टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

ज्ञान दें, ज्ञान लें : तकनीकी हिंदी समूह के सदस्य बनें

image 


(1)


इस समूह के सदस्यों की संख्या अब सौ हो गई है!
--
समूह के सभी साथियों को बधाई!


(2)

सबको बधाई !
आइये इस समूह को और जीवंत बनायें। खूब प्रश्न करें। जितना जानते हैं उतना उत्तर अवश्य दें। पूछे, बताएँ। सोछें कि हम हिन्दी के लिये कौन सा काम कर सकते हैं। हिन्दी के उपकरण (प्रोग्राम/सॉफ्टवेयर) खोजें। अच्छे उपकरण सुझाएँ। यदि आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता है तो अपनी आवश्यकता से इस समूह को अवश्य अवगत कराएं।

आइये हम सब मिलकर प्रयत्न करें कि हिन्दी में औजारों की कमी न हो , सामग्री (कन्टेन्ट) की कमी न रह जाय।

ये दो संदेश पिछले महीने गूगल तकनीकी हिंदी समूह में तब भेजे गए जब इस समूह के सदस्यों की संख्या 100 को छू गई. पर क्या यह एक बड़ी उपलब्धि है?
 
खासकर तब जब तमाम फोरमों में सक्रिय हिंदी चिट्ठाकारों की संख्या पचास हजार से ऊपर पहुँच रही है? और अभी भी हिंदी के कम्पयूटिंग में प्रयोग संबंधी तकनीकी दिक्कतों का सामना प्रयोक्ताओं को करना पड़ रहा है.

 
अभी भी बहुत से हिंदी के इंटरनेट प्रयोक्ताओं को हिंदी के इन समूहों की उपलब्धता तथा इनके द्वारा दिए जाने वाले सहयोग की जानकारी नहीं है. इसी वजह से न तो वे इसके सदस्य बन पाते हैं न ही समूहों पर आर्काइव में उपलब्ध तकनीकी विचार-विमर्श तथा सलाह-सुझाव का प्रयोग नहीं कर पाते हैं.


तो, यदि आप गूगल तकनीकी हिंदी समूह के सदस्य नहीं बने हैं और यदि आप हिंदी कम्प्यूटिंग संबंधी ज्ञान का आदान-प्रदान करना चाहते हैं, तो यह एक अत्यंत उत्कृष्ट फोरम है, इसके सदस्य यथाशीघ्र बनें.


सदस्य बनने के लिए यदि आप गूगल खाता प्रयोग करते हैं या नया गूगल खाता बनाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें -


http://groups.google.com/group/technical-hindi/post?hl=hi&sendowner=1


और दिए गए निर्देशों का पालन करें. सदस्य बनना आसान है, मगर समूह के आचार व्यवहार की जानकारी अवश्य ले लें.


यदि आपके पास गूगल खाता नहीं है (जैसे कि याहू ईमेल है) या आप गूगल खाता नहीं बनाना चाहते तब आप समूह मॉडरेटर को सदस्य बनाने हेतु निवेदन इस ईमेल पर करें - technical-hindi@googlegroups.com


यदि आप सदस्य नहीं भी बनना चाहते हैं, तो आप समूह के पुराने वार्तालापों और विचार विमर्श पर भ्रमण कर काम की बातें निकाल सकते हैं. इसके लिए समूह के होम पेज पर यहाँ जाएँ - http://groups.google.com/group/technical-hindi?hl=hi&lnk=


यदि आपके पास हिंदी कंप्यूटिंग संबंधी कोई समस्या हो तो आप उससे संबंधित हल बहुत संभव है कि इसके आर्काईव में मिल जाए, नहीं तो आप समूह में प्रश्न पूछ सकते हैं, और हो सकता है कि आपके प्रश्न पूछते ही दस मिनट के भीतर कोई आपके प्रश्न का सटीक उत्तर भी दे दे.


तकनीकी हिंदी समूह की विशेषता है कि यहाँ  फ़ाइल खंड में दर्जनों हिंदी फ़ॉन्ट कन्वर्टर मुफ़्त प्रयोग के लिए उपलब्ध हैं


इसी तरह से हिंदी ब्लॉग / चिट्ठाकारी संबंधी एक समूह है चिट्ठाकार समूह. इसके सदस्य बनकर आप हिंदी चिट्ठाकारी व समसामयिक हिंदी कमप्यूटिंग संबंधी ज्ञान का आदान-प्रदान कर सकते हैं.


गूगल पर हिंदी के और भी समूह हैं जिनके बारे में आपको जानकारी यहाँ से मिल सकती है - http://groups.google.com/?hl=hi


और, यदि आपके संज्ञान में ऐसे ही अन्य हिंदी (संबंधी) समूहों की जानकारी हो / आप सदस्य हों तो उनका संक्षिप्त विवरण देते हुए कृपया अपनी बहुमूल्य जानकारी हमसे अवश्य साझा करें.

एक टिप्पणी भेजें

बेनामी

nice post

यह तो बहुत काम का पेज है। मुझे भी एक ऐसे ही सहयोगी की आवश्यकता थी।

सुन्दर लेखन।

तो आपके इस पोस्ट का ही कमाल था कि इसी ५ जुलाई को तकनीकी हिन्दी समूह की सदस्यता के लिए कई लोगों ने अपनी इच्छा प्रकट की और इसी दिन ७ लोगों को उचित औपचारिकता के निर्वाह के बाद सदस्यता प्रदान भी की गई । इस सूचना के लिए आप धन्यवाद के पात्र हैं ।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget