टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

कनेक्शनों को एक साथ जोड़ कर अपने ब्रॉडबैण्ड की स्पीड बढ़ाएँ

यदि आपका काम पूरी तरह से इंटरनेट कनेक्टिविटी पर निर्भर करता है – यानी आप अधिकतर ऑनलाइन काम करते होंगे तो मेरी तरह आपके पास भी एक से अधिक इंटरनेट कनेक्शन होंगे – फेल-सेफ जुगाड़ के तौर पर कि यदि एक काम नहीं कर रहा हो तो दूसरा तो करे ही करे. कनेक्शन कोई भी हो इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या – यानी लाइन ड्रॉप होने की समस्या तो बनी ही रहती है भले ही आप 3जी प्रयोग कर लें या फिर 10 एमबीपीएस की लीज लाइन, इसलिए बैकअप प्लान ले कर रखना ही होता है.

ऐसी स्थिति में आमतौर पर आपका बैकअप इंटरनेट कनेक्शन आमतौर पर बिना प्रयोग का ही पड़ा रहता है और दाम आपको फिर भी चुकाने होते हैं.

मगर, यदि आप लिनक्स तंत्र का प्रयोग करते हैं तो थोड़ा मुफ़्त का जुगाड़ कर और यदि विंडोज़ का प्रयोग करते हैं तो थोड़े से पैसे खर्च कर आप अपने तमाम इंटरनेट कनेक्शनों को एक साथ जोड़ कर चला सकते हैं और उनका भरपूर पूरा प्रयोग कर सकते हैं. अब आप पूछेंगे कि भरपूर पूरा प्रयोग का क्या अर्थ है?

मान लीजिए कि आपके पास बीएसएनएल का 2 एमबीपीएस ब्राडबैण्ड कनेक्शन है. साथ ही 3 एमबीपीएस (5 जीबी डेटा लिमिट) का 3जी कनेक्शन आपने बैकअप के तौर पर लिया है. तो आप अब इन दोनों कनेक्शनों को एक साथ प्रयोग कर सकते हैं. आमतौर पर होता यह है कि जब आप एक इंटरनेट कनेक्शन चालू करते हैं, और उसके बाद कोई दूसरा कनेक्शन चालू करते हैं तो बाद में चालू किया गया कनेक्शन ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा प्रयोग में लिया जाता है. इस तरह से पहले वाला कनेक्शन बिना प्रयोग के ही चालू रहता है. अब आप इस तरह से दो या दो से अधिक कितने ही कनेक्शनों को एक साथ प्रयोग में ले सकते हैं, और सबसे बड़ी खूबी की बात यह है कि इनके बैंडविड्थ जुड़ जाते हैं. यानी ऊपर दिए उदाहरण में, 2 एमबीपीएस ब्रॉडबैण्ड + 3 एमबीपीएस 3जी = 5 एमबीपीएस का कनेक्शन हो जाता है.

इस कार्य के लिए विंडोज़ तंत्र के लिए एक सशुल्क सॉफ़्टवेयर है – कनेक्टिफ़ाई डिस्पैच. इसकी कीमत $50 यूएस डॉलर है (करीब 2500 रुपए). कनेक्टिफ़ाई डिस्पैच आपके पास उपलब्ध तमाम इंटरनेट कनेक्शनों को एक साथ चला कर उनके बैंडविड्थ को एक साथ जोड़ देता है और आपके कंप्यूटर को एक महा-ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट वाला कंप्यूटर बना देता है.

मैंने इसे अपने बीएसएनएल ब्रॉडबैण्ड और रिलायंस 3जी के लिए उपयोग किया तो पाया कि यह वाकई कमाल का है. नीचे चित्र में दिया गया है कि कनेक्टिफ़ाई कैसे काम कर रहा है –

clip_image002

आप देखेंगे कि मेरे बीएसएनएल 512 केबीपीएस ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन में 293 केबीपीएस मिल रहा है, और रिलायंस 3जी में 1.84 एमबीपीएस मिल रहा है. और कनेक्शन की कुल स्पीड 2.09 एमबीपीएस है.

यही नहीं, यदि आपका कोई इंटरनेट कनेक्शन ड्रॉप होता है तो चूंकि इंटरनेट कनेक्टिविटी आपको कनेक्टिफ़ाई के जरिए मिलती है, अतः पूर्णतः अबाधित रहती है – बशर्ते कम से कम एक कनेक्शन चलते रहना चाहिए. कनेक्टिफ़ाई आपके कनेक्शनों के डेटा प्लान के ऑप्टिमम उपयोग की भी सुविधा देता है. आप प्रत्येक कनेक्शन की डेटा लिमिट भी सेट कर सकते हैं.

--

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

वाह ! शानदार व कमाल का औजार !!

वाह ये तो नई जानकारी है. धन्‍यवाद.

gazab ki jankari, shukriya

यह तो गजब है, एक कनेक्शन तो बेकार ही पड़ा रहता है हमारा..

मेरे पास दो ब्राडबैण्‍ड कनेक्‍शन है 512 एवं 2 एम बी वाला दोनों वाई फाई क्‍या दोनों को जोड कर चला सकता हुं और मोबाईल के सिम से चलने वाला 2 जी को भी एड कर सकता हुं

शानदार। कम्‍प्‍यूटर में भी 'जुगाड़' तकनीक आ ही गई। लेकिन बड़ी उपयोगी चीज है यह।

मान लीजिए कि आपके पास बीएसएनएल का 2 एमबीपीएस ब्राडबैण्ड कनेक्शन है. साथ ही 3 एमबीपीएस (5 जीबी डेटा लिमिट) का 3जी कनेक्शन आपने बैकअप के तौर पर लिया है. तो आप अब इन दोनों कनेक्शनों को एक साथ प्रयोग कर सकते हैं.

और जब वो ३जी का 5 जीबी डाटा खत्म हो जाएगा महीने से पहले तथा 2 एमबीपीएस ब्राडबैण्ड बैठ जाएगा तो क्या करेंगे जी? बैकअप कनेक्शन तो पहले ही चूस लिए होंगे तो ऊ बैकअप तो न देगा फिर! ;)

मेरा 5 जीबी कैप का अनलिमिटेड है. मानी 5 जीबी के बाद 256 केबीपीएस पर अनलिमिटेड. यह बात तो उपयोगकर्ता को ध्यान में रखनी पड़ेगी :)

वैसे, डेटा उपयोग को सीमित रखने की भी सुविधा है इसमें. यानी आप 3जी को बैकअप प्लान में डाल दें तो यह तभी इसका उपयोग करेगा, जब प्राथमिक ब्रॉडबैण्ड उपलब्ध नहीं रहेगा.

हुम्म, आज़मा के देखेंगे, ७ दिन का ट्रायल है। वैसे अपन तो 8mbps वाले डीएसएल से खुश हैं, ३जी वाला तो बैकअप के लिए है या फिर जब घर से बाहर हों। और फोन पर महानगर टेलीफोन वाले 200GB का ३जी दिए हुए हैं तो ज़्यादा कोई टेन्शन नहीं! :)

वाह बढ़िया जानकारी दी आपने, काम की चीज है। किसी चीज को जल्दी डाउनलोड करना पड़े तो तेज स्पीड काम आयेगी।

@amit,
२०० जीबी वाला ३जी प्लान! कितने का पड़ता है?

वाह काम का जुगाड बताया आपने ।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget