ब्राउज़र बुकमार्कलेट्स से लिखें हिन्दी - कहीं भी, कभी भी

ekya type anywhere in browser1

हिन्दी लिखने की सुविधाओं में दिनोंदिन इजाफ़ा होता जा रहा है. हाल ही में ब्राउज़र टूलबार पिटारा के जरिए हिन्दी लिखने की एक और जुगत जोड़ी गई थी. तमाम और भी नए नए औजार बेहतरीन खासियतों के साथ जुड़ते जा रहे हैं. इस बीच हिन्दी लिखने की सुविधाओं में एक और नाम जुड़ा है ऐक्य का.

ऐक्य (Ekya) क्या है?

आपके लिए यह एक आसान वेब एप (जाल अनुप्रयोग) सुविधा है जिसके जरिए आप ब्राउजर के इनपुट विंडो में हिन्दी (चाहें तो अन्य भारतीय भाषाएं) लिख सकते हैं. यह भी पिटारा हिन्दी औजार की तरह गूगल इंडिक लेखन औजार के एपीआई का प्रयोग करता है. मगर इसके लिए आपको किसी टूलबार को डाउनलोड कर संस्थापित करने की आवश्यकता नहीं है. इसकी कड़ी को आप अपने ब्राउज़र के बुकमार्कलेट में लगा लें और आपका काम एक क्लिक में हो गया समझिए.

यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत आसान है. इस कड़ी में जाकर वहाँ हिन्दी वाली कड़ी को अपने ब्राउज़र बुकमार्क पट्टी पर खींच ले जाकर छोड़ दें बस. फिर कहीं भी ब्राउजर के इनपुट विंडो में हिन्दी लिखें. अंग्रेजी हिन्दी में टॉगल के लिए कंट्रोल+g बटन का प्रयोग करें. इंटरनेट एक्सप्लोरर में अपने फेवराइट लिंक में इसे जोड़ें.

विस्तृत विवरण के लिए, और यह कैसे काम करता है, इसके लिए इस कड़ी को देखें.

---

tag : how to write hindi anytime anywhere

एक टिप्पणी भेजें

अच्छी जानकारी, आभार!!

यह टूल तो मस्त है, पर इस कमेण्ट बक्से में काम नहीं कर रहा।

वाह मजा आ गया !

अन्यत्र तो यह काम कर रहा है किन्तु आपके इस ब्लाग के कमेन्ट बक्से से इसको क्या चिढ़ है? यहां तो इनकी बोलती बन्द है!!

ज्ञानदत्त जी व अनुनाद जी, इस समस्या के बारे में बताने का शुक्रिया.

ये औजार जावास्क्रिप्ट पर काम करता है. लगता है मेरे पृष्ठ पर कुछ ऐसे स्क्रिप्ट हैं जो इसके कोड में कॉन्फ्लिक्ट पैदा कर रहे हों. तो मैं इसका शीर्षक वापस लेता हूं - लिखें कहीं भी कभी भी के बजाए पढ़ें - लिखें कहीं भी, इस चिट्ठे के कमेंट बक्से को छोड़कर :)

इसके डेवलपर को इस बग को दूर करने के लिए लिख दिया है.

एक अन्य श्रेणी के टिप्पणी-बक्सों में भी समस्या है। वहाँ भी नहीं लिख रहा है। ये वे बक्से हैं जो .. इनका वर्णन कैसे करूँ? थोड़ा और 'रिसर्च' करने के बाद बताउंगा। लेकिन इन बक्सों में समस्या यह आ रही है कि इनमें कन्ट्रोल + जी करने से एक सर्च बाक्स खुल जा रहा है।

इस औजार के विकास कर्ता आशीष की टिप्पणी है -

Hello Raviji,

Thank you for your feedback. I took a look at the comment box and the code is as follows:

textarea onkeypress="BLOG_CMT_onCommentBodyChange()" id="commentBodyField" cols="60" rows="8" name="commentBody"/

The onkeypress event handler is overriding the bookmarklet's functionality - the other two text input boxes on the post page are working fine.

To get around it, I'd recommend the Option 2 bookmarklet on www.ekya.com (Indic) - which opens in a new window and hence does not conflict with page code.

Best Regards,
~ Ashish

तो, पाठकों से आग्रह है कि बुकमार्कलेट हिन्दी के बजाए इंडिक टूल का चुनें व उससे सामग्री कट-पेस्ट कर लगाएँ.

साथ ही यदि आप गूगल टूलबार प्रयोग करते हैं तो उसमें भी इसे जोड़ सकते हैं. इसकी विधि भी ऐक्य साइट पर है.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget