आपके लिए हिन्दी दिवस विशेष सौगात – शानदार मुफ़्त अंग्रेज़ी-हिंदी-अंग्रेजी शील की डिक्शनरी

वैसे तो ढेरों अंग्रेज़ी हिंदी / हिंदी अंग्रेज़ी शब्दकोश अब हमारे ऑनलाइन व ऑफलाइन उपयोग के लिए उपलब्ध हैं, मगर यह डिक्शनरी अपने आप में अलग है.
इसमें अंग्रेज़ी से हिंदी व हिंदी से अंग्रेज़ी दोनों में ही दुतरफा शब्दकोश की सुविधा है. कोई 27 हजार शब्दों के अर्थ इसमें समाहित हैं. स्थापना में आसान है, विंडोज एक्सपी से लेकर विंडोज 7 (एडमिन के रूप में चलाएँ) तक सभी में बढ़िया काम करता है.
sheel hindi english dictionary 1 (Small)
sheel hindi english dictionary 2 (Small)
sheel hindi english dictionary 3 (Small)
हिंदी में जो लोग कृतिदेव फ़ॉन्ट का प्रयोग करते हैं, वे सीधे इसके सर्च विंडो में कृतिदेव फ़ॉन्ट से हिंदी – अंग्रेज़ी शब्दकोश का फायदा उठा सकते हैं. यूनिकोड के प्रयोक्ताओं को यहाँ निराशा हाथ लगेगी. साथ ही इनस्क्रिप्ट टाइपिंग वाले भी इसे प्रयोग करने में दिक्कत महसूस करेंगे. मगर, आप स्क्रॉल कर माउस के जरिए अथवा माउस क्लिक कर शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं. नेविगेशन आसान है और ऑन द फ्लाई (आप जैसे जैसे टाइप करते हैं, सर्च रीयल टाइम में स्वतः और शीघ्र बदलता है) बड़ी तेजी से काम करता है.
इसके टूलबार में दिए गए विकल्प के जरिए आप नए शब्द जोड़ सकते हैं, किसी प्रविष्टि को परिवर्धित कर सकते हैं अथवा हिंदी-अंग्रेज़ी मोड से अंग्रेज़ी हिंदी मोड में स्विच कर सकते हैं.
इसे इन्दौर के शीलनिधि गुप्ता ने बनाया है जो इंदौर के आइडियल एकेडेमी में कंप्यूटर साइंस के लेक्चरर हैं.
sheel hindi english dictionary 4 (Small)
शीलनिधि को बहुत बहुत धन्यवाद.
शील का दुतरफा हिंदी अंग्रेजी हिंदी शब्दकोश मुफ़्त में यहाँ से डाउनलोड करें.

टीप - विंडोज 7 -8 में इसे विंडोज एक्सपी प्रोग्राम कम्पेटिबल मोड में चलाएँ (प्रोग्राम आइकन के ऊपर दायां क्लिक करें और कम्पेटिबल मोड चुनें)

एक टिप्पणी भेजें

बहुत बहुत धन्यवाद !

बहुत बढ़िया प्रस्तुति ....

भाषा का सवाल सत्ता के साथ बदलता है.अंग्रेज़ी के साथ सत्ता की मौजूदगी हमेशा से रही है. उसे सुनाई ही अंग्रेज़ी पड़ती है और सत्ता चलाने के लिए उसे ज़रुरत भी अंग्रेज़ी की ही पड़ती है,
हिंदी दिवस की शुभ कामनाएं

एक बार इसे जरुर पढ़े, आपको पसंद आएगा :-
(प्यारी सीता, मैं यहाँ खुश हूँ, आशा है तू भी ठीक होगी .....)
http://thodamuskurakardekho.blogspot.com/2010/09/blog-post_14.html

जानकारी के लिए बहुत बहुत आभार।

जानकारी के लिए आभार...
हिंदी दिवस पर हार्दिक बधाई और ढेरों शुभकामनाये....
जय हिंद जय हिंदी

हम तो शब्दकोष.कॉम ही इस्तेमाल करते हैं. ये भी ट्राई करते हैं. ऑफलाइन के लिए सही रहेगा.

बहुत बढ़िया प्रस्तुति ...

अतिशय धन्यवाद।

सौगात तो वाकई अच्‍छी है। बहुत बहुत धन्‍यवाद।

आपका और शील नीधी जी का बहुत बहुत धन्यवाद | हिन्दी दिवस पर आपने बहुत अच्छा उपहार दिया है | मै आपके ब्लॉग पर एसी ही पोस्ट के इन्तजार में था |

इस डिक्‍शनरी को अपने कम्‍प्‍यूटर पर स्‍थापित करना और उसका उपयोग करना - दोनों मुझे नहीं आता। किन्‍तु शीलजी ने यह करके हिन्‍दी की बउी सेवा की है। आनेवाला समय अब कम्‍प्‍यूटर का ही होगा। ऐसे में हिन्‍दी को कम्‍प्‍यूटर के लिए अनुकूल तथा सुलभ बनाना अपने आप में उल्‍लेखनीय और सराहनीय काम है। शीलजी को आभार।

यह महत्‍वपूर्ण औजार उपलब्‍ध कराने के लिए आपको धन्‍यवाद।

Dear Raviji,

Thanks for your appreciation. I am always ready to serve the country in regards of Hindi. In course of time you will see a lots of software which will help the end user to learn and use Hindi in their daily life.

Vande Mataram

Sheelnidhi Gupta

प्रिय शीलनिधि गु्प्ता जी एंव श्रीमान रविजी को कोटिशः धन्यवाद

हार्दिक बधाई। हिंदी सेवा के नाम पर हिंदी का सेवन करने वाली अफ़तरू जमात को उसकी औक़ात और असलियत का आईना दिखाता है आपका काम।

क्‍या कहें इसके लिए शब्‍द नहीं है आपने क्‍या बनाया है वैसे तो बाजार में बहुत सी डिक्‍सनरी मिल जाती है पर । जिसका पूरा समय कम्‍प्‍यूटर पर जाता है उसे लिए नायाब तौहफा दिया जनाब आपने । बहुत बहुत बधाई।

बेनामी

hindi KO jab tak purnataha nahi apnayenge tab tak Sampurna rashtra ka uthan namumkin hai.

Bharat.3167@gmail.com

देर आयद दुरुस्‍त आयद, बहुत बहुत धन्‍यवाद रवि जी और आभार शीलनिधि जी का भी।

Dear Sir,

I am using windows 7 64 bit computer. After installing this dictionary an error is coming that "vkusercontrol.ocx is not registered". Please guide me that how I can run this dictionary on windows 7 64 bit computer.

बेनामी

thanks sir this is good dictionary for medium type person. i am fully thanks to my heart. i am learning english. if always i have face problem due to problem but now my all problems are run away so thanks sir

विंडोज 7 में इसे विंडोज एक्सपी कम्पेटिबल मोड में चलाएं (इसके आइकन को राइट क्लिक करें और कम्पेटिबल मोड में रन करें चुनें) तो यह त्रुटि नहीं आएगी.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget