आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

आखिरकार, लीजिए पेश है इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए हिंदी वर्तनी जांचक

speckie-hindi-spell-check-for-internet-explorer

माइक्रोसॉफ़्ट की कुटिल व्यवसायिक नीति के चलते इंटरनेट एक्सप्लोरर में हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं थी. जबकि माइक्रोसॉफ़्ट हिंदी ऑफ़िस में यह उपलब्ध है, और थोड़े से बदलाव के साथ इसे आसानी से इंटरनेट एक्सप्लोरर में जोड़ा जा सकता है. परंतु तब फिर हिंदी ऑफ़िस कौन खरीदेगा? इधर  आप आकाश के  दूसरी तरफ दृष्टि डालें तो पाएंगे कि गूगल क्रोम में हिंदी वर्तनी जाँच की सुविधा अंतर्निर्मित है, और मोजिल्ला के लिए दो-एक हिंदी वर्तनी जांच प्लगइन जारी किए जा चुके हैं.

यही वजह है कि (सुविधाएँ कम होने के कारण व सुरक्षा खतरों इत्यादि के चलते) एक समय जहाँ माइक्रोसॉफ़्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर का प्रयोग 80 प्रतिशत से अधिक इंटरनेट प्रयोक्ता करते थे, अब मामला सिमट कर आधे से भी कम रह गया है और इंटरनेट एक्सप्लोरर का यह पतन जारी है. मैं शर्त लगा सकता हूँ कि यदि मूलभूत सुविधाएँ, जैसे कि हिंदी वर्तनी जांच जैसी चीजें इंटरनेट एक्सप्लोरर में दे दी जाएँ, तो इसके प्रयोक्ता अच्छे खासे बढ़ेंगे, क्योंकि ऑफ़िस प्लेटफ़ॉर्म में उपलब्ध हिंदी वर्तनी जाँच सुविधा उन्नत है और थिसॉरस समेत है.

बहरहाल, इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए स्पेकी नामक एक एडऑन/प्लगइन उपलब्ध है जिसमें कोई 30 से अधिक भाषाओं के वर्तनीजांच को आप एक साथ या अलग-अलग सक्षम कर सकते हैं. इसमें हिंदी की वर्तनी जांच सुविधा भी शामिल है. इसमें हिंदी वर्तनी जांच हेतु शब्द भंडार संभवतः ओपनसोर्स हंस्पैल/आस्पैल हिंदी वर्तनी जाँच से लिया गया है, अतः शब्द भंडार बेहद कम है, मगर आपके सामान्य ब्लॉग लेखन के लिए पर्याप्त है.

इंटरनेट एक्सप्लोरर हेतु हिंदी वर्तनी जांच स्पेकी को इंस्टाल करना आसान है. डाउनलोड यहाँ  http://www.versoworks.com/?p=spie  से करें तथा डाउनलोड पश्चात स्पेकी सेटिंग / विकल्प में जाकर अतिरिक्त वर्तनी जांच इंस्टाल करने का विकल्प चुन कर हिंदी वर्तनी शब्द भंडार इंस्टाल करें .

फिर इंटरनेट एक्सप्लोरर में किसी भी इनपुट बक्से में हिंदी की वर्तनी जांचें. यह तकनीकी हिंदी समूह के फ़ॉन्ट कन्वर्टरों के इनपुट बक्सों में भी बढ़िया काम करता है.

यह विंडोज एक्सपी के इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 में बढ़िया काम करता है. विंडोज 7 में इंटरनेट एक्सप्लोरर 9 में अंग्रेजी में तो काम करता है, मगर हिंदी में टें बोल जाता है. शायद यह समस्या अगले बग-फ़िक्स में दूर हो जाए.

टिप्पणियाँ

  1. इसीलिए तो आजकल क्रोम ही प्रयोग करता हूं, आफीस मे भी और घर मे भी !

    उत्तर देंहटाएं
  2. हिन्दी की सीडी तो है पर ऑफिस में वर्तनी जाँच नहीं कर पा रही है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. यह बढ़िया बात पता चली, हमें ये भी बतायें कि क्रोम में कैसे हिन्दी वर्तनी जाँचक का उपयोग किया जाता है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. रवी भाई लगता है ये पोस्ट आपने जल्द बाजी में लिखी है | इसमें सुधार करना पडेगा | डाउनलोड का जो लिंक दिया है वो जिस फाईल को डाऊनलोड करता है वो बिना किसी एक्सटेंशन के डाउनलोड होती है और इंस्टाल भी नहीं होती है मैंने दुसरे लिंक से जैसे तैसे डाऊनलोड कर लिया लेकिन अब उसमे हिन्दी डिक्सनरी वाली फाईल कंहा डालू ये समझ नहीं पाया |आपकी ये जानकारी हिन्दी विकास में मील का पत्थर साबित होगी |

    उत्तर देंहटाएं
  5. विवेक जी,
    क्रोम में ऊपरी दाएँ कोने में स्पैनर के चिह्न को क्लिक कर ऑप्शन >अंडर द हुड>वेब कंटेंट> लैंगुएज एंड स्पेल चेकर सेटिंग में जाएँ और ड्रापडाउन मेन्यू से हिंदी चुनें और उसे स्पेल चेक के लिए सेट करने हेतु बटन को क्लिक कर लें.
    हिंदी समेत अन्य भारतीय भाषाओं का स्पेल चेक क्रोम में उपलब्ध हैं -
    बंगाली
    बिहारी
    गुजराती
    मलयालम
    मराठी
    उड़िया
    पंजाबी
    सिंधी
    तमिल
    तेलुगु

    उत्तर देंहटाएं
  6. माफ करे रिस्टार्ट नहीं करने कि वजह से समस्या आ रही थी | अब ये सही काम कर रहा है |

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत काम की जानकारी मिलती है यहां।

    उत्तर देंहटाएं
  8. नरेश जी,
    इसे मैंने जानबूझकर ट्यूटोरियल के रूप में नहीं लिखा है, बल्कि सिर्फ जानकारी के लिहाज से लिखा है. डाउनलोड की लिंक भी डायरेक्ट नहीं दी है, बल्कि वेबसाइट के पन्ने की लिंक है, क्योंकि डायरेक्ट लिंक देने से एक बार पंगा हो चुका है.

    उत्तर देंहटाएं
  9. और हाँ, हिंदी वर्तनी जांच इनेबल करने के लिए, जैसा कि लेख में दिया है, स्पेकी सेटिंग / विकल्प में जाकर अतिरिक्त भाषा इंस्टाल करने का विकल्प चुनेंगे तो हिंदी शब्दभंडार डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा.

    उत्तर देंहटाएं
  10. बढ़िया जानकारी | हम तो इंटरनेट एक्स्प्लोरर इस्तेमाल ही नहीं करते अपना मोज़िला जिंदाबाद |

    उत्तर देंहटाएं
  11. अच्छी जानकारी दी आपने मैंने क्रोम में जोड़ लिया है. एक्सप्लोरर व फ़ायरफ़ोक्स को बाद में देखता हूं :)

    उत्तर देंहटाएं
  12. जानकारी उपयोगी है, बस फायर-फोक्स का उपयोग करते है अतः केवल जाँचने परखने के ही काम आएगा.

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें