टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

एमएस ऑफ़िस 2010 में हिंदी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, मराठी, कन्नड़ इत्यादि भाषाओं के वर्तनी जाँचक लगाएँ

एमएस ऑफ़िस 2010 में विश्व की तमाम प्रमुख भाषाओं के वर्तनी जाँचक अलग से लगाए जा सकते हैं. यदि आप किसी खास भाषा जैसे कि हिंदी में अच्छा खासा काम करते हैं तो इसका हिंदी भाषा का पैक अलग से लगा सकते हैं जिसमें हिंदी के अलावा गुजराती, तमिल, तेलुगु, मराठी, कन्नड़ भाषाओं के वर्तनी जाँचक भी आपको मुफ़्त में मिलते हैं. कुछ अन्य भारतीय भाषाओं मसलन ओडिया, बांग्ला, असमी इत्यादि के लिए दूसरा पैक लेना होगा.

भाषा पैक कैसे लगाएँ -

स्टार्ट > प्रोग्राम मेन्यू > माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस > माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस टूल्स में जाएँ और वहाँ माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस 2010 लैंगुएज प्रेफ़रेंस पर क्लिक करें.

एक नया विंडो खुलेगा जो ऐसा दिखेगा -

ms office hindi spell check

यहाँ आप एड एडीशनल एडिटिंग लैंगुएजेस ड्राप-डाउन मेन्यू में जाएँ और हिंदी चुनकर एड पर क्लिक करें. अब चूज़ एडीटिंग लैंगुएज खंड में हिंदी भाषा दिखेगी. परंतु ग्रामर वर्तनी इत्यादि के नीचे नॉट इंस्टाल्ड दिखेगा. इसपर क्लिक करें.

 

आपका डिफ़ॉल्ट ब्राउजर खुलेगा जो इंटरनेट पर माइक्रोसॉफ़्ट के डाउनलोड स्थल पर ले जाएगा जहाँ आपको हिंदी का लैंगुएज पैक डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए होंगे. वैकल्पिक रूप से आप लैंगुएज पैक डाउनलोड करने के लिए सीधे ही इस कड़ी पर जा सकते हैं - http://office.microsoft.com/en-in/language/  . डाउनलोड करने के लिए आपके पास विंडोज लाइव खाता होना आवश्यक है, जो कि अनावश्यक सा लगता है.

यह हिंदी का लैंगुएज पैक 1157 रुपए का है. यदि आप हिंदी में अच्छा खासा काम करते हैं, और एक बेहतर वर्तनी जाँच चाहिए, तो यह राशि कोई अधिक नहीं है. इसके लिए भुगतान विकल्प के लिए आपके पास मास्टरकार्ड का क्रेडिट कार्ड होना आवश्यक है. अन्य नेटबैंकिंग विकल्प अभी नहीं हैं.

ms office hindi spell check web select

डाउनलोड करने के उपरांत इसे आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है. इंस्टालेशन के उपरांत अन्य किसी अतिरिक्त सेटिंग के यह एम एस ऑफ़िस के तमाम अनुप्रयोगों - मसलन वर्ड, एक्सेल इत्यादि में वर्तनी जाँच सुविधा के लिए स्वचालित उपलब्ध हो जाता है.

image

माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस के वर्तनी जाँच के साथ यह सुविधा भी है कि बहुभाषी दस्तावेज में आप एक साथ कई भाषाओं में वर्तनी जाँच एक साथ चला सकते हैं.

 

कल की पोस्ट में देखेंगे - एमएस ऑफ़िस 2010 हिंदी तथा गूगल डॉक्स की मुफ़्त हिंदी  वर्तनी जाँच सुविधा की आधारभूत तुलना.

How to add hindi Tamil Telugu Gujarati Kannada Punjabi spell check in MS Office 2010

एक टिप्पणी भेजें

ये बहुत काम का ऐड-इन लगता है। बिना स्पेल-चेक के अब वैसे ही दिक्कत होती है :)

पहले ही कर चुके हैं, आभार।

बहुत सुन्दर जानकारी| धन्यवाद्|

वर्तनी जाँचक और पैसों में, पहली बार सुना।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget