आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

आइए, करें कुछ संगीतमय हंगामा - सिर्फ 150 रुपए में, अनलिमिटेड!

bsnl hungama (Mobile)

क्या आप संगीत प्रेमी हैं? क्या आप सोते-जागते-उठते-बैठते संगीत सुनते हैं? यदि हाँ, तो क्या आपने अनुभव किया है कि आपके द्वारा सुने जाने वाले संगीत की क्वालिटी कैसी है? और, क्वालिटी की बात करें तो आप सांग्सपीके जैसी साइटों से फोकट में अवैध तरीके से डाउनलोड किए या फुटपाथ से बीस रुपए में खरीदे गए आठ सौ गीतों की अवैध डीवीडी के सड़ियल क्वालिटी के एमपी3 गाने सुन-सुन कर या अपने तथाकथित बेहद लोकप्रिय हाईफाई क्वालिटी के संगीत बजाते एफएम चैनल के चंद चुनिंदा प्रोमो गानों को दिन में पच्चीस बार सुन कर बेहद बोर हो चुके हैं? यदि हाँ, तो अब आप इनसे निजात पा सकते हैं। आपके लिए सुखद समाचार है।

भारत के दूरसंचार क्षेत्र की सरकारी कंपनी बीएसएनएल का एक संगीतमय पोर्टल है बीएसएनएल.हंगामा.कॉम। यह साइट संगीत प्रेमियों की तमाम मुश्किलों का हल निकालने को प्रतिबद्घ प्रतीत होती है। आइए देखें कि बीएसएनएल.हंगामा में आखिर है क्या?

बेहतर क्वालिटी संगीत ही क्यों?
ऑडियो सीडी में जो संगीत होता है वो संपूर्ण गुणवत्ता युक्त फॉर्मेट में रहता है। एक सीडी में आमतौर पर घंटे भर का संगीत आ सकता है, मगर इसी घंटे भर के संगीत की ऑडियो फाइल को संपीड़ित कर एमपी3 फॉर्मेट में बदल दिया जाता है तो एक सीडी में दस घंटों से भी अधिक का संगीत भरा जा सकता है।

आमतौर पर बाजारों में सस्ते डीवीडी-सीडी जिसमें सैकड़ों गाने भरे रहते हैं, एमपी3 फाइल फॉर्मेट में ही होते हैं और एक ही सीडी में ढेरों गीत ठूंसने के चक्कर में उनके फाइल आकार छोटे कर दिए जाते हैं और गीतों को कम बिटरेट पर कन्वर्ट करा जाता है, जिससे आपको नए गीत भी साठ के दशक के मोनो संगीत की तरह सुनाई देते हैं।

संगीत के बारीक व इंस्ट्रुमेंटल डिटेल तो अमूमन ऐसे एमपी3 गीतों में गायब ही रहते हैं, भले ही गीतों को अधिकतम बिटरेट पर कन्वर्ट किया गया हो क्योंकि एमपी3 फॉर्मेट ही ऐसा है जो ऑडियो क्वालिटी की गुणवत्ता को खराब कर देता है। हालांकि एमपी3 फाइल फॉर्मेट बेहद प्रसिद्ध है और आने वाले समय में इसकी प्रसिद्धि व प्रयोग में कोई कमी नहीं आने वाली क्योंकि वैसे भी संगीत सुनने वाला बहुत बड़ा तबका ऐसा है जिसे गीतों की क्वालिटी से कोई लेना-देना नहीं होता।

एमपी3 फॉर्मेट की गुणवत्ता संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए ऑडियो फाइल संपीड़ित करने के अन्य फाइल फॉर्मेट OGG तथा डब्ल्यूएमए इत्यादि बनाए गए हैं जो आपको संगीत की उसकी संपूर्णता में आनंद दे सकते हैं.  आगे पूरा आलेख यहाँ पढ़ें >>>

टिप्पणियाँ

  1. काश ये बीएसएनएल न होकर किसी जिम्मेदार प्राइवेट कंपनी का उपक्रम होता जो ग्राहकों को थोड़ा भाव देती... अभी तो इनकी वेबसाईट ही नहीं खुल रही है..

    उत्तर देंहटाएं
  2. यह तो उपयोगी लग रहा है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. लाइव हिन्‍दुस्‍तान के इस अलेख का प्रिन्ट आउट निकाल लिया है। आप जैसे किसी गुणी से सम्‍पर्क कर इस कानूनी तरीके का लाभ उठाने की कोशिश करूँगा।
    शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  4. यह तो अच्छी खबर है !!

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें