कूरारू मीडिया सर्वर – आपके वाईफ़ाई मीडिया उपकरणों के लिए एयर-प्ले जैसा विंडोज़ समाधान

ब जब आपके अधिकतर मल्टीमीडिया अधिकतर उपकरण – जिनमें शामिल हैं – आपका टीवी, मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर, म्यूज़िक सिस्टम आदि वाईफ़ाई क्षमता युक्त आने लगे हैं, तो उनमें आप निर्बाध आपसी संचार और मीडिया प्लेबैक भी कर सकते हैं. यानी आप अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड किए गए गानों को अपने टीवी पर या कंप्यूटर पर या अपने 5.1 म्यूज़िक सिस्टम पर वाईफ़ाई के जरिए रेंडर कर कहीं से भी सुन सकते हैं. तारों से कनेक्ट करने का झंझट नहीं और ऑडियो जैक की वजह से होने वाली ऑडियो गुणवत्ता में कमी जैसी भी बात नहीं.

इसके लिए एपल कंप्यूटरों/मीडिया उपकरणों और फ़ोन जैसे कि मैक/आईपैड/आईपॉड/आईफ़ोन आदि में अत्यंत उन्नत एयरप्ले की सुविधा है और बहुत से ऑडियो/वीडियो प्लेयरों तथा स्मार्ट टीवी में यह एयरप्ले सुविधा भी प्रदान की गई है, जिससे आप अपनी मीडिया फ़ाइलों को कहीं भी कभी भी आसानी से चला सकते हैं – उदाहरण के लिए आपके मकान के ऊपरी मंजिल के बेडरूम में रखे आपके पर्सनल कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में रखे गए गीतों/चित्रों व फ़िल्मों को आप नीचे लिविंग रूम में अपने आईफ़ोन या स्मार्ट टीवी में ही ऐक्सेस कर चला सकते हैं, और इसके ठीक विपरीत भी कर सकते हैं.

एण्ड्रॉयड तंत्र में भी ऐसी सुविधाएँ अब ढेर सारे उन्नत ऐप्प के जरिए उपलब्ध हो गई हैं, जिन्हें इंस्टाल कर आप आसानी से अपनी मीडिया फ़ाइलों को वाई-फ़ाई के जरिए मीडिया उपकरणों पर स्ट्रीम कर चला सकते हैं. इसी तरह, विंडोज़ फ़ोन में नोकिया प्लेटू नामक ऐप्प मीडिया फ़ाइलों को वाईफ़ाई के जरिए मीडिया उपकरणों पर चलाने में सक्षम है.

लिनक्स व विंडोज़ डेस्कटॉप/लैपटॉप कंप्यूटर प्लेटफ़ॉर्म के लिए प्लेटू या एयरप्ले जैसे विकल्प अंतर्निर्मित नहीं आते हैं और आपको कुछ विशेष सुविधाएँ जुटानी पड़ सकती हैं. विंडोज के आधुनिक संस्करणों में प्लेटू की सुविधा आने लगी है, परंतु वह भी तब उपलब्ध होती है जब आपने कोई DLNA – UpnP उपकरण इंस्टाल किया हो. ऐसी स्थिति में आपके लिए कुछ विकल्प बचते हैं – अन्य तृतीय पक्ष के सॉफ़्टवेयरों को इंस्टाल करना.

clip_image001

एक ओपन सोर्स निःशुल्क क्रॉस प्लेटफ़ॉर्म मीडिया सर्वर प्रोग्राम आता है – सर्वियो – Serviio. परंतु यह विंडोज़ 7 पर बहुत भारी चलता है और कोई 50 प्रतिशत सीपीयू खाता है. मैंने कुछ छानबीन की और पाया कि विंडोज के लिए एक प्रोग्राम कूरारूमीडिया – KooRaRooMedia – आता है जो कि एक अच्छा मीडिया सर्वर है और साथ ही इसमें आश्चर्यजनक रूप से हिंदी का इंटरफ़ेस भी है. इसका लाइट संस्करण निःशुल्क है. इसके प्रो संस्करण में अन्य उन्नत सुविधाएं हैं जैसे कि आपकी फ़ाइलों को चलते चलते ही ट्रांसकोड करना – यानी यदि आपका मीडिया उपकरण किसी खास प्रकार की मीडिया फ़ाइल को चला नहीं सकता तो इसका इलाज भी कूरारूमीडिया के पास है – यह आपकी फ़ाइल को आपके मीडिया प्लेयर के अनुरूप स्ट्रीम करते-करते ही ट्रांसकोड करता है और आप तमाम तरह की फ़ाइलों को कहीं भी कभी भी चला सकते हैं. यानी यदि आपके पास कोई divx फ़ाइल है, और आपका मीडिया प्लेयर इसे सपोर्ट नहीं करता है तो यह आपके मीडिया प्लेयर के सपोर्टेड फ़ॉर्मेट mp4 में कन्वर्ट कर स्ट्रीम करेगा.

clip_image002

(कूरारूमीडिया आपके होम नेटवर्क से जुड़े तमाम मीडिया उपकरणों का स्वयं पता लगा लेता है और आप अपनी मीडिया फ़ाइलों को इन उपकरणों में वाईफ़ाई स्ट्रीमिंग से चला सकते हैं)

यदि आपके पास वाईफ़ाई सक्षम स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर, स्मार्ट-टीवी है तो आपको इन्हें वाईफ़ाई होम-नेटवर्क से अबाधित रूप से आपस में जोड़ कर मीडिया प्ले करने के लिए कूरारूमीडिया जैसे सॉफ़्टवेयर का प्रयोग एक बार करके जांचने ने की सलाह दी जाती है.

कूरारूमीडिया के बारे में और जानकारी इसकी वेबसाइट से प्राप्त करें - http://www.kooraroo.com/

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें