गुरुवार, 27 मई 2010

मेरे मोबाइल नंबर ने जीता रु. 2 करोड़ का ईनाम!

image

इसी का तो इंतजार था. अब तक तो ईमेल भेज भेज कर पका डाला था इन लोगों ने. यहाँ तक कि इन लोगों ने हिन्दी में भी ईनाम खुलने के संदेश मुझे भेजे थे. पर जब इन फर्जी ईमेलों पर ध्यान नहीं दिया तो जाने कैसे इन्हें मेरा मोबाइल नंबर मिल गया. और भेज दिया माइक्रोसॉफ़्ट इंटेल मोबाइल ड्रा में चार लाख पचास हजार पाउंड ईनाम जीतने का एसएमएस.

ऐसे फर्जी एसएमएस संदेशों से सावधान रहें. हालांकि इस आभासी दुनिया में सुरक्षा एक रिलेटिव शब्द है जहाँ सुरक्षा और भेदिए तू डाल डाल मैं पात पात की तर्ज पर चलते हैं, फिर भी कुछ टिप्स आपको सुरक्षित बने रहने में सहयोग करेंगे -

  • अपने प्रोफ़ाइल या हस्ताक्षर में मोबाइल नंबर कभी भी नहीं लिखें.
  • विभिन्न फोरमों में अपने नाम के साथ साथ मोबाइल नंबर कतई नहीं लिखें.
  • किसी साइट पर मोबाइल नंबर मांगा जाता है तो पुष्टि करें कि क्या यह अति आवश्यक है? यदि आवश्यक नहीं हो, वैकल्पिक हो तो मोबाइल नंबर कतई न भरें.  यदि सिर्फ फोन नंबर से काम चलता हो तो सदैव ही लैंडलाइन नंबर भरें.
  • चित्र में दर्शित इसी प्रकार के ईनाम व लॉटरी, टैक्स रीफंड, पासवर्ड रीसेट इत्यादि के एसएमएस संदेशों को पूरी तरह से अनदेखा करें और डिलीट करें. अपने मोबाइल सेवा प्रदाता को इसकी रपट दें कि ऐसे फर्जी संदेश आ रहे हैं.
  • बिना नंबर से अजनबियों के अंतर्राष्ट्रीय कॉल आने तथा ईनाम खुलने इत्यादि कॉल से भी सावधान रहें. ऐसे कॉल की रपट मोबाइल सेवा प्रदाता या स्थानीय पुलिस थाने में दर्ज कराएँ.

हालांकि मेरे मोबाइल पर ऊपर आया संदेश पूरी तरह से फर्जी प्रतीत होता है और मुझे फांसने की चाल दिखती है. मगर कहीं ये सचमुच का ईनाम निकला हो तो? सोचता हूं इनसे इनके दिए गए ईमेल पर संपर्क कर ही लूं…!#^& ?

19 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. भाग्यशाली करोड़पति ब्लॉगर को बहुत बहुत बधाई. :)

    उत्तर देंहटाएं
  2. फर्जी है बिलकुल, हमे भी कितनी बार मिले हैं ऐसे मेल और मोबाइल पर मेसेज. इन्हें नज़रअंदाज करना ही ठीक है.
    regards

    उत्तर देंहटाएं
  3. इनाम की घोषणा की खुशी में कोइ पार्टी सार्टी हो जाए |

    उत्तर देंहटाएं
  4. मै तो कई बार करोड्पति बन चुका हू इन सन्देशो द्वारा

    उत्तर देंहटाएं
  5. खुदा ही मिला न विसाले सनम ..........

    उत्तर देंहटाएं
  6. मैं अपने ईमेल से ऐसे मैसेज तुरंत डिलीट कर देता हूं. इस प्रकार के इनामों के लिए क्लेम न किए जाने के कारण मेरे अरबों डालर डूब चुके हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  7. हाहा. कोई फ़ायदा नहीं मेल करने से. मेरा भी पिछले दिनों 500.000 डॉलर का इनाम निकला था, जो यूरोपियन लॉटरी ने निकाला था. इनाम का प्रमाणपत्र तक भेजा. लेकिन...... :( दूर ही रहें.

    उत्तर देंहटाएं
  8. Mubarak ho bhai ..Thoda hame bhi!!!!kamse kam ek lakh to sahi..

    उत्तर देंहटाएं
  9. ऐसा संदेश तो हमारे पास भी आ चुका है। ईमेल तो प्रतिदिन ही आते हैं। सारा इनाम मिल गया होता तो सारी दुनिया के हम ही मालिक होते।

    उत्तर देंहटाएं
  10. जो भी हो, बधाई तो ले ही लो और मिठाई को तो फिर बन गई. :) मेरे आते तक मिठाई की तो दुकान ही खोलनी पड़ जायेगी, इतनी ड्यू होती जा रही हैं. :)

    उत्तर देंहटाएं
  11. खुद तो ईनाम पा लिये जी और हमें रोकते हो :-)

    उत्तर देंहटाएं
  12. आप तो झटपट विज्ञापन लगाओ,"इनाम दिलवाने वाला मोबाइल ले लो...हर महिने दो ऑफर पाने की गेरेंटी". यह मोबाइल मालामाल न कर दे तो कहना :)

    उत्तर देंहटाएं
  13. वाह जी वाह बधाइयाँ, कम से कम ऐसे सन्देशों से खुशी तो मिलती है कि हम भी करोड़पति हो गये। वैसे क्लेम ने करने से हमारे भी करोड़ों रुपये डूब चुके हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  14. Thodi der ko hi sahi, mansik gudgudi to deti hi hai aisi soochanayen. Main bhi bhukt bhogi hoon.

    उत्तर देंहटाएं
  15. आपने तो करोडो कबाड़ लिए और हमें ....मना कर रहे है :):):):):) ,,,अच्छी जानकारी दी धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  16. ऐसे सन्देश मेरे में भी आए हैं लेकिन मैंने कभी ध्यान नहीं दिया.

    उत्तर देंहटाएं
  17. भाग्यशाली करोड़पति ब्लॉगर को बहुत बहुत बधाई. :)

    उत्तर देंहटाएं
  18. ये भी कोई बात हुई, यहाँ तो सब अपने जैसे ही निकले। वो बिचारे ईनाम दे रहे है। और ये सब है कि बिना क्लेम किये ही उन्हे झूंठा ठहराये जा रहे है। भाई कोई तो हिम्मत करो।

    उत्तर देंहटाएं
  19. फोन में ऐसा मैसेज तो अभी तक मेरे मोबाइल पर नहीं आया है पर पिछले साल राजस्थान से सोना बेचने वाले का फोन जरूर आया था उसके पास 8 किलो सोना था जिसे वो बेचना चाहता था ,कुछ दिनों पहले ही ऐसे कुछ लोग रायपुर में पकड़े भी गये थे ।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---