शुक्रवार, 6 मार्च 2009

हिन्दी के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्राउज़र : ऑपेरा 9.64 हिन्दी

बाजार में यूं तो नए नवेले गूगल क्रोम और सफारी को मिलाकर दर्जनों ब्राउजर हैं, मगर हिन्दी के लिए काम के कुछेक ही हैं. इनमें भी आमतौर पर फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर का प्रयोग अधिकतर होता है.

इन ब्राउजरों में हिन्दी दिखाने में समस्या अब भी बनी हुई है. समस्या तब आती है जब आप वर्ग-पहेली जैसा इनपुट विंडो युक्त साइटें खोलते हैं और उनमें हिन्दी सामग्री भरने की कोशिश करते हैं. इनमें तब या तो नीचे लगने वाली उ, ऊ, ऋ की मात्राएँ नहीं दिखतीं या फिर छोटी इ की मात्राएं.

firefox on varga paheli

 

ऑपेरा के नए, ताज़ा संस्करण में यह समस्या दूर कर ली गई है, और हिन्दी के लिए इनपुट विंडो बहुत ही बढ़िया काम करता है.

opera on varga paheli

ऑपेरा के साथ समस्या ये है कि यह सिर्फ विंडोज में बढ़िया हिन्दी दिखा सकता है. लिनक्स में इसमें हिन्दी प्रदर्शन में अभी भी समस्याएं हैं. लिनक्स में हिन्दी प्रयोग के लिए सबसे बढ़िया ब्राउज़र है – कॉन्करर. कॉन्करर अब विंडोज के लिए भी उपलब्ध है. नीचे दिया स्क्रीनशॉट विंडोज एक्सपी पर चलता हुआ खींचा गया है.

konqueror on varga paheli

ऑपेरा का नया संस्करण हिन्दी में भी उपलब्ध है. तो, देर किस बात की? अभी उतारें और ऑनलाइन वर्ग-पहेली खेलें बिना किसी परेशानी के!

 

opera download

6 blogger-facebook:

  1. होली की मुबारकबाद,पिछले कई दिनों से हम एक श्रंखला चला रहे हैं "रंग बरसे आप झूमे " आज उसके समापन अवसर पर हम आपको होली मनाने अपने ब्लॉग पर आमंत्रित करते हैं .अपनी अपनी डगर । उम्मीद है आप आकर रंगों का एहसास करेंगे और अपने विचारों से हमें अवगत कराएंगे .sarparast.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं
  2. फ़ायरफ़ॉक्स में इस बाबत बग नम्बर 237929 पर काम चल रहा है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. शुद्धि: मैंने ऊपर जो टिप्पणी की है उसमें ये लिंक देना चाह रहा था:

    https://bugzilla.mozilla.org/show_bug.cgi?id=237929

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------