टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

सीखें एमएस ऑफ़िस 2003/2007 ऑनलाइन हिन्दी में

ms office hindi online help

नेट पर हिन्दी सामग्री का बाजार अब तेजी की ओर है. माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा अपने बेहद लोकप्रिय उत्पाद ऑफ़िस 2003/ 2007 को हमारी अपनी हिन्दी भाषा में ऑनलाइन सिखाने के लिए हिन्दी भाषा में प्रशिक्षण पाठ पिछले कुछ समय से उपलब्ध करवाया गया है. इसका होम पेज यहाँ है.

ऑनलाइन प्रशिक्षण में चरणबद्ध तरीके से चित्रों व स्क्रीनशॉटों के जरिए हिन्दी भाषा में बढ़िया प्रशिक्षण तैयार किया गया है जिसमें आपको वर्ड, एक्सेल, पावरपाइंट, आउटलुक इत्यादि पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं.

ms office hindi online help1

हालाकि हिन्दी प्रशिक्षण पाठ की भाषा बड़ी ही अजीब प्रतीत होती है, क्योंकि अनुवाद सीधा और सपाट सा, यंत्रचालित प्रतीत होता है. वर्तनी की गंभीर किस्म की गलतियाँ हैं. फिर भी, प्रशिक्षण का सार ग्रहण करने में समस्या तो नहीं ही होती और उम्मीद करते हैं कि  भविष्य में भाषा भी परिष्कृत कर ली जाएगी. भाषा का एक नमूना देखें -

 

पहली बार देखने पर, आप शायद Word के पिछले संस्करण से कोई निश्चित आदेश नहीं देखेगें. क्षुब्ध न हों. कुछ समूहों में निचले-दाँए कोने में छोटा डायगोनल तीर है बटन छवि.

तीर, संवाद बॉक्स लॉन्चर कहलाता है. यदि आप उसे क्लिक करेंगे, तो आप समूह से संबंधित अधिक विकल्प देखेंगे. अधिकाशंत: विकल्प संवाद बॉक्स के रूप में दिखाई देगें जिसे आप Word के पिछले संस्करण से पहचान सकते हैं. या वे परिचित से दिखने वाले कार्य फलक में दिख सकते हैं.

पिछले संस्करण के बारे में बात करते हुए, यदि आप आश्चर्य कर रहे हैं कि क्या आप Word के पिछले संस्करण जैसा दृश्य और अनुभव प्राप्त कर सकेंगे, तो उत्तर है, नहीं. लेकिन रिबन का थोड़ा उपयोग कर लेने के बाद, आप चीजों के स्थान से परिचित हो जाएगें और उनसे आसानी से कार्य करना पसंद करेगें.

 

कुछ डायरेक्ट लिंक आपके लिए -

एमएस वर्ड 2003 ऑनलाइन हिन्दी ट्यूटोरियल

एमएस वर्ड 2007 ऑनलाइन हिन्दी ट्यूटोरियल

एक टिप्पणी भेजें

waah bahut badhiya

भाषा में स्वाद नहीं है, बाकी ठीक काम हुआ है.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget