मंगलवार, 24 मई 2011

हिंदी के #टॉप बेस्ट ब्लॉग

जागरण जंक्शन ब्लॉग

हिंदी के शीर्ष के चुनिंदा श्रेष्ठ ब्लॉगों की कोई सूची हो सकती है?

पिछले कई मौकों पर और हाल ही में कुछ ऐसे प्रयोग होते रहे हैं, और इनमें से कई खासे विवादास्पद होते रहे हैं क्योंकि कोई भी ऐसी सूची, यकीन मानिए, मुकम्मल हो ही नहीं सकती. वजह, जाहिर है - पसंद अपनी अपनी, खयाल अपना अपना.

 

फिर भी कहीं कहीं कुछ संकलन अवश्य उपलब्ध हैं जहाँ हिंदी के शीर्ष क्रम के चिट्ठों को अपने अपने अंदाज में संकलित किया गया है.

ऐसा ही एक और प्रयास जागरण जंक्शन के बेस्ट वेब ब्लॉग में किया गया है. जागरण जंक्शन का अपना स्वयं का ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें हिंदी ब्लॉगिंग को कंटेंट क्रिएशन के रूप में जबरदस्त पुश दिया जा रहा है. इसके बावजूद, शीर्ष के हिंदी ब्लॉगों में ब्लॉगर और वर्डप्रेस के अच्छे हिंदी ब्लॉगों को भी स्थान दिया गया है.

पर, जैसा कि मैंने पहले भी कहा, कोई ऐसी सूची परिपूर्ण या आइडियल बन ही नहीं सकती. हरेक में खामियाँ होंगी ही. जागरण जंक्शन की इस सूची में भी गंभीर खामियाँ हैं. भी  फिर भी प्रयास साधुवाद का पात्र है क्योंकि अन्य प्लेटफ़ॉर्म के कुछ चुनिंदा अच्छे चिट्ठे जागरण जंक्शन में सामने नजर तो आ ही रहे हैं.

जागरण जंक्शन को इस सूची को निरंतर अद्यतन किया जाना चाहिए और इसमें अभी और अच्छे खासे श्रम की दरकार है, नहीं तो कहीं ऐसा न  हो कि हिंदी ब्लॉगों की ऐसी सूचियाँ मजाक बनकर न रह जाएँ.

वैसे, अब हिंदी में भी विषयवार शीर्ष क्रम के चिट्ठों की सूचियाँ बनाने का समय नहीं आ गया है? है कोई लेवाल?

7 blogger-facebook:

  1. कुछ करते हैं.

    तकनीकी जानकारी का अभाव आड़े आता है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. जागरण जंक्शन का प्रयास भी शुभ व सराहनीय है

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छा है.. जानकारी देने के लिए आभार

    उत्तर देंहटाएं
  4. सराहनीय प्रयास, इसके माध्यम से कुछ अच्छा साहित्य पढ़ने को मिल जाता है।

    उत्तर देंहटाएं
  5. क्या आप इस तरह की कोई इंग्लिश वेबसाइट सुझा सकते हैं जिससे इस सम्बन्ध में प्लान किया जा सके

    ब्लॉग-गर्व तथा आपके द्वारा सुझाई जा रही सूची में क्या अंतर है?

    उत्तर देंहटाएं
  6. योगेन्द्र जी,
    ब्लॉग गर्व तो कम्यूनिटी फ़ीडबैक साइट है. यह टॉप ब्लॉग साइट नहीं है, कम से कम वर्तमान फारमेट में.
    अंग्रेजी के टॉप ब्लॉगों की कुछ विषय वार सूचियाँ आपको यहाँ मिल सकती हैं, और इस हिसाब से समय आ गया है कि हिंदी में भी ऐसे प्रयास हों -
    http://www.indiblogger.in/indirank/
    http://www.blogtopsites.com/
    http://www.networkedblogs.com/toptopics/
    http://www.invesp.com/blog-rank/India
    http://technorati.com/blogs/top100/

    उत्तर देंहटाएं
  7. मैंने आपके द्वारा बताई गईं सभी साइट देखीं, इन सभी में से networkedblogs को बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और "अपना ब्लॉग" के मौजूदा प्रारूप में इसको बनाया जा सकता है, पर वह शायद सभी को पसंद ना आये क्यूंकि NetworkedBlog followers के आधार पर टॉप लिस्ट बना रहा है, हिन्दी ब्लोगिंग में गुटबाजी को देखते हुए ईमानदारी की संभावना कम लगती है|

    मैं इसको बनाने के प्रयास शुरू कर देता हूँ, यदि कोई मदद करना चाहे तो मुझे बताये, अकेले ये सब करना संभव नहीं है, इसके लिए तकनीकी जानकारी होनी आवश्यक नहीं है, तकनीकी कार्य मैं कर दूँगा सिर्फ ब्लोगों को सम्मिलित करने का तथा उनको सही कैटेगरी में रखने का कार्य करना होगा|

    आपके द्वारा बताई गईं बाकी साइट ज्यादा बेहतर हैं क्यूंकि वो कई फेक्टर पर आधारित हैं और उनमें बेईमानी की गुंजाइश नहीं है, पर उनको बनाने के लिए मुझे अपना तकनीकी ज्ञान बढ़ाना होगा जिसमे कम से कम एक साल का समय लग सकता है यदि कोई पी.एच.पी. तथा My-SQL का जानकार मदद के लिए तैयार हो तो यह कार्य जल्दी किया जा सकता है, जरूरी नहीं है कि मेरे प्रोजेक्ट में कोई कार्य करे यदि कोई अपना प्रोजेक्ट प्रारंभ कर रहा है तो मैं उसमे मदद के लिए तैयार हूँ|

    यदि आप मेरी यह बात लोगों तक पहुंचा देंगे तो लोग जल्दी जुडेंगे और यह कार्य जल्दी किया जा सकेगा|

    जल्द ही थोड़ी और रिसर्च के बाद एक प्लान बनाता हूँ फिर आपसे संपर्क करूँगा|

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------