाँच फ़ाइल डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकते हैं.

image

इसके बाद हिंदी शब्दकोश व नए हिंदी affix फ़ाइल को निम्न डाउनलोड लिंक – गूगल डिस्क से डाउनलोड करें :

https://drive.google.com/open?id=0B3QLKzA0EHYWdzBkN0NJQWhFYTA&authuser=0

 

फिर नोटपैड++ के प्लगइन इंस्टाल फ़ोल्डर (या ऐप्पडेटा फ़ोल्डर) में जाएं. यह कुछ इस तरह हो सकता है (नोटपैड ++ के नवीनतम संस्करण में)

:\Program Files\Notepad++\plugins\Config\Hunspell

या फिर -

:\Users\YOUR USER NAME\AppData\Roaming\Notepad++\plugins\config\Hunspell

 

वहाँ मौजूद hi_IN.aff तथा hi_IN.dic फ़ाइलों को ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक (यह ज़िप फ़ाइल है जिसे आपको पहले अनज़िप करना होगा) से डाउनलोड की गई नई फ़ाइलों से बदलना होगा.

आपका काम हो गया. नीचे स्क्रीनशॉट देखें. नोटपैड ++, नवीन हिंदी वर्तनी जाँच की सुविधा से संपन्न!

image

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget