नेक्सस 5 – हिंदी और हिन्दी वालों के लिए सर्वोत्तम स्मार्टफ़ोन

हाल ही में जारी किया गया नवीनतम गूगल नेक्सस 5 स्मार्टफ़ोन तो पूरा का पूरा हिंदी-मय है! इंटरफ़ेस, सर्च, बोल कर हिंदी लिखने व बोलकर हिंदी में सर्च करने से लेकर अंतर्निहित हिंदी वर्तनी जाँच तक सबकुछ है इसमें.

नीचे दिए गए कुछ स्क्रीनशॉट से आपको इसकी ख़ूबी का पता चलेगा –

जब आप नेक्सस 5 को पहली बार बूट करते हैं तो आपके पास फ़ोन की भाषा हिंदी को चुनने का विकल्प मिलता है –

clip_image002

जब आप फ़ोन की भाषा हिंदी में कर लेते हैं तो आपके नेक्सस का होम स्क्रीन हिंदी में कुछ यूँ दिखेगा -

clip_image004

यहाँ आपको हिंदी भाषा में इनपुट के विकल्प कुछ ऐसे मिलते हैं -

clip_image006

हिंदी के लिए एक से अधिक उपलब्ध विविध इनपुट पद्धतियों में से आप चुन सकते हैं -

clip_image008

हिंदी इनपुट के कुछ और विकल्प जैसे कि बोलकर खोजने और लिखने के -

clip_image010

हिंदी में लेखन का शानदार प्रेडिक्टिव इनपुट भी है, जो हिंदी लेखन को आसान बनाता है –

clip_image012clip_image014

गूगल नेक्सस 5 की सेटिंग हिंदी में –

clip_image016

फ़ोन के अन्य विवरण हिंदी में -

clip_image018

हिंदी में बोलकर सर्च करने की सुविधा –

clip_image020

रवि रतलामी बोला गया तो यह खोज परिणाम आया –

clip_image022

एक और बोल कर खोज – इस बार बोला गया रचनाकार –

clip_image024

 

गूगल हिंदी समाचार का पन्ना - हिंदी फ़ॉन्ट व डिस्प्ले शानदार –

clip_image026

तो, अब यदि आपको हिंदी सुविधा सहित पूर्ण हिंदी-मय स्मार्टफ़ोन की तलाश हो, तो आप आँख मूंद कर नेक्सस 5 फ़ोन खरीद सकते हैं. और, टेक-पंडितों के मुताबिक, वैसे भी यह बहुत से अन्य दीगर मामलों में यह गर्मागर्म पकौड़े की तरह बिक रहे एप्पल 5 एस से कहीं बेहतर है.

(स्क्रीनशॉट व अन्य इनपुट में सहयोग - अन्वेष श्रीवास्तव)

(Nexus 5 - Best ever smartphone with full Hindi support)

एक टिप्पणी भेजें

आप की ये सुंदर रचना आने वाले सौमवार यानी 09/12/2013 को नयी पुरानी हलचल पर लिंक की जा रही है... आप भी इस हलचल में सादर आमंत्रित है...
सूचनार्थ।

एक मंच[mailing list] के बारे में---

अपनी किसी भी ईमेल द्वारा ekmanch+subscribe@googlegroups.com
पर मेल भेजकर जुड़ जाईये आप हिंदी प्रेमियों के एकमंच से।हमारी मातृभाषा सरल , सरस ,प्रभावपूर्ण , प्रखर और लोकप्रिय है पर विडंबना तो देखिये अपनों की उपेक्षा का दंश झेल रही है। ये गंभीर प्रश्न और चिंता का विषय है अतः गहन चिंतन की आवश्यकता है। इसके लिए एक मन, एक भाव और एक मंच हो, जहाँ गोष्ठिया , वार्तालाप और सार्थक विचार विमर्श से निश्चित रूप से सकारात्मक समाधान निकलेगे इसी उदेश्य की पूर्ति के लिये मैंने एकमंच नाम से ये mailing list का आरंभ किया है। आज हिंदी को इंटरनेट पर बढावा देने के लिये एक संयुक्त प्रयास की जरूरत है, सभी मिलकर हिंदी को साथ ले जायेंगे इस विचार से हिंदी भाषी तथा हिंदी से प्यार करने वाले सभी लोगों की ज़रूरतों पूरा करने के लिये हिंदी भाषा , साहित्य, चर्चा तथा काव्य आदी को समर्पित ये संयुक्त मंच है। देश का हित हिंदी के उत्थान से जुड़ा है , यह एक शाश्वत सत्य है इस मंच का आरंभ निश्चित रूप से व्यवस्थित और ईमानदारी पूर्वक किया गया है। हिंदी के चहुमुखी विकास में इस मंच का निर्माण हिंदी रूपी पौधा को उर्वरक भूमि , समुचित खाद , पानी और प्रकाश देने जैसा कार्य है . और ये मंच सकारात्मक विचारो को एक सुनहरा अवसर और जागरूकता प्रदान करेगा। एक स्वस्थ सोच को एक उचित पृष्ठभूमि मिलेगी। सही दिशा निर्देश से रूप – रेखा तैयार होगी और इन सब से निकलकर आएगी हिंदी को अपनाने की अद्भ्य चाहत हिंदी को उच्च शिक्षा का माध्यम बनाना, तकनिकी क्षेत्र, विज्ञानं आदि क्षेत्रो में विस्तार देना हम भारतीयों का कर्तव्य बनता है क्योंकि हिंदी स्वंय ही बहुत वैज्ञानिक भाषा है हिंदी को उसका उचित स्थान, मान संमान और उपयोगिता से अवगत हम मिल बैठ कर ही कर सकते है इसके लिए इस प्रकार के मंच का होना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। हमारी एकजुटता हिंदी को फिर से अपने स्वर्ण युग में ले जायेगी। वर्तमान में किया गया प्रयास , संघर्ष , भविष्य में प्रकाश के आगमन का संकेत दे देता है। इस मंच के निर्माण व विकास से ही वो मुहीम निकल कर आयेगी जो हिंदी से जुडी सारे पूर्वग्रहों का अंत करेगी। मानसिक दासता से मुक्त करेगी और यह सिलसिला निरंतर चलता रहे, मार्ग प्रशस्त करता रहे ताकि हिंदी का स्वाभिमान अक्षुण रहे।
अभी तो इस मंच का अंकुर ही फुटा है, हमारा आप सब का प्रयास, प्रचार, हिंदी से स्नेह, हमारी शक्ति तथा आत्मविश्वास ही इसेमजबूति प्रदान करेगा।
ज आवश्यक्ता है कि सब से पहले हम इस मंच का प्रचार व परसार करें। अधिक से अधिक हिंदी प्रेमियों को इस मंच से जोड़ें। सभी सोशल वैबसाइट पर इस मंच का परचार करें। तभी ये संपूर्ण मंच बन सकेगा। ये केवल 1 या 2 के प्रयास से संभव नहीं है, अपितु इस के लिये हम सब को कुछ न कुछ योगदान अवश्य करना होगा।
तभी संभव है कि हम अपनी पावन भाषा को विश्व भाषा बना सकेंगे।


एक मंच हम सब हिंदी प्रेमियों, रचनाकारों, पाठकों तथा हिंदी में रूचि रखने वालों का साझा मंच है। आप को केवल इस समुह कीअपनी किसी भी ईमेल द्वारा सदस्यता लेनी है। उसके बाद सभी सदस्यों के संदेश या रचनाएं आप के ईमेल इनबौक्स में प्राप्त कर पाएंगे कोई भी सदस्य इस समूह को सबस्कराइब कर सकता है। सबस्कराइब के लिये
आप यहां क्लिक करें
या  
ekmanch+subscribe@googlegroups.com
पर मेल भेजें।
इस समूह में पोस्ट करने के लिए,
ekmanch@googlegroups.com
को ईमेल भेजें
[आप सब से भी मेरा निवेदन है कि आप भी इस मंच की सदस्यता लेकर इस मंच को अपना स्नेह दें तथा इस जानकारी को अपनी सोशल वैबसाइट द्वारा प्रत्येक हिंदी प्रेमी तक पहुंचाएं। तभी ये संपूर्ण मंच बन सकेगा

bahut achha informative lekh hai ..

लगभग वे सारी ही सुविधायें हैं जो हिन्दी उपयोग करने वाले के फ़ोन में होनी चाहिये।

बहुत बढिया बहुत दिनों से नया मोबाईल लेने की सोच रहा था अब सोचता हूँ कि नेक्सस ही ले लूँ ।

आदरणीय रवि जी, एक अति प्रतीक्षित और नितांत उपयोगी प्रस्तुति के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

मूल्य अभी तो 16 जीबी व 32 जीबी मॉडलों के लिए क्रमशः 28 व 32 हजार हैं, परंतु यदि आप छः माह या सालेक भर इंतजार कर लें तो इसे आधी कीमत - अनुमानतः 15 हजार से भी कम में मिल सकता है. (उदाहरण - 18 हजार का 2012 का नेक्सस 7 अभी आठ हजार में मिल रहा है )

मेरे विचार में जब तक बेहद जरूरी न हो, उत्पाद के जारी करने के छः महीने के बाद ही खरीदना चाहिए ताकि उसकी कीमत गिर कर सही स्थान पर आ जाए.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget