हिंदी वालों के लिए ताज़ा उपहार - ओपेरा ब्राउज़र में हिंदी वर्तनी जांच की शानदार सुविधा उपलब्ध

 

ओपेरा ब्राउज़र तो हिंदी वालों की बाबा आदम के जमाने से सेवा करता आ रहा है. बहुत से मोबाइल उपकरणों, और यहाँ तक कि कंप्यूटिंग उपकरणों में जब हिंदी का कोई समर्थन नहीं होता था, और हिंदी कचरे के रूप में दिखाई देती थी तो ओपेरा मिनी का संस्करण हमारे उद्धारक के रूप में काम आता था और वेब की कचरा हिंदी उसमें बढ़िया दिखाई देती थी.

यूँ तो ओपेरा ब्राउज़र में हिंदी इंटरफ़ेस भी काफी पहले से आ चुका है, परंतु इसमें हाल ही में अभी काफी कुछ साज संवार किया गया है और पुराने घटिया अनुवादों को भी दूर किया गया है.

परंतु बड़ी खबर यह है कि अब इसमें हिंदी (तथा साथ ही एक अन्य भारतीय भाषा, तमिल) वर्तनी जाँच भी डिफ़ॉल्ट रूप में उपलब्ध है. इस समृद्ध शब्दकोश को जनभारती ने बनाया है.

साथ ही यह भी, कि इसके वर्तनी जाँच की गुणवत्ता सामान्य पाठ के मामले में, माइक्रोसॉफ़्ट हिंदी ऑफ़िस 2013 से किसी मामले में कम नहीं है!

 

ब्राउज़र में हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा किसी भी इनपुट विंडो में, यूनिकोड हिंदी पाठ में उपलब्ध है. इसका अर्थ यह है कि अब आप गूगल तकनीकी समूह के फ़ॉन्ट कन्वर्टरों की फ़ाइलों से कन्वर्ट किए गए हिंदी पाठों को तथा उस इनपुट विंडो में कॉपी पेस्ट किए गए पाठों की भी वर्तनी जांच आप कर सकते हैं. जीमेल, फ़ेसबुक, ट्विटर आदि-आदि में पोस्ट करते समय तो ख़ैर यह संभव है ही – जैसे ही आपने गलत वर्तनी लिखी, यह आपके कान पकड़ कर खिंचाई करेगा और गलत अक्षर के नीचे लाल रंग की लकीर खींच देगा.

 

हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा, यदि आप ओपेरा ब्राउज़र को हिंदी इंटरफ़ेस में करते हैं तो स्वयं, डिफ़ॉल्ट तरीके से मिलती है. यदि आप इसकी भाषा नहीं भी बदलना चाहें तो सेटिंग में जाकर भाषा में हिंदी जोड़ सकते हैं.

clip_image002

ओपेरा की सेटिंग में जाकर वर्तनी जांच के लिए उपयोग किए गए शब्दकोशों को जोड़ें में हिन्दी चुनें

 

clip_image004

ओपेरा में हिंदी के अतिरिक्त एक और भारतीय भाषा – तमिल में वर्तनी जांच की सुविधा है.

 

clip_image006

ओपेरा का नया हिंदी-मय रूपरंग बढ़िया है. इसकी हिंदी अब बहुत कुछ साफ-सुथरी और सुधरी हुई है.

 

 

clip_image007

ओपेरा ब्राउज़र की हिंदी वर्तनी जांच सुविधा -  फ़ॉन्ट कन्वर्टर के इनपुट विंडो में. (ऊपर का चित्र)

यही पाठ माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस 2013 के हिंदी वर्तनी जांच में निम्न (नीचे का चित्र) है -

clip_image008

 

तो, अब क्या? चलिए, अपना डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बनाते हैं ओपेरा ब्राउज़र को और लिखते हैं – शुद्ध, वर्तनी की त्रुटि रहित हिंदी.

एक टिप्पणी भेजें

ओपेरा मिनी में हिन्दी सही ढंग से नहीं प्रदर्शित होती। इसका भी कोई निदान बताइये।

ओपेरा मिनी में हिन्दी सही ढंग से नहीं प्रदर्शित होती। इसका भी कोई निदान बताइये।

किस उपकरण में और किस प्लेटफ़ॉर्म में?

हिंदी सही नहीं प्रदर्शित होने की समस्या को समाप्त हुए तो जमाना बीत गया (अलबत्ता पुराने उपकरणों में शायद यह समस्या बनी रह सकती है)

एक लाभकारी जानकारी के लिए धन्यवाद।

लाभकारी, साथ ही नये माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस 2013 में भी वर्तनी की जाँच की सुविधा दी गयी।

मैंने मेल पर आपको स्क्रीन शॉट्स भेजें हैं!

मुझे आपका ईमेल नहीं मिला है. कृपया फिर से भेजें. साथ ही @yahoo.com पर भी CC करें.

सुंदर जानकारी ।

प्रवीण जी, अपने ओपेरा मिनी ब्राउज़र में यूआरएल के स्थान पर config: टाइप करें, कुछ सैटिंग्स दिखेंगी, Use bitmap fonts for complex script को yes कर दें।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget