बुधवार, 10 जुलाई 2013

कृतिदेव फ़ॉन्ट हिंदी ओसीआर krutidev font Hindi OCR

हिन्दी ओसीआर के नए संस्करण में एक नई सुविधा जोड़ी गई है. अब आप ओसीआर आउटपुट को हिंदी के यूनिकोड फ़ॉन्ट के अतिरिक्त रोमन आईट्रांस तथा कृतिदेव फ़ॉन्ट में भी ले सकते हैं.

नया संस्करण ज्यादा तेज, सटीक और बेहतर है. मैंने अपने मोबाइल फ़ोन के कैमरे से खींचे गए हिंदी पाठ का ओसीआर इस प्रोग्राम से किया तो आमतौर पर इसमें भी 95% से अधिक शुद्धता मिली. ठीक ढंग से स्कैन किए गए पाठ में तो शुद्धता का प्रतिशत 100% तक पहुँच जाता है.

हिंदी ओसीआर प्रोग्राम का डेमो संस्करण यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं -

http://www.indsenz.com/int/index.php 

 

Hindi OCR for Krutidev Hindi font हिंदी ओसीआर

स्क्रीन शॉट - हिंदी ओसीआर

 

इसी संस्करण के साथ मराठी ओसीआर भी जारी किया गया है. हिंदी / मराठी ओसीआर की एक बड़ी खासियत यह है कि इसमें अंतर्निर्मित शब्द संग्रह है जिससे स्वचालित वर्तनी जाँच के उपरांत पाठ को सही किया जाकर आउटपुट दिया जाता है, जिससे शुद्धता अधिक मिलती है.

6 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---