टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

3 जी अभी जी या नहीं जी?

3G

बीएसएनएल 3 जी डाटा कार्ड का बड़े बुझे दिल से मैंने कुछ दिन पहले मर्सिया पढ़ दिया. बाद में पता चला कि मैं अकेला नहीं हूं.

पीसी क्वैस्ट के प्रशांतो के राय ने अपना अनुभव बताते हुए लिखा है कि भले ही वे अपने विदेशी दौरे में अपने दैनिक भत्ते का अच्छा खासा हिस्सा 3जी डाटा कनेक्शन के लिए खर्च कर लेते हों, भारत में अभी 3 जी से दूर का नाता बनाए रखेंगे. क्यों? कनेक्शन और सिग्नल स्टेबिलिटी की समस्या.

कुछ और कारण हैं हाल फिल हाल 3 जी से दूरी बनाए रखने के -

 

5 एमबीपीएस पीक सिगनल आमतौर पर मिलता तो है परंतु बुरी तरह अनस्टेबल रहता है. दूसरे ही क्षण केबीपीएस में आ जाता है

बारंबार और कभी भी (फ्रीक्वेंट) काल ड्राप

3जी एनेबल्ड फ़ोन में बैटरी की जिंदगी 2 जी की अपेक्षा 3 जी में आधी

डाटा डाउनलोड अपलोड फास्ट, परंतु एक दो मिनट बाद ही कनेक्टिविटी की समस्या

गूगल मैप्स, वीडियो, मल्टीमीडिया इत्यादि भारी भरकम डाटा डाउनलोड के लिए तो ठीक है, परंतु सामान्य ब्राउजिंग, ईमेलिंग के लिए 2 जी पर्याप्त है.

 

पीसी क्वैस्ट 3 जी शूटआउट में यह समस्या प्रायः सभी कैरियरों में पाई गई है.

 

अतः आप भी अभी 3 जी से पर्याप्त दूरी बनाए रखिए जी. कम से कम भारत में.

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

जब आत्मीयता करनी हो, बता दीजियेगा!

जी इस लिए हम तो अभी दूर ही है और रहेंगे ... वैसे जानकारी के लिए बहुत बहुत आभार !

पता नहीं कब तक कोई यूं ही इंतज़ार करे....यहां सभी कंपनियां अपनी औक़ात से बढ़-चढ़ कर दावे करने से पीछे नहीं रहतीं.

रवि जी, मैं तो बीएसएनएल का 2जी इस्‍तेमाल कर रहा हँ। इसी में कई बार नेटवर्क प्रॉब्‍लम हो जाती है। इसलिये मैं 3जी लेने की सोच रहा था, लेकिन आपकी पोस्‍ट पढने के बाद मन बदल गया है।

BSNL 3G सिम टेस्ट करने को लेकर आये थे पर दिल्ली के पास होने के चलते वह MTNL के सिंगल पकड़ रही थी डाउनलोड स्पीड 2G से भी बदतर मिली (8kbps)बस एक दिन में अपना विचार बदल गया कि 3G अभी इस्तेमाल नहीं करनी | दूसरी कम्पनियों की 3G सर्विस भी देखि सब में प्रॉब्लम है |

रवि जी,
मैं आपके बताए अनुसार गूगल क्रोम हिन्दी में कर दिया हूँ। अब आते हैं आपकी बात पर्। थ्री जी की बात मुझे करनी ही नहीं है। टू जी की बात ही भारत में सारी स्थितियों को जाहिर कर देती है।

भारत में(और जगह भी सम्भव है लेकिन मैं नहीं जानता)किसी भी कम्पनी की सेवा में शत प्रतिशत सुविधा नहीं मिलती होगी, ऐसा मैं मानता हूँ। 619 का काल हमेशा एक-दो दिन पर मँडराता नजर आता है। मैं तीन सालों में रिलायंस, आइडिया और एयरटेल आदि को अच्छी तरह से देख चुका हूँ। एयरटेल की हरामखोरी का भुक्तभोगी हूँ। पटना में उसके मुख्य कार्यालय में जाकर एवरीव्हेयर और एनीथिंग तक पर भाषण दे चुका हूँ। अन्तत: यही लगा कि एयरटेल सहित सभी से सारे अधिकार छीन लिए जाएँ।

हमारे यहाँ दिक्कत यह है कि हम तकनीक के नाम पर शोर मचाकर नकल कर बाजार खड़ा कर देते हैं। क्षमता किसी कम्पनी में इतनी नहीं कि वह लगातार किसी ग्राहक को सारी सुविधा सही तरीके से उपलब्ध करा दे लेकिन विज्ञापन और धन-लूटन में कोई कमी नहीं। जब सुविधा नहीं दे सकते तब किसलिए तकनीक के नाम पर ढोंग करते हैं सब के सब। अभी आइडिया का माडेम इस्तेमाल कर रहा हूँ लेकिन कोई गारंटी नहीं कि कब काम करना बन्द कर दे जैसा कि बिजली का है।

हाँ एक बात आपने कही है कि अभी एम बी में और अगले सेकेंड में के बी। यह तो यूनिवर्सल ट्रूथ है हमारे यहाँ। लेकिन आप केबी की बात कर रहे हैं और बाइट या बिट की बात छोड़ रहे हैं, यह भी सही होगा।

मुझे लगता है कि ये सुविधा बन्द हो जानी चाहिए। सड़ी हुई व्यवस्था से बेहतर है उसका न होना। इस बात पर समथिंग इज बेटर दैन नथिंग का अंग्रेजी वाक्य मुझ पर नहीं लगाया जाय। क्योंकि इसी वाक्य से कम्पनियाँ ग्राहकों को ठग रही हैं।

राजीव दीक्षित की एक बात याद आ रही है कि कोई देश आपको उच्च तकनीक नहीं देता। पहले वह खुद उसका इस्तेमाल करता है फिए कचरे को आपको बेच कर मुनाफा कमा लेता है। उदाहरण है- थ्री जी, अभी हमारे यहाँ थ्री जी क्या टू जी सही नहीं है और विदेशों में फोर जी चालू है। लगता है कि हमारे यहाँ जी का मतलब गदहा, घोंचू, गोबर आदि ही हैं।

अपन तो टूजी डेटा कार्ड में भी रो रहे हैं, इसे लगा कर बैठे रहते हैं, दिन में एक आध बार महबूबा की तरह मेहरबान हो ही जाता है।

---------
हंसते रहो भाई, हंसाने वाला आ गया।
अब क्‍या दोगे प्‍यार की परिभाषा?

गाँव में इंटरनेट सुविधा का उपयोग करने के लिए ३ जी कार्ड के अलावा और कोई विकल्प है क्या? बताने की कृपा करें...

हमारा तो 2जी से काम चल रहा है।

रवि जी
मै भी बीएसएनएल 2जी सेवा का उपभोग पिछले आठ महीनो से कर रहा हूँ पर मुझे तो पैकेज से कहीं ज्यादा अच्छी सर्विस मिल रही है भले ही गलती से वह भी असीमित डाउनलोडिंग के साथ। कई बार तो रिचार्ज समय सीमा से दोगुना ज्यादा। और कनेक्टिविटी तथा स्पीड भी अच्छी है।

हमने पहली बार ३जी का रिचार्ज करवाया है क्योंकि सफ़र पर निकलना था और २जी हम डोकोमो का उपयोग करते हैं ९५ रुपये में ६ जीबी, अब सोच रहे हैं कि रेलटेल का अनलिमिटेड २५६ केबीपीएस का प्लान ले लें, मात्र ३६० रुपये मासिक में, वैसे मोबाईल पर एयरटेल का २जी प्लान का उपयोग कर रहे हैं, उसकी स्पीड ३जी के मुकाबले की है, यूट्यूब पर बफ़रिंग नहीं होता है। अब देखते हैं कि ३जी हमारी पहुँच में कब आता है।

Chandan ji, There is another animal, RCOM. Their wireless broadband does not work at all in my area and I did every thing from meeting their authorities to Consumer forum. Every body accepts problem but nobody refunding my money...

All these are just garbage.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget