बुधवार, 24 मार्च 2010

हिन्दी में फास्ट एंड फ्यूरियस सर्च – भाग 2

एवरीथिंग के जरिए आप हिन्दी शीर्षक वाली  फ़ाइलों को विद्युत गति से खोज सकते हैं. पर तब क्या करें जब हमें फ़ाइलों के अंदर हिन्दी में लिखी इबारत में से खोजना है?

आपके पास दो मुफ़्त के बढ़िया विकल्प हैं.

1 विंडोज डेस्कटॉप सर्च

2 गूगल डेस्कटॉप सर्च

दोनों में से कौन बढ़िया है? रीव्यू तथा तुलना के लिए यहाँ देखें.

विंडोज डेस्कटॉप सर्च विंडोज़ 7 के साथ अंतर्निर्मित है. वस्तुतः यह स्टार्ट मेन्यू से लेकर विंडोज एक्सप्लोरर सभी में शामिल रह कर पृष्ठभूमि में काम करता हुआ बढ़िया परिणाम देता है. मैंने विंडोज एक्सप्लोरर के सर्च विंडो पर हिन्दी में फ़ाइलों के भीतर कहानी शब्द को ढूंढने की कोशिश माईडाक्यूमेंट फ़ोल्डर (विंडोज 7 में लाइब्रेरीज) में की. टाइप करते करते ही परिणाम हाजिर होते हैं जिन पर क्लिक कर आप सीधे उस डाक्यूमेंट को खोल सकते हैं. कुल मिलाकर, परिणाम त्वरित और उम्दा तथा बेहद काम का.

यह रहा स्क्रीनशॉट:

clip_image001

मगर, फिर भी, यदि आपने लिनक्स में ग्रेप कमांड का प्रयोग किया हो तो फिर आप ही बता सकते हैं कि ग्रेप क्या होता है, और सटीक, त्वरित और सचमुच का सर्च क्या होता है! जी हाँ, लिनक्स में आप कमांड लाइन के जरिए फ़ाइलों में हिन्दी में ढूंढा-ढांढी कर सकते हैं. विंडोज में अभी तक (जी हाँ, अभी तक क्योंकि हिन्दी कमांड लाइन में ढंग से चलती नहीं!) यह सामान्य तौर पर संभव नहीं है!

 

एक छोटा सा टिप – क्या आप गूगल में चित्रों में सिर्फ चेहरों में से ढूंढना चाहते हैं? उदाहरण के लिए यदि आप अपने किसी आलेख में लगाने के लिए निराला का सिर्फ और सिर्फ  चेहरे वाला चित्र ढूंढना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कोड को गूगल सर्च बक्से में कॉपी-पेस्ट कर काम में लें, या चाहें तो इस पर सीधे क्लिक कर सकते हैं.

http://images.google.co.in/images?um=1&hl=en&client=firefox-a&rls=org.mozilla%3Aen-US%3Aofficial&tbs=isch%3A1&sa=1&q=निराला&btnG=Search&aq=f&aqi=&aql=&oq=&gs_rfai=&start=0&imgtype=face

और, यदि किसी दूसरे का चेहरा ढूंढना चाहते हैं तो कोड में निराला की जगह कोई दूसरा नाम लिख दें. हमारे गूगल ‘निराला चेहरा खोज’ में उड़नतश्तरी प्रकट भए. नीचे दिया गया चित्र देखें. इसीलिए तो वो हैं हिन्दी ब्लॉग जगत के निराले व्यक्तित्व!

nirala - google face search

3 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. ग्रेप यूनिक्स में भी चलती है. लिनक्स भी फूलप्रूफ और बढ़िया है. हालांकि मैंने अधिक प्रयोग नहीं किया. आपने बढ़िया जानकारी दी.

    उत्तर देंहटाएं
  2. BAHUT HI ACHHI JAANKAARI HAI ....BHOT BHOT SAHI HAI.....

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---