टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

उबुन्टु लिनक्स 12.x में हिंदी इनस्क्रिप्ट / रेमिंगटन / फ़ोनेटिक कीबोर्ड इंस्टाल कैसे करें How to install Hindi remington keyboard in Ubuntu linux 12.x

उबुन्टु लिनक्स 12.x (या किसी भी अन्य लिनक्स संस्करण में) में हिंदी इनस्क्रिप्ट / रेमिंगटन / फ़ोनेटिक कीबोर्ड इंस्टाल कैसे करें

 

आसान है. इसके लिए आपको उबुन्टु लिनक्स 12.x में एक छोटा सा पैकेज एड-ऑन इंस्टाल करना होगा. उबुन्टु में आई-बस नामक एक बढ़िया कुंजी इनपुट औजार आता है, परंतु उसमें डिफ़ॉल्ट में चीनी भाषा का ही विकल्प होता है. आपको हिंदी भाषा के कीबोर्ड जोड़ने के लिए उसका कीबोर्ड एड ऑन पैक इंस्टाल करना होता है.

चरण दर चरण निम्न है -

 

आप अपने उबुन्टु कंप्यूटर में इंटरनेट चालू कर लें.

 

उबुन्टू स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और सर्च बक्से में टाइप करें - terminal

 

 hindi keyboard ubuntu 12-9

 

टर्मिनल का आइकन दिखेगा जैसे कि ऊपर के चित्र में दिख रहा है. उसे क्लिक करें.

टर्मिनल यानी कमांड प्राम्प्ट विंडो जैसा कि नीचे के चित्र में दिख रहा है, खुलेगा.

टर्मिनल पर जाकर यह कमांड दें - sudo apt-get install ibus-m17n

hindi keyboard ubuntu 12-10

यदि आपने कोई रूट पासवर्ड सेट किया होगा तो यह पासवर्ड के लिए पूछेगा नहीं तो इंस्टालेशन चालू हो जाएगा. जैसा कि नीचे के चित्र में दिया गया है, टर्मिनल के भीतर ही आपसे पूछा जाएगा कि फलां-फलां पैकेज इंस्टाल होंगे और इतनी जगह की आवश्यकता होगी. हाँ या ना करें - y/n - तो आप टाइप करें Y और एंटर कर दें.

hindi keyboard ubuntu 12-11

जब आपका आईबस पैकेज इंस्टाल हो जाएगा तो कोई एरर मैसेज नहीं आएगा. तब तो बधाई आपके कंप्यूटर में हिंदी के कीबोर्ड - इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन, फ़ोनेटिक इत्यादि स्थापित हो चुके हैं. अब आपको आईबस में इनेबल करना होगा.

उबुन्टू स्टार्ट बटन पर क्लिक कर सर्च बक्से में टाइप करें - ibus

hindi keyboard ubuntu 12-6

आपके सामने आईबस और कीबोर्ड-इनपुट-मैथड नामक दो आइकन दिखेंगे. कीबोर्ड-इनपुट-मैथड आइकन पर क्लिक करें.

hindi keyboard ubuntu 12-13

जैसा कि ऊपर के चित्र में दिख रहा है, आपके सामने आईबस प्रेफरेंसेस नामक एक सेटिंग विंडो खुलेगा. उसमें इनपुट मैथड टैब में क्लिक करें और सलेक्ट एन इनपुट मैथड पर क्लिक करें. आपके सामने तमाम दुनिया भर की भाषाओं के कीबोर्ड के नाम दिखेंगे. अपने माउस पाइंटर को हिंदी पर ले जाएं. वहाँ आपको आधा दर्जन हिंदी कीबोर्ड दिखेंगे. अपना मनपसंद कीबोर्ड चुनें. और फिर एड बटन पर क्लिक कर दें.

आप देखेंगे कि आपका पसंदीदा कीबोर्ड नीचे इनपुट मैथड में शामिल हो गया है. क्लोज बटन पर क्लिक करें.

उबुन्टू स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और सर्च बक्से में टाइप करें - ibus

आपके सामने आईबस नामक आइकन दिखेगा. उसे क्लिक करें, वह प्रारंभ हो जाएगा. आपको स्क्रीन के ऊपर कीबोर्ड का छोटा सा आइकन दिखेगा. आप उस पर क्लिक करेंगे तो अंग्रेजी समेत हिंदी का विकल्प दिखेगा. आप अपनी भाषा हिंदी या अंग्रेजी चुन कर टाइप कर सकते हैं. कीबोर्ड टॉगल - डिफ़ॉल्ट रूप में बायाँ आल्ट और शिफ़्ट कुंजी होता है.

hindi keyboard ubuntu 12-14

अब भी कोई समस्या हो तो टिप्पणी में दर्ज करें.

एक टिप्पणी भेजें

आपका हार्दिक धन्यवाद।
एक समस्या आई है वह यह है कि ओ कि मात्रा के साथ अनुस्वार में तीनों कर रहा है तीनोँ लिखने के लिए शिफ्ट का प्रयोग इनस्क्रिप्ट में करना पड़ा है। http://rajbhasha.net/drupal514/linkeyremi

ibus शायद scim से बेहतर है। मैं बहुत समय से लैपटॉप पर उबुन्टू प्रयोग कर रहा हूं और इसमें फोनेटिक और रेमिंगटन दोनो डाल रखे हैं लेकिन शायद इंस्क्रिप्ट डालने में मुश्किल होती है।

धन्यवाद रवि जी
मैं उबुन्टु में पहली बार काम कर रहा था लेकिन मुझे इनस्क्रिप्ट / रेमिंगटन / फ़ोनेटिक कीबोर्ड इंस्टाल करने में दिक्कत आ रही थी। अब आपके द्वारा दी गई जानकारी से यह समस्या दूर हो गई।

उपयोगी जानकारी के लिए आभार .

कल ही मैने अपने लैप टॉपपर उबुन्टू 12.04 LTS install किया। हिन्दी सपोर्ट उसमे बिल्ट इन है, मैने हिन्दी (बोल नागरी) की बोर्ड ले आउट चुना और बढिया फोनेटिक की बोर्ड मिल गया लिनक्स पर हिन्दी के लिये :)

इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है. -

धन्यवाद भइया, यदि उपर दिये गए विधि से ibus की एक्टिव ना हो पाये तो एक बार लागआउट हो जांए फिर लागइन.

भइया उबंतू के पिछले वर्जनों से ibus प्रयोग कर रहा हूं, इसमें कुछ की मेरे पारंपिरक रेमिंगटन की से अलग हैं. जैसे इसमें छोटे इ की मात्रा लगाने के लिए पहले वर्ण फिर ​ि लगाना होता है जबकि पारंपरिक की बोर्ड में पहले ​ि फिर वर्ण, इसमें बडे ई नहीं लिखाता या मुझे पता नहीं जबकि पारंपरिक की बोर्ड में भईया आसानी से शिफ्ट एच एल बी शिफ्ट जेड कोलन के से बनता है हर्फ के लिए जेड की सही जगह में नहीं लगती. यदि इसमें कुछ की अपने अनुसार से सेट करने की व्यवस्था हो जाये तो बेहतर होता. मैं उबंतू में द्रुत गति से हिन्दी लिखने के लिए www.krutidevunicode.com का ही प्रयोग करता हूं, कार्यालय के विंडोज पीसी में हिन्दी टूलकिट में रेमिंगटन गैल उपयोग करता हूं, उंगलियां उसी के अनुसार सेट है.

रवि जी, iBus में हिन्दी इन्स्क्रिप्ट कीबोर्ड पहले से होता है, बस उसका नाम जरा भ्रामक है। इन्स्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट India नाम से है। भाषा हिन्दी चुनकर India लेआउट चुनें। इसके अतिरिक्त बोलनागरी भी होता है। बाकी रेमिंगटन तथा फोनेटिक के दूसरे लेआउटों आदि के लिये आपके बताये अनुसार करने की जरूरत है।

DEVLYS 010 को WINDOWS XP से copy कर UBUNTU में आपन करने पर इन्स्टाल का आपश्न मिलेगा इन्स्टाल करे libreoffice में काम करना संभव हो जायेगा रेमिंगटन आदि किसी भी लेआउट की आवश्यकता नहीं होगी 21-09-2012

लाख कोशिशों के बावजूद विंडो 7 के साथ उबुंटु पर इंटरनेट को इनेबल नहीं कर सका। सूडो पीपीपीसीओएनएफ के बाद प्रापर्टी पूछता है जो कहीं नजर नहीं आती।


उपाय बताएं।

एक बार नेट चालू हो जाए तो फिर मौज आ जाएत्र

विंडो 7 उबुंटू इंटरनेट कैसे इनेबल करें। पीपीपीसीअपेएनफ करने के बाद प्रापर्टी मांगता है जो कहीं दिखती नहीं हैत्र

बेनामी

i cant use hindi remington in ubuntu 14.04.
please give some information about it.
my email id is ysnanaware@gmail.com
-Yogesh

उबुंटू के १४.०४ LTS में कुछ बदलाव है.टमर्िनल में iBus लिखने पर भी यह नहीं मिलता है. इसलिए, इस स्टेज पे पहले तक काम करने के बाद सिस्टम को दोबारा स्टाटर् करें. उसके बाद उूपर दाइर्ं आेर कीबोडर् की सैटिंग में जाएं. वहां से टैक्ट एंटरी में जाएं. बायीं आेर नीचे जमा के निशान को दबाएं तो अबकि बार आपको हिंदी के दूसरे आॅप्शन भी मिलेंगे. मैंने रेंमिंगटन सिलेक्ट किया. उसके बाद अपनी आवश्यकतानुसार बस उूपर दाइर्ं आेर कीबोडर् की सैटिंग में जाकर , पसंद का कीबोडर् toggle करना भर बचता है .

काजल जी बहुत कोषिष करने के बाद भी हिनदि के दुसरे विकळप नहि मिल रहे हे. Ibus installed but unable to go further. can you suggest any remedy.

LAGTA HAI IS SAMSYA KA KOI ILAAJ NAHI HAI. YANI UBUNTU KO ALVIDA KEHNA PADEGA.

बेनामी

रव‍ि जी जिस प्रकार विंडोज सिस्‍टम में रेमिंगटन गेल की र्बोड का उपयोग हो पाता हैा उसी प्रकार रेमिंग्‍टन गेल का उपयोग उबंटू में नही हो पा रहा हैा कोई ऐसा उपाय है जिससे की रेमिंग्‍टन गेल का उपयोग उबंटू में हो जायेा क्‍योंकि उबंटू में जो की बोर्ड इंस्‍टाल हो रहा हैा उसमें मात्रा पहले और अक्षर बार में टाईप करना पड्ता हैा जिन लोगो की प्र‍े‍क्‍टि‍स क़त‍ि देव या देव फोंट उपयोग करने की हैा उन्‍हे उपयोग करने में अत्‍यंत ही असुविधा होती हैा क़पया कोई नरिाकरण करने का कष्‍ट करेंा

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget