आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

माइक्रोसॉफ़्ट डॉस और वर्ड के आरंभिक संस्करणों के सोर्स कोड सार्वजनिक जारी

image

(एमएस-डॉस वातावरण में अक्षर नामक सॉफ़्टवेयर के जरिए कंप्यूटरों हिंदी टाइपिंग की सुविधा एक बड़ी बात थी)

वैसे तो ब्लैक-इंटरनेट (यानी इंटरनेट की काली दुनिया) में यह बहुत पहले से तथाकथित रूप से उपलब्ध था, परंतु माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा स्वयं, आधिकारिक रूप से डॉस संस्करण 1 तथा 2 और वर्ड के आरंभिक संस्करण के सोर्स कोड को सार्वजनिक उपयोग के लिए जारी कर दिया गया है. हालांकि ये सोर्स कोड निजी उपयोग / अवलोकन / शिक्षा के लिए ही हैं, और इनका व्यवसायिक उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

हमारे जैसे लोगों के लिए, जिन्होंने डॉस और वर्डस्टार के जमाने से कंप्यूटिंग की दुनिया में कदम रखा है, यह एक बड़ी नॉस्टेल्जिक किस्म की खबर है. डॉस को 20/33 मेगा हर्त्ज गति के (आज के सामान्य मोबाइल में 1.2 गीगा हर्त्ज के ड्यूएल प्रोसेसर होते हैं!) 1 मेगाबाइट रैम वाले 286 कंप्यूटरों पर हमेशा खराब होने की आशंका वाली फ़्लॉपी में चलाना - - जिसमें किसी किसी में 20/40 मेगा बाइट की हार्डडिस्क (पुनः - आज के सामान्य मोबाइल में भी 512 मेगा बाइट का रैम होता है तथा 32 गीगाबाइट तक बढ़ा सकने वाली मेमोरी होती है) भी होती और ढेरों कमांड याद रख कर उन्हें चलाना एक अलग अनुभव होता था. और काम करने के दौरान कंप्यूटर के कभी भी फ़्रीज होने की आशंका व समस्या - जिसके कारण एमएस-डॉस और विंडोज के आरंभिक संस्करण खासे बदनाम भी रहे -  और रीबूट पर डेटा लास इत्यादि की समस्याओं के बावजूद कंप्यूटरों की उपयोगिता और क्रेज में कोई कमी नहीं रही थी.

यदि आप कंप्यूटर प्रेमी हैं, और आपके शौक और रुझान कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को देखने समझने में है तो आप भी इन सोर्सकोड को डाउनलोड कर देखना चाहेंगे. ये सोर्सकोड आमतौर पर असेंबली लैंग्वेज में हैं. कंप्यूटर-आईटी के छात्रों - बीई-बीटेक, बीसीए-एमसीए के लिए तो यह एक जरूरी व उपयोगी सामग्री सिद्ध होगी ही.

इन स्रोत कोड को कंप्यूटरहिस्ट्री.ऑर्ग की साइट से डाउनलोड किया जा सकता है. वहाँ आपको इस कोड के उपयोग संबंधी एक एग्रीमेंट पर सहमत होना होगा, उसके पश्चात आपको स्रोत कोड डाउनलोड का लिंक मिलेगा.

एमएस-डॉस के स्रोत कोड को डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएँ-

http://www.computerhistory.org/_static/atchm/microsoft-ms-dos-early-source-code/agreement/

 

एमएस वर्ड के स्रोत कोड को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

http://www.computerhistory.org/_static/atchm/microsoft-word-for-windows-1-1a-source-code/agreement/

 

कंप्यूटरहिस्ट्री.ऑर्ग में आपको कुछ और ऐसे ही अन्य लोकप्रिय प्रोग्रामों के स्रोतकोड देखने को मिल सकते हैं.

टिप्पणियाँ

  1. अच्‍छी बात है. यूं भी कंपनी के लि‍ए अब यह माल कोई खास काम का नहीं रह गया था. ये वैसे ही जैसे कोई घर के ख़राब टीवी को अनाथालय में दान कर आए

    उत्तर देंहटाएं
  2. दोस्तो मुझे आपकि मदद चाहिए, दो दिन से पता नही मेरे ब्लॉग मे क्या समस्या आ गई है जिससे कोई भी मेरे ब्लॉग को देखना चाहता है तो उसे यह मैसेज मिलता है-
    This blog is in violation of Blogger's Terms of Service and is open to authors only http://hindi-pc.blogspot.com/
    If you are an author of this blog, tell us who you are! Sign inusing yourAccount.
    यह मेरे ब्लॉग का URL है www.hindi-pc.blogspot.com
    दोस्तो मुझे आप लोगो कि मदद कि जरुरत है आप लोग मुझे मेल करके ( basant1kct@gmail.com ) या फोन करके ( 09587643026 ) या टिप्पणी के माध्यम से मदद कर सकते है...
    आपकि मदद कि आस मे....

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपको ये बताते हुए हार्दिक प्रसन्नता हो रही है कि आपका ब्लॉग ब्लॉग - चिठ्ठा - "सर्वश्रेष्ठ हिन्दी ब्लॉग्स और चिट्ठे" ( एलेक्सा रैंक के अनुसार / 31 मार्च, 2014 तक ) में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएँ,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें