टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

पक्षियों की बीट के आकार प्रकार और रूप रंग से भविष्यवाणियाँ

bird

सबसे पहले एक सत्य कथा. मेरे एक मित्र कलाकार हैं. केनवस पर चित्र उकेरते हैं. बहुत पहले जब वे जमने के लिए संघर्ष कर रहे थे तब का वाकया है. एक मर्तबा अपनी कलाकृतियों को लेकर वे दिल्ली की किसी आर्टगैलरी को जा रहे थे और ऑटो में अपना कैनवास इत्यादि चढ़ा रहे थे. इतने में उनके गहरे रंग के शर्ट पर ऊपर उड़ रही चिड़िया का सफेद बीट गिरा. मित्र परेशान हुए कि ये क्या! उनके कुर्ते का सत्यानाश हो गया. पर ऑटो चालक ने दिलासा दिया – भइए, रंज न करो. आज तुम्हारा भाग्य जग गया. आज तो तुम्हें पैसा मिलेगा. संयोगवश, उस दिन उन मित्र की एक पेंटिंग, किसी प्रदर्शनी में पहली मर्तबा अच्छे, मुंह-मांगे दामों में बिकी.

तो, सवाल उठता है कि क्या पक्षियों की बीट से किसी तरह की भविष्यवाणी संभव है? यदि हम अपने कार के शीशे या झक सफेद कुर्ते पर चिड़ियों की बीट पर अपने भाग्योदय संबंधी बात न करें और कुछ वैज्ञानिक आख्यानों के पूर्वानुमानों की बातें करें, तो कह सकते हैं कि हाँ!

अचानक ही मेरे हाथ में एक किताब आई, जिसका शीर्षक है – व्हाट बर्ड डिड दैट? इस किताब में बेहद मनोरंजक और ज्ञानवर्धक तरीके से यह बताया गया है कि आपके कार के छत या विंड स्क्रीन पर या कहीं और भी, चिड़ियों के बीट के आकार प्रकार और रूप रंग के आधार पर पूर्व के वैज्ञानिक अध्ययनों से तुलना कर उन चिड़ियों की जातियों, निवास, खानपान इत्यादि के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है. किताब में चालीस से अधिक चिड़ियों की बीट के सुंदर चित्रों – जी हाँ, सुंदर चित्रों सहित चिड़ियों का वर्णन किया गया है.

bird droppings

किताब में यह भी बताया गया है कि चीन के चिड़ियों के व्यापारी किस तरह से अपने चिड़ियों को कोई टॉप सीक्रेट दाना चुगाते थे जिससे उनकी चिड़िया स्वर्ण रंग की बीट करती थीं. किताब ने मेरा ज्ञान बढ़ाया कि न्यूजीलैण्ड में पहली मर्तबा कुछ लुप्त प्राय: चिड़ियों की बीट के चित्र युक्त डाक टिकट जारी किए गए.

bird stamp

और, क्या आपको पता है कि चिड़िया के बीट कलाकृतियों के अनुपम उदाहरण होते हैं? कुछ अधुनातन अमूर्त चित्रणों को देखेंगे तो आप पाएंगे कि इससे बेहतर चित्रकारी तो चिड़ियाएं अपने बीटों से उड़ते उड़ते ही (ऑन द फ़्लाई) ही कर लेती हैं!

bird dropping art

ये सब और बहुत कुछ इस किताब में हैं. पर्यावरण और पक्षी प्रेमियों के लिए तो लाजवाब.

 

---

व्हाट बर्ड डिड दैट

लेखक द्वय : पीटर हंसर्ड व बर्टन सिल्वर

टेन स्पीड प्रेस, केलिफ़ोर्निया, यूएसए

आईएसबीएन नं. 0-89815-427-8

अमेजन.कॉम पर कीमत – 79.00 डॉलर

किताब के कुछ पृष्ठ आप यहाँ पर देख सकते हैं.

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

कमाल की जानकारी है बिल्कुल चौंकाने वाली

यह तो अनौखी जानकारी हो गई. कभी इस एंगल से सोचा ही नहीं....

मनुष्यो के बारे मे भी ऐसा ही कुछ...।

अच्छी जानकारी। धन्यवाद।

वाह लिखने वालों को लिखने का बहाना चाहिए

जरा हट के सोचने की बात ही कुछ और है

hey but hi accha likha ha

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget