इंटरनेट के हिंदी प्रयोक्ताओं के लिए दीपावली के दो उपहार

पहला उपहार -

aimp hindi

एक शानदार एमपी3 म्यूजिक प्लेयर एआईएमपी2 हिंदी में!

पहले देखते हैं कि शानदार क्यों?

अपने सदाबहार म्यूजिक प्लेयर एमपी3 में ट्रैक के साउंड को आन-द-फ्लाई (माने चलते चलते या बजाते बजाते) नार्मलाइज करने की सुविधा नहीं है. आमतौर पर जब हम प्लेलिस्ट पर बहुत से गीतों को बजाते हैं तो होता ये है कि कोई गीत तो तेज आवाज में बजता है और कोई धीमा. आपको प्रायः हर ट्रैक में अथवा हर एलबम में आवाज को कम ज्यादा करना ही होता है. ये बहुत ही झंझट भरा काम होता है. यदि आप विनएम्प में साउन्ड नार्मलाइज करते हैं तो उसके लिए अलग विकल्प से करना होता है और विनएम्प उसे एक तरह से कन्वर्ट कर रखता है और इस हेतु उसे समय और प्रोसेसिंग पावर की जरूरत होती है. विंडोज के डिफ़ॉल्ट म्यूजिक प्लेयर विंडोज मीडिया प्लेयर में चलते-चलते साउंड नार्मलाइज की सुविधा तो है, मगर वो आमतौर पर प्रचलित नहीं है और सिस्टम रिसोर्स बहुत खाता है.

ये सब समस्याएँ एआईएमपी2 म्यूजिक प्लेयर में नहीं है. एआईएमपी2 म्यूजिक प्लेयर में ध्वनि को बजाते बजाते ही स्वचालित नार्मलाइज करने का विकल्प है (मुख्य मेन्यू > डीएसपी प्रबंधक > आवाज स्वचालित सामान्य करें) जिससे आपको हर एलबम के हर ट्रैक में एक जैसी आवाज मिलेगी और आपको बारंबार आवाज को एडजस्ट करना नहीं पड़ता.

साथ ही एआईएमपी2 म्यूजिक प्लेयर अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है. आपको करना बस यह है कि एआईएमपी2 म्यूजिक प्लेयर को यहाँ से डाउनलोड कर संस्थापित करें (ध्यान दें कि साइट रूसी भाषा में है तथा आपको अंग्रेज़ी में देखने के लिए ऊपरी दायें कोने पर अंग्रेजी En बटन पर क्लिक करना होगा)तथा इसकी लैंगुएज डिरेक्ट्री जो कि आमतौर पर

C:\\program files\aimp2\langs

में होती है उसमें हिंदी भाषा फ़ाइल hindi.lng कॉपी कर दें. हिंदी भाषा फ़ाइल यहाँ से डाउनलोड करें. भविष्य के संस्करणों में उम्मीद है कि यह विकल्प स्वचालित मिलेगा, और अलग से हिंदी भाषा फ़ाइल कॉपी करने की जरूरत नहीं होगी. एआईएमपी2 चलाएँ और मुख्य मेन्यू से भाषा पर जाकर हिंदी चुनें, और म्यूजिक प्लेयर को हिंदी में चलाकर संगीत का हिंदीमय आनंद लें. आपको विंडोज़ के संदर्भ मेन्यू (कॉन्टैक्स्ट मेन्यू, जो किसी भी मीडिया फ़ाइल पर दायाँ क्लिक करने पर मिलेगी ) में भी एआईएमपी प्लेयर से संबंधित हिंदी मेन्यू उपलब्ध होंगे.

वैसे तो विनएम्प के यूआई को बहुत पहले से स्व. धनंजय शर्मा द्वारा हिंदी में अनुवादित किया जा चुका है, मगर अभी तक (संभवतः) डिस्प्ले समस्या के कारण हिंदी भाषा विनएम्प में अभी भी शामिल नहीं है. एआईएमपी2 विनएम्प जैसा ही तगड़ा और कई मामलों में उससे बेहतर (क्योंकि यह विनएम्प डीएसपी प्लगइनों को सपोर्ट करता है, तथा साथ ही अंतर्निर्मित रेकॉर्डर के साथ भी आता है) है. हिंदी इंटरफेस युक्त अपने तरह का पहला संगीत प्लेयर भी है यह.

अद्यतन – एआईएमपी प्लेयर पर सीनेट एडीटर रीव्यू यहाँ देखें तथा गीक रीव्यू यहाँ देखें

 

दूसरा उपहार -

तकनीकी हिंदी समूह व विकिपीडिया में सर्वाधिक सक्रिय सदस्यों में एक श्री अनुनाद जी ने कृतिदेव हंदी फ़ॉन्ट से यूनिकोड (मंगल) फ़ॉन्ट परिवर्तक का एमएस वर्ड मैक्रो बनाया है. इस मैक्रो को आप अपने एमएस वर्ड में इंस्टाल कर सकते हैं तथा कृतिदेव के मैटर को मात्र एक क्लिक के जरिए वर्ड के भीतर ही यूनिकोड (मंगल) में परिवर्तित कर सकते हैं. परिवर्तन आमतौर पर शुद्ध होता है और बड़ी फ़ाइलों के लिए थोड़ा समय लेता है. मैंने कोई पांच पेज का मैटर इससे कन्वर्ट किया जो तीन मिनट में कन्वर्ट हुआ.

इस मैक्रो फ़ाइल को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं

 

इस मैक्रो को इंस्टाल करने के लिए एमएस वर्ड 2003 में टूल्स --> मैक्रो --->मैक्रोज---> एडिट में जाएँ (वर्ड 2007 में व्यू –> मैक्रो –> क्रिएट) ।  वहाँ  विजुअल बेसिक एडिटर खुलेगा। उसमें  फाइल ---> इम्पोर्ट फ़ाइल (डाउनलोड किया मैक्रो फ़ाइल) करें। फिर  वर्ड में कृतिदेव का मैटर वाली फ़ाइल खोल कर या कृतिदेव में लिखकर इस मैक्रो को चलाएँ.

अद्यतन 2 – अनुनाद जी ने इस मैक्रो को प्रयोग करने का विस्तृत विवरण दिया है -

किसी दिये हुए मैक्रो को एमएस वर्ड में चढ़ाने के कम से कम  दो तरीके हो सकते हैं-
१) अपना वर्ड प्रोग्राम खोलिये। Tools --> Macro ---> Record New Macro करिये।  यहाँ सबसे उपर मैक्रो का कुछ नाम दे दीजिये।  OK कर दीजिये। मैक्रो रिकार्डिंग शुरू हो गयी है। वर्ड में  रिकार्डिंग सम्बन्धी एक आइकन (प्रतीक छबि) भी दिखेगी। इसमें 'Stop recording' कर दीजिये। लीजिये  एक 'डम्मी'  मैक्रो रेकार्ड हो गया। माना कि आपने इसका नाम Macro2 दिया था।
अब फिर Tools--->Macro--->Macros में जाइये। यहाँ मैक्रो नेम में आपको Macro2 डालना है और Edit  बटन दबाना है।  एक नया पेज खुलेगा जिसमें कर्सर  Macro2  की आरम्भिक लाइन पर जाकर रुकेगा। आपको कुछ इस प्रकार का टेक्स्ट दिखेगा-
Sub Macro2()
'
' Macro2 Macro
' Macro recorded 11/9/2010 by samata
'
End Sub
आपको उपरोक्त टेक्स्ट  (Sub Macro2   से लेकर  End Sub तक का)  के स्थान पर  वह मैक्रो पेस्ट करना है जो हमने  वर्ड के लिये बनाकर पोस्ट किया था। पेस्ट  करने के बाद  'सेव' कर दीजिये (File ---> save Normal)।
अब अपने वर्ड में कोई कृतिदेव१०  डॉकुमेन्ट लोड कीजिये जिसका  फॉन्ट बदलना है।  फिर  Tools --> Macro ---> Macros  में जाइये। इसमें  Macro name के लिये  Macro2 चुनिये और इस बार  Run  बटन दबाइये। देखिये आपके डॉकुमेन्ट का फॉन्ट बदल रहा होगा या बदल गया होगा।
२) दूसरा तरीका इम्पोर्ट करने वाला है। इसके लिये सबसे पहले  जो मैक्रो हमने पोस्ट किया है उसे किसी फाइल में सेव कीजिये। अच्छा हो उसका एक्स्टेंशन *.bas   दें या  *.txt दें  । अब   Tools ---> Macro ---> Visual Basic Editor कीजिये। विजुअल बेसिक एडिटर में जाकर   File ---> Import File कीजिये।  इम्पोर्ट वाले मेनू में अपने  मैक्रो फाइल का नाम दें और Open  बटन पर क्लिक करें। काम हो गया।
इसे अब चला (रन) सकते हैं। चलने की विधि वही है जो उपर वर्णित है।  अर्थात -
अब अपने वर्ड में कोई कृतिदेव१०  डॉकुमेन्ट लोड कीजिये जिसका  फॉन्ट बदलना है।  फिर  Tools --> Macro ---> Macros  में जाइये। इसमें  Macro name के लिये  Macro2 चुनिये और इस बार  Run  बटन दबाइये। देखिये आपके डॉकुमेन्ट का फॉन्ट बदल रहा होगा या बदल गया होगा।

 

एक टिप्पणी भेजें

रवि भाई क्‍या इसका डेमॉन्‍स्‍ट्रेशन दे सकते हैं। हम अज्ञानियों के लिए।

दोनों ही उपयोगी, सुन्दर भेंट।

उपयोगी जानकारी , प्रयोग करने की कोशिश करूँगा ...शुक्रिया

दोनों ही खबरे बहुत महत्वपूर्ण है | विशेषकर दूसरी वाली की आवश्यकता बहुत दिनों से थी | अब ऑफ लाइन रहकर भी कन्वर्ट किया जा सकता है |

मेरे पास विंडो सेवन है, उसमें मैंने इंस्‍टॉल किया लेकिन पहला उपहार काम नहीं कर रहा है। कृपया मार्गदर्शन दें... आभारी रहूंगा।



सिद्धार्थ जोशी
बीकानेर

यूनुस जी,
कृपया स्पष्ट करें कि किस एप्लीकेशन का डेमो देना है? वैसे एक बार आजमा देखें - सब आसान है. फ़ॉन्ट परिवर्तक के लिए स्टेप्स दिए हैं. उनमें अड़चन आ रही हो तो कृपया बताएँ.

सिद्धार्थ जी,
मैंने भी विंडोज7 में इंस्टाल किया है और स्क्रीनशॉट यहीं का है. कृपया विवरण दें कि क्या काम नहीं कर रहा है. अनुप्रयोग या हिंदी इंटरफ़ेस? यदि अनुप्रयोग काम नहीं कर रहा हो तो कृपया फिर से डाउनलोड कर इंस्टाल करें, एडमिन के रूप में चला कर.

बढ़िया। देखते हैं अपना कर

दोनों ही उपयोगी, सुन्दर भेंट।

दोनों ही उपयोगी है डाउनलोड कर अभी इस्तेमाल करते है |

अच्छा उपहार है।...इसके लिए आपको धन्यवाद।

आपकी यह पोस्‍ट नहीं पढ रहा हूँ। सीधे ही आपसे फोन पर बात कर, आसे निर्देश लेते हुए यह नया औजार डाउन लोड कर, इंस्‍टाल करने की कोशिश करूँगा। आप तैयार रहिएगा।

वाह दोनों उपहार तो बड़े ही काम के हैं, दीपावली की शुभकामनाएँ।

ये रहा एक अद्वितीय, अविस्मरणीय और सार्थक उपहार ! धन्यवाद इसको जानकारी में लाने के लिए

dono bahut hi upyogi lag rahe hain...download kar ke feedback de sakenge.

both are too good - thanks

Hum aapki tarah Hindi kaise likhen?

@Samsung 3G Mobile - आपने जो यहाँ रोमन अंग्रेजी में लिखा है
उसे यहाँ ऑनलाइन एडीटर पर कॉपी पेस्ट करें और थोड़ा इंतजार करें -
http://quillpad.com
कुछ हुआ?
वैसे विस्तृत जानकारी हेतु बाजू पट्टी में दिए गए हिंदी कंप्यूटिंग सहायता लिंक पर क्लिक करें.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget