प्रवीण जैन का आलेख – गूगल नक्शे (गूगल मानचित्र या गूगल मैप्स) पर अपने शहर/गाँव/क्षेत्र के नामों की हिंदी की वर्तनी (स्पैलिंग) कैसे सुधारें?

गूगल नक्शे हिंदी में ! पूरा का पूरा. आपके मोहल्ले का नाम भी हिंदी में! बस, कहीं कहीं वर्तनी की गड़बड़ी है, जिसे आप भी सुधार सकते हैं. प्रवीण जैन बता रहे हैं कि कैसे -

 

दोस्तों 

पिछली बार हमने आपको बताया था कि 'गूगल महाराज' ने जनता की माँग पर अपना लोकप्रिय अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) "गूगल नक्शे / गूगल मानचित्र" अथवा "गूगल मैप्स" https://www.google.co.in/maps/preview?hl=hi राष्ट्रभाषा हिन्दी में उपलब्ध करवा दिया है पर समस्या यह है कि अपरिचित स्थानों के नाम की वर्तनी में भारी गड़बड़ी हुई है – वह इसलिए कि अंग्रेज़ी रोमन में उपलब्ध स्थानों के नामों के डेटा को स्वचालित फ़ोनेटिक तरीके से हिंदी में प्रस्तुत कर दिया गया है. और इसे सुधारने की जरूरत है.

इसलिए आप और हम मिलकर इस काम को पूरा कर दें तो इससे हमारी इस बात को बल मिलेगा कि हिंदी वाले भी इंटरनेट पर किसी से पीछे नहीं और वे इंटरनेट पर हिंदी के प्रसार में आगे हैं.

फ़िलहाल, "हिंदी" वेब पर प्रयुक्त विश्व की शीर्ष २० भाषाओं में भी अपना स्थान नहीं बना पायी है, जबकि एक करोड़ लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषाएँ इस सूची में हैं, जो शायद चुनौती है. ५६ करोड़ हिन्दीभाषी और इंटरनेट पर यह दशा.

हम सब अपने मित्रों/परिजनों/सहकर्मियों को सामाजिक मीडिया पर हिंदी के प्रयोग के लिए प्रेरित करें और उन्हें हिंदी में टाइप करना सिखाएँ, इंटरनेट पर/गूगल पर उपलब्ध हिंदी सेवाओं का इस्तेमाल करें. हिंदी टाइपिंग के लिए गूगल हिंदी इनपुट ['Google Hindi Input'] डाउनलोड करें http://www.google.com/intl/hi/inputtools/windows/

अब बात 'गूगल मानचित्र' की  :

गूगल मानचित्र /'गूगल मैप्स' पर अपने शहर/गाँव/क्षेत्र के नामों की वर्तनी कैसे सुधारें?

१. सबसे पहले सभी गूगल सेवाओं के लिए हिंदी को चुनें.

२. हिंदी को चुनते ही आपकी सभी गूगल सेवाएँ और एप्लीकेशन 'हिंदी में हो जाएँगी.

३. गूगल मैप्स खोलें, क्या आपको भारत में सभी स्थानों के नाम 'हिन्दी-अंग्रेजी' दोनों भाषाओं में दिखाई दे रहे हैं?

४. यदि हाँ तो अपने  शहर/गाँव/क्षेत्र को तलाशें.

५. क्या उस नक़्शे में आपके जाने पहचाने क्षेत्र के नाम, सड़क का नाम, मोड़ आदि के नाम की वर्तनी (स्पैलिंग) गलत है?

६. यदि हाँ तो जहाँ नाम लिखा हुआ है वहाँ कर्ज़र ले जाकर 'क्लिक' करें'.

७. बाएँ कोने में एक खोज बॉक्स खुल जाएगा 'जहाँ स्थान का नाम हिंदी में दिखेगा, अब मैप विंडो के नीचे दाहिने कोने में आपको 'समस्या की रिपोर्ट करें' पर क्लिक करें, तब एक विंडो बाएँ कोने में खुलेगी.

८. वहां सारे विकल्प हैं, वर्तनी की त्रुटि  के लिए 'नोट जोड़ें' पर क्लिक करें और लिखें " इस स्थान/मार्ग के नाम की सही वर्तनी "......" है, आपने गलत "........." लिखा है.

९. इतना लिखने के बाद 'सबमिट करें' पर क्लिक करें, बस हो गया.

१०. आपको ईमेल पर रिपोर्ट आएगी और साथ ही 'सुधार' स्वीकार हो जाने के बाद भी ईमेल आएगा.

क्या आप थोड़ा समय निकाल कर सहयोग करेंगे, मुझे विश्वास है आप निराश नहीं करेंगे.

image

image

image

image

 

एंड्राइड उपकरणों के लिए लैंगुएज सेटिंग्स में जाकर भाषा 'हिंदी' चुनेंगे तो ही यह हिंदी में दिखाई देगा, यदि आपके फोन में हिन्दी भाषा नहीं है तो  प्ले स्टोर से 'लोकेल सिलेक्ट(' Locale select) डाउनलोड करें. और फिर भाषा बदलें.       


इस पर अपने अनुभव समूह पर, फेसबुक पर, ट्विटर पर भी साझा करें.

सीएस प्रवीण जैन CS Praveen Jain

 

‘‘किसी भी सभ्य देश में विदेशी भाषा के माध्यम से शिक्षा प्रदान नहीं की जाती। विदेशी भाषा के माध्यम से शिक्षा देने से छात्रों का मन विकारग्रस्त हो जाता है और वे अपने ही देश में स्वयं को विदेशी सिद्ध करते जान पड़ते हैं।’’ - रवीन्द्रनाथ ठाकुर

Foreign language is not a medium of teaching in any civilized nation. Teaching through foreign language makes students’ minds perverse and they start feeling themselves as foreigners in their own country: Rabindranath Thakur

एक टिप्पणी भेजें

आदरणीय रतलामी जी नमस्‍कार
आपके ब्‍लाग का पुराना पाठक हु नई नई जानकारी आपके द्वारा दी जाती हे इसके लिये आपका आभार वर्तमान मे मेरी एक समस्‍या है कि मेरे पास सेमसग कोर मेाबाइ्रल है जिसमे जब हम वर्ड मे हिन्‍दी टाईप करके फाईल को फाेन मे आपन करने पर हिन्‍दी देव 10 फोन्‍ट मे हिन्‍दी दिखाई नही देती है मेने इस बारे मे नेट पर ही आपके द्वारा किसी ब्‍लागर से इसी सन्‍दर्भ मे पूछा गया आलेख पढा था परन्‍तु अब वह नही मिल पा रहा है मेेेने मोबाईल को रूट भी कर लीया पर तरीका नही मालूम मार्गदर्शन करने की क़पा करे
विनोद सैनी
vinod.tijara@gmail.com

विनोद जी,
संबंधित आलेख यहाँ पढ़ें -

http://epandit.shrish.in/656/how-to-read-non-unicode-hindi-font-files-in-android/

वास्तव में फ़ोन मुख्यतः हम हिंदी के लिए यूनिकोड फॉण्ट प्रयोग करते है जो की कृति देव में नहीं दिखेगा।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget