गुरुवार, 28 जनवरी 2010

लिनक्स में बीएसएनएल ईवीडीओ कार्ड से इंटरनेट कैसे कनेक्ट करें?

यह रही त्वरित गाइड - (उबुन्टु के नवीनतम संस्करण के लिए)

1 –यदि आपके लिनक्स तंत्र  में केपीपीपी संस्थापित नहीं है तो कमांड दें (रूट यूजर के रूप में):
# apt-get install kppp
2 -अब केपीपीपी को चलाएं निम्न कमांड देकर:
# kppp
नीचे दिया गया विंडो खुलेगा. यदि आपका तंत्र अंग्रेजी में है तो अंग्रेजी में खुलेगा. जापानी में भी खुल सकता है यदि आप जापानी भाषा  में तंत्र  में काम करते हों तो,

अब केपीपी को थोड़ा कॉन्फ़िगर करना पड़ेगा. कॉन्फ़िगर पर क्लिक करें तथा खाता टैब पर क्लिक करें. नया में क्लिक करें फिर कनेक्शन नाम दें बीएसएनएल, नंबर भरें #777. ठीक OK पर क्लिक करें. अब मॉडम टैब पर क्लिक करें और नया पर क्लिक करेंइसे ईवीडीओ या अन्य कोई नाम दें फिर मॉडम उपकरण ड्रापडाउन मेन्यू में चुनें /dev/ttyUSB0. ठीक पर क्लिक करें और सेटिंग सहेजें. अब केपीपीपी मुख्य विंडो में जुड़ें (कनेक्ट) पर क्लिक करें. प्रयोक्ता नाम व पासवर्ड दें (डिफ़ॉल्ट सीडीएमए होता है यदि आपने बदला नहीं है तो) और बिंगो - आपका नेट कनेक्ट हो गया.
यह विधि उबुन्टु में तो बढ़िया काम करता ही है, बस केपीपीपी की संस्थापना अन्य लिनक्स तंत्र में भिन्न हो सकता है बाकी केपीपीपी को सेट करने की विधि सभी लिनक्स तंत्र में एक जैसी है.

हैप्पी ब्राउजिंग इन लिनक्स - बीएसएनएल ईवीडीओ के जरिए.

1 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. जानकारी बहुत अच्छी डी गयी है लेकिन मेरे जैसे नए आदमी को केपीपी की जानकारी नहीं हो उसके लिए तो यह काम थोड़ा मुशिकल हो जाएगा | हो सके तो इस पोस्ट की शुरूआत की भी एक इमेज दे दीजिए | के पी पी कंहा होती है ?

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---