मंगलवार, 8 अक्तूबर 2013

याहू! 1 टीबी ईमेल बॉक्स बिलकुल मुफ़्त

image

अब तो, लगता है कि गूगल दरिद्र हो गया है. 15 जीबी ईमेल बॉक्स बस, यह भी कोई बात है? नए याहू! ईमेल के 1 टेराबाइट के मेल-बॉक्स के सामने गूगल का 15 जीबी ईमेल बक्सा तो नगण्य, महा-गरीब ही दिखता है.

कुछ समय पहले याहू! मेल ने अपना नया अवतार जारी किया तो और भी तमाम नई सुविधाओं के साथ अपने सभी नए-पुराने उपयोगकर्ताओं को 1 टेराबाइट यानी 1000 जीबी ईमेल बॉक्स की मुफ़्त सुविधा प्रदान की. अब आप अपने याहू ईमेल का उपयोग इंटरनेट-हार्ड-डिस्क की तरह अपनी फ़ाइलों को ऑनलाइन संग्रह के लिए धड़ल्ले से कर सकते हैं.

याहू! पर मेरा ईमेल का पहला, और सबसे पुराना खाता है. बीच में यह बिलकुल बेकार, स्पैम से अटा घटिया सेवा वाला हो गया था. बीच में मेरा यह खाता इसकी सुरक्षा खामियों के कारण कई याहू ईमेल खाताधारकों की तरह हैक हो गया था. और इन्हीं वजहों से इसका प्रयोग करना मैं लगभग बन्द कर चुका था.

परंतु अभी वाकई इसके रूप रंग और उपयोगिता में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है और स्पैम तो लगभग खत्म से ही हो गए हैं. हाँ, ये बात दीगर है कि मेरा यह पुराना ईमेल अब अधिक प्रचलित नहीं है तो बॉट्स की नजरों में, ईमेल स्पैमरों की नजरों में नहीं चढ़ पाता होगा. जो भी हो, नया याहू ईमेल वाकई बढ़िया है.

परंतु स्थापित और प्रचलित जीमेल के खाताधारक शायद ही इसे छोड़कर जाएं. नए लोगों के लिए 1 जीबी मेल-बॉक्स आकर्षित भले कर ले, मगर गूगल की एकीकृत सेवाओं का मुकाबला याहू मेल के पास कहाँ? और, शायद, देखा-देखी, कौन जाने कल को, जीमेल में भी 500 जीबी डेटा स्टोर करने की सुविधा मिल जाए!

9 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. हॉटमेल 2 एम बी देता था. अब याहू 1000, 000 एम बी दे रहा . दि‍या करे. दूसरे साधनों के कारण व्‍यक्‍ति‍गल ईमेल का चलन बहुत कम रह गया है, व्‍यवसाय में ज़रूर है. आपने सही कहा, यह डेटा रखने के काम आने लगे हैं. याहू मेल अब बहुत कम लोग प्रयोग करते हैं , ओ सकता है सर्वर कैपेसि‍टी व्‍यर्थ जा रही हो :-)

    उत्तर देंहटाएं
  2. याहू बेशक अच्छी सुविधाएँ देने का प्रयत्न कर रहा है, परंतु याहू छोड़े तो हमें १० वर्ष से ऊपर हो गये.. अब वापिस याहू पर जाना नामुमकिन सा लगता है, वैसे मेरा सबसे पुराना खाता याहू और ईमेल.कॉम पर ही था । और दोनों अभी तक चल रहे हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  3. कृपया सबसे अच्छी और सस्ती (मुफ्त?) क्लाउड स्टोरेज सुझाइए. मेरे पास स्काइड्राइव का 25 GB और ड्रॉपबॉक्स का लगभग 16 GB स्टोरेज है. मुझे सैंकड़ों RAW files स्टोर करने हैं और ये खाते जल्द ही चुक जाएंगे. पोर्टेबल हार्ड ड्राइव का प्रयोग करना सुरक्षित नहीं लगता क्योंकि मेरी 500 GB की एक ड्राइव बरबाद हो चुकी है.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपको NAS (एक तरह का स्टोरेज सर्वर मान लें) की आवश्यकता है जिसमें एक से अधिक हार्डडिस्क लगती है और एकाध हार्डडिस्क फेल हो जाने पर भी डाटा कहीं नहीं जाता। पैसे एकमुश्त लगेंगे लेकिन डाटा आपके पास ही रहेगा, इंटरनेट की आवश्यकता नहीं रहेगी। 8TB या 12TB की क्षमता वाला चार हार्ड्डिस्क का NAS ले लें, काफ़ी समय के लिए मुक्त हो जाएँगे।

      हटाएं
    2. धन्यवाद, अमित. इस बारे में सोचा नहीं था. अब पहला काम यही है कि NAS स्टोरेज का दाम चैक कर लिया जाए. फिलहाल तो मेरे लिए 8 GB ही बहुत है.

      हटाएं
  4. बढ़िया जानकारी भरी पोस्ट | याहू ही प्रयोग करता हूँ मेल के लिए |

    मेरी नई रचना :- मेरी चाहत

    उत्तर देंहटाएं
  5. इतनी ईमेल तो अब लिखनी होती नहीं है, इतना संग्रह कर के क्या करेंगे, कार्य समाप्त हुआ और ईमेल मिटा दी।

    उत्तर देंहटाएं
  6. अब मेल संभाली भी जा सकती हैं ... १ गी बी तो काफी होता है ...

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---