शुक्रवार, 21 मई 2010

द ओपन मूवी प्रोजेक्ट

एक ओर जहाँ काईट्स और रा-वन के प्रदर्शन के इंतजार में बाजार के पंडित फ़िल्म में लगे करोड़ों रुपए और उसके एवज में होने वाली कमाई और फ़िल्मों सफलता-असफलता की भविष्यवाणियाँ करने में लगे हैं, वहीं दूसरी ओर, क्या आपको पता है कि कुछ उच्चस्तरीय, तकनीकी दक्ष फ़िल्में बनती तो अच्छी खासी लागत, मेहनत और प्रतिबद्धता से हैं, मगर उन्हें मुफ़्त/फोकट में देखे व वितरित किए जाने के लिए रिलीज किया जाता है?

जी हाँ, ऐसा ही एक प्रोजेक्ट है द ओपन मूवी प्रोजेक्ट. मुफ़्त  एनीमेशन सॉफ़्टवेयर ब्लेंडर की सहायता से इन फ़िल्मों को बनाया गया है.

इस प्रोजेक्ट के जरिए अब तक दो उच्चस्तरीय एनीमेटेड फ़िल्में रिलीज की जा चुकी हैं -

1) एलीफेंट्स ड्रीम

2) बिग बक बन्नी

और ब्लेंडर गेम इंजिन के सहारे बनाया गया वीडियो -

3) यो फ्रेंकी!

भी देखने लायक है.

बिग बक बन्नी के बारे में चवन्नी चैप में एक छोटी सी समीक्षा छपी थी -

“…

तीन घंटों की हिन्दी फ़िल्में क्या आपको बोर नहीं करतीं? आम अंग्रेज़ी फ़िल्में भी डेढ़-दो घंटे से कम नहीं होतीं.
आमतौर पर किसी भी फ़िल्म में एक छोटी सी कथा होती है - बुराई पर अच्छाई की जीत. इसे कहने के लिए, इसी बात को बताने के लिए दर्शकों पर लगातार डेढ़ से तीन घंटे अत्याचार करना कितना सही है? कोई फ़िल्म कितना ही अच्छा बन जाए, गीत संगीत, दृश्य और भावप्रण अभिनय से सज जाए, परंतु फ़िल्म की लंबाई दर्शकों को पहलू बदलने को, बीच-बीच में जम्हाई लेने को मजबूर कर ही देती है.
ऐसे में, एक घिसी पिटी कहानी पर बनाई गई एक छोटी सी त्रिआयामी एनीमेशन फिल्म –
बिग बक बन्नी देखना कई मामलों में सुकून दायक है.
वैसे यह फिल्म कई मामलों में बेजोड़ भी है. इसे
ब्लेंडर नाम के एक मुफ़्त स्रोत अनुप्रयोग की सहायता से तैयार किया गया है. इस फिल्म को क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत जारी किया गया है जिसे हर कोई मुफ़्त में देख सकता है व लोगों में वितरित कर सकता है. यानी आपको इसे देखने के लिए इसे खरीदने की आवश्यकता नहीं.

…..”

पूरी समीक्षा यहाँ पढ़ें

 

इसी परियोजना के तहत एक नई फ़िल्म – सिंटेल  का निर्माण किया जा रहा है, जिसका ट्रेलर आप नीचे दिए यू-ट्यूब वीडियो पर देख सकते हैं

सिंटेल का ट्रेलर

 

 

एलीफेंट्स ड्रीम देखें

 

बिग बक बन्नी देखें

 

यो फ्रेंकी! देखें

2 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. क्या क्या ऑपन है....एक कैमरा भी ऑपन डिवाइज के तहत तैयार है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. फिल्में भी ओपन होने लगीं, अच्छा है।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---