गुरुवार, 28 अगस्त 2014

इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 में अब अपनी हिंदी की वर्तनी जांचें

आप पूछेंगे कि अब कौन इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल करता है? फिर भी, ताकि सनद रहे, और माइक्रोसॉफ़्ट-प्रिय जनता के लिए - अंततः अब इंटरनेट एक्सप्लोरर में हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा अंतर्निर्मित आने लगी है.

इससे पहले, एक थर्ड पार्टी प्लगइन के जरिए इस काम को अंजाम दिया जाता था, जो सभी जगह काम नहीं करता था.

इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 में हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा पाने के लिए, इंटरनेट एक्सप्लोरर के सेटिंग > इंटरनेट विकल्प > मैनेज एड ऑन में जाकर स्पेलिंग करेक्शन पर क्लिक करें और सूची में से हिंदी चुनें. और डाउनलोड तथा इंस्टाल करें पर क्लिक करें. कुछ ही समय में यह सुविधा आपके इंटरनेट एक्सप्लोरर पर मौजूद होगी.

 

आपकी हिंदी की वर्तनी जांच के लिए एक और सुविधा. यह जीमेल, फ़ेसबुक, ट्विटर, ब्लॉग आदि के इनपुट विंडो पर तो काम करता ही है, तकनीकी हिंदी समूह के फ़ॉन्ट कन्वर्टरों के इनपुट विंडो में भी बढ़िया काम करता है – जैसे कि नीचे के चित्र में स्पष्ट है:

internet explorer hindi 3

हालांकि, गलत वर्तनी के लिए सुझाए शब्दों में यह बहुत बार गड़बड़ा जाता है. फिर भी, बड़े पाठों के त्वरित वर्तनी जांच के लिेए यह बेहद काम का है, क्योंकि पाठ को पेस्ट करते ही या लिखते-लिखते ही यह गलत वर्तनी के शब्दों को लाल रंग से रंग देता है.

 

अब लगभग सभी प्रमुख ब्राउज़रों यथा – मोजिल्ला फायरफाक्स,  क्रोम, ओपेरा तथा इंटरनेट एक्सप्लोरर में हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा उपलब्ध है. साथ ही, यह भी उल्लेखनीय है कि ये चारों प्रमुख ब्राउज़र हिंदी इंटरफ़ेस (पूरी तरह हिंदी में स्थानीयकृत)  में भी उपलब्ध हैं.

2 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. बढ़िया जानकारी। हिन्दी अन्तर्जाल की भविष्य की सबसे मजबूत भाषा बनकर धीरे धीरे उभर रहा है। सादर... अभिनन्दन।।

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छा है। जरूरत पड़ी तो आजमाएंगे।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---