संदेश

November, 2013 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं
आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

एण्ड्रायड किटकैट अपडेट सेमसुंग ने भारत में भी जारी किया

चित्र
सेमसुंग ने भारत में अपने स्मार्टफ़ोनों को एण्ड्रायड किटकैट संस्करण से अपडेट करने की शुरुआत कर दी है. इसे गैलेक्सी नोट 2 श्रेणी के फ़ोनों से प्रारंभ किया गया है, जो शायद जल्द ही अन्य फ़ोनों के लिए भी उपलब्ध हो जाए. अपडेट बड़ा है - अच्छा खासा - 700 मेबा डाउनलोड! अलबत्ता डाउनलोड के पश्चात इंस्टालेशन में समय ज्यादा नहीं लगता. उपकरण सफलता पूर्वक किटकैट में अपडेट. चलिए देखते हैं कि हिंदी की क्या स्थिति है - अरे! इंटरफेस में हिंदी ग़ायब? और भाषाओं के समर्थन में और भी दूसरी भाषाएं ग़ायब? भाषा के मामले में तो यह कमजोर निकला! हालांकि इस अपडेट में बहुत सी नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं, उपकरण थोड़ा तेज हुआ है, डिस्प्ले आँखों को सुकून देने वाला काग़ज़ी किस्म का बनाया गया है, कैमरा, आवाज में सुधार हुआ है, यूआई में आवश्यक सुधार हुआ है. बाकी अभी नए ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच-पड़ताल जारी है.

रेमिंगटन (कृतिदेव ) हिंदी कुंजीपट की समस्या दूर करने माइक्रोसॉफ़्ट का नया इंडिक इनपुट 3 जारी

चित्र
जो लोग माइक्रोसॉफ्ट का इंडिक इनपुट 1 या 2 औजार हिंदी लेखन के लिए करते हैं, उन्हें इनकी तमाम समस्याएँ मालूम होंगी. एक बेहद ही सड़ियल समस्या है - टाइप करने के दौरान शब्दों का चिपक जाना.नया इंडिक इनपुट टूल 3 हिंदी में केवल 2 इनपुट तरीका दिया गया है. ट्रांसलिट्रेशन और रेमिंगटन (यानी कृतिदेव) काशुरुआती जांच पड़ताल में रेमिंगटन कुंजीपट में टाइप करने के दौरान स्पेस बार दबाने के बाद भी शब्दों के चिपकने की पुरानी, गंभीर और क्रॉनिक समस्या इस नए इनपुट टूल में नजर तो नहीं आ रही है.डाउनलोड के लिए यहाँ जाएँ - http://www.bhashaindia.com/Downloads/Pages/home.aspx

दीपावली के रंग

चित्र
आप कहेंगे, रंग तो होली के होते हैं, दीपावली के नहीं. परंतु नीचे दिए गए चंद फ़ोटो देख कर आप कह उठेंगे कि वाह! क्या रंग हैं दीपावली के! दीपावली पर घरों को रंग रोगन कर चमकाया जाता है. ऊपर के चित्रों को देखें तो भारत के इस क्षेत्र विशेष में एक विशिष्ट रंग के प्रति विशेष आकर्षण नजर आता है. आप बता सकते हैं यह क्षेत्र किस प्रदेश का हिस्सा है?

ग़रीबी भले न हो, मगर अमीरी निश्चित रूप से एक माइंडसेट का मामला है!

चित्र

हिंदी वालों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफ़ोन

चित्र
इन्हीं पन्नों पर पूर्व में हिंदी में लिखने की सुविधा के आधार पर हिंदी-मित्र स्मार्टफ़ोनों की चर्चा पूर्व में हो चुकी है.
अब सवाल यह है कि कौन सा फ़ोन हिंदी को सबसे बढ़िया तरीके से दिखाता है?

एप्पल का आईफ़ोन या एंड्राइड आधारित सेमसुंग गैलेक्सी या नोकिया ल्यूमिया?

ये सभी हाई-एंड स्मार्टफ़ोन हैं, परंतु इनमें से वह कौन है जो हिंदी प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ है?

नीचे स्क्रीनशॉट का चित्र देखें और स्वयं निर्णय लें -

बाएं एप्पल का आईफ़ोन 4, बीच में सेमसुंग गैलेक्सी नोट 2 तथा दाएं नोकिया ल्यूमिया 920 है


आइए, जरा इन फ़ोनों में हिंदी फ़ॉन्ट का आकार बड़ा कर देखें - अरे! ये क्या? न तो एप्पल आईफ़ोन में और न ही नोकिया ल्यूमिया में यह सुविधा है. हिंदी के मूल फ़ॉन्ट आकार को बढ़ा नहीं सकते हैं, जबकि एण्ड्रायड में आप चाहे जितना आकार बढ़ा घटा सकते हैं!

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें