क्या आपका गूगल डिस्क (Google Drive) तैयार है?

मेरा तो नहीं है. तैयार होने का इंतजार कर रहा हूं. वैसे, गूगल के मुफ़्त 5 जीबी के मुकाबले मेरे पास माइक्रोसॉफ़्ट का 25 जीबी डिस्क पहले से तैयार और उपयोग में है. मगर उपयोगिता? बहुत ही कम. शायद भरोसे की समस्या.

तो सवाल ये है कि गूगल डिस्क में आखिर नया क्या है जो पब्लिक इसे लेने के लिए लाइन में लगे?

गूगल की साइट से उठाया गया नीचे दिया गया माल बांच लें - शायद कुछ जानकारी बढ़े (और अनुवाद के बारे में भी आप अपनी टिप्पणी में कुछ कहें!)

 

 

Google डिस्क. सब कुछ रखें. कुछ भी साझा करें.

हर जगह पहुंचें.

image

Google डिस्क हर जगह है— वेब पर, आपके घर पर, ऑफिस में, और चलते-फिरते. इसलिए आप जहां भी हैं, आपकी चीज़ें बस... वहींहैं. उपयोग के लिए तैयार, शेयर करने के लिए तैयार. 5 GB मुफ्त के साथ आरंभ करें.

इसके लिए Google डिस्क उपलब्ध है:

  • PC और Mac
  • iPhone and iPad (coming soon)
  • Android उपकरण

हर जगह पहुंचें

अपनी फ़ाइलों को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें

अपनी फ़ाइलें
सुरक्षित स्‍थान पर रखें.

घटनाएं घटित होती हैं.आपका फ़ोन तैराकी के लिए जाता है. आपका लैपटॉप चिरनिद्रा में लीन होता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके उपकरणों को क्या हुआ है, आपकी फ़ाइलें Google डिस्क में सुरक्षित रूप से संग्रहीत हैं.

संग्रहण से परे जाएं. सहयोग करें.

Google डिस्क आपको अपनी फ़ाइलों को केवल संग्रहीत करने से अधिक कार्य करने देता है. जिस व्यक्ति के साथ आप फ़ाइलें साझा करना चाहते हैं, सटीक रूप से उसके साथ फ़ाइलें साझा करें और उन्हें एक साथ किसी भी उपकरण से संपादित करें.

Google डिस्‍क आपको Google डॉक्स पर त्‍वरित पहुंच प्रदान करता है, जो एक संपादन टूल का एक सुइट है, जो साथ में काम करना बेहतर बनाता है—भले ही आपकी टीम के सदस्‍य मीलों दूर हों.

सहयोग करें

5 GB निशुल्क संग्रहणनिशुल्क

5 GB निशुल्क प्राप्त करें.

5 GB निशुल्क स्थान के साथ प्रारंभ करें. प्रति माह $2.50 से भी कम में 25 GB तक अपग्रेड करें, और आप लगभग बिना किसी शुल्क के व्‍यावहारिक रूप से सब कुछ संग्रहीत कर सकते हैं

---

विशेषताएं

Google डिस्क. सब कुछ रखें. कुछ भी साझा करें.

बनाएं और सहयोग करें.

Google डिस्क में, आप झटपट नए दस्तावेज़, स्प्रैडशीट और प्रस्तुतीकरण बना सकते हैं. समान समय पर, समान दस्तावेज़ पर एक साथ काम करें, और परिवर्तनों के प्रकट होते ही उन्हें देखें.

बनाएं और सहयोग करें

Gmail और Google+

अपने प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले उत्‍पादों के साथ बेहतर कार्य करें.

Gmail
भारी ईमेल अनुलग्नकों को अलविदा कहें. Google डिस्क से Gmail में लिंक भेजें और हर किसी के पास समान फ़ाइल, समान संस्करण —स्‍वचालित रूप से होता है.

Google+
Google डिस्क में मौजूद चित्र और वीडियो Google+ में त्वरित रूप से उपलब्ध हैं, इसलिए अपनी मंडलियो के साथ साझा करने के लिए आप कभी भी एक क्लिक से ज्यादा दूर नहीं हैं.

शक्तिशाली खोज.

Google डिस्क आपको अपनी फ़ाइलों तक तेज़ी से पहुंचने में सहायता करता है. कुंजीशब्दों के द्वारा सामग्री की खोज करें और फ़ाइल प्रकार, स्वामी और अधिक के आधार पर फ़िल्टर करें. Google डिस्क स्कैन किए गए दस्तावेज़ों में आपकी छवियों और टेक्स्ट में ऑब्जेक्ट की पहचान भी कर सकते हैं.

माउंट फ़्यूजी खोजें

एकाधिक प्रकार की फ़ाइलें देखें

कुछ भी देखें.

30 से भी अधिक फ़ाइल प्रकार सीधे अपने ब्राउज़र में खोलें—जिसमें HD वीडियो, Adobe Illustrator और Photoshop शामिल हैं—भले ही प्रोग्राम आपके कंप्‍यूटर पर इंस्‍टॉल किया हुआ न हो.

आपके पसंदीदा ऐप्लिकेशन के साथ Google डिस्क.

Google डिस्क में सीधे विभिन्न ऐप्‍लिकेशन से फ़ाइलें बनाएं, खोलें और साझा करें.

मेघ के ऐप्लिकेशन

जिम के साथ फ़ाइल साझा करें

इच्छित तरीके से साझा करें.

आप किसी भी व्‍यक्ति के साथ फ़ाइलें और फ़ोल्‍डर साझा कर सकते हैं, और चुन सकते हैं कि वे आपके उत्‍पाद को देख, संपादित या उस पर टिप्‍पणी कर सकते हैं या नहीं.

चर्चा प्रारंभ करें.

फ़ीडबैक प्राप्त करने के लिए टिप्पणियां बनाएं और उनका प्रत्युत्तर दें और फ़ाइलों को अधिक सहयोगात्मक बनाएं.

दस्तावेज़ टिप्पणी

दस्तावेज़ इतिहास

पिछले समय पर जाएं.

Google डिस्क आपके द्वारा किए जाने वाले हर परिवर्तन—पर नज़र रखता है, अतः जब आप सहेजें बटन दबाते हैं, तो एक नया पुनरीक्षण सहेज लिया जाता है. आप स्वचालित रूप से 30 दिन पहले की चीज़ें देख सकते हैं, या किसी पुनरीक्षण को हमेशा के लिए सहेजने का विकल्प चुन सकते हैं.

---

अब आपके लिए एक क्विज - क्या आप इस वाक्यांश का अर्थ बता सकते हैं: "अतः जब आप सहेजें बटन दबाते हैं तो एक नया पुनरीक्षण सहेज लिया जाता है."

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

वाह बड़े काम की चीज लग रही है,

When you click on Save, new changes saved...
बताइयेगा अगर उत्तर सही हो तो ?

उपयोग में लाकर देखते हैं, मेरे लिये तो आईक्लाउड सारा कार्य कर रहा है।

अच्छी चीज़ लग रही है, उपयोग करके देखते है.

मेरे लिए तो यह समझ से परे है। आपकी यह सूचना सदैव की तरह वल्‍कल को अग्रेषित कर रहा हूँ।

आदरणीय रवि जी

निस्संदेह आपका तकनीकी ज्ञान एवं निरंतर सक्रिय रहना स्पृहणीय है। इस लेख का हिंदी अनुवाद सहज और शानदार है। कभी - कभी तो मन करता है कि आपसे 10 दिन का हिंदी कंप्यूटिंग प्रशिक्षण प्राप्त कर लूं। क्या मैं गूगल डिस्क पर अपनी निजी/ पारिवारिक फोटो सुरक्षित रख सकता हूं जिसे सिर्फ मैं देख सकूं?

आदरणीय परितोष जी,
आप अपने निजी व पारिवारिक फोटो गूगल ड्राइव पर पूरी गोपनीयता से सहेज सकते हैं. बिना आपकी अनुमति के दूसरे नहीं देख सकेंगे. मगर ऑनलाइन सुरक्षा संबंधी खतरे यहाँ भी हैं. यदि आपका पासवर्ड चोरी/हैक हो जाता है तो यहाँ की तमाम सामग्री चोर देख सकते हैं.

डा. परितोष वाला सवाल मेरा भी था तो उनको दिया आपका जवाब अपने लिए भी मान लेता हूँ|
क्विज़ वाला सवाल नाईंसाफी है जी, हम पूछते हैं तो विकल्प भी देते हैं इसलिए विवेक रस्तोगी जी से सहमत हो रहे हैं|
एक बात और बतानी थी, आप उन चुनिन्दा लोगों में से हैं जिनकी नैट संबंधी जानकारी पर हम आँख बंदकर विश्वास करते हैं( इसे क्म्प्लीमेंट के रूप में लीजिएगा, कहीं आप भी किसी शब्द को पकड़कर हाहाकारी मतलब निकाल लें), धन्यवाद|

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget