अलविदा बिल गेट्स…

SHARE:

माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ फ़ेम, विश्व के सर्वाधिक धनी व्यक्तियों में से एक, बिल गेट्स इस सप्ताह सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पुरुषों का सेवानिवृत...

namaste alvida bill gates retire

माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ फ़ेम, विश्व के सर्वाधिक धनी व्यक्तियों में से एक, बिल गेट्स इस सप्ताह सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पुरुषों का सेवानिवृत्त होना महिलाओं के मेनोपॉज के समतुल्य माना जाता रहा है. यह देखना दिलचस्प होगा कि वे आगे क्या करते हैं. वैसे वे अपनी योजना तमाम दुनिया को पहले ही बता चुके हैं – बिल एंड मेलिंडा गेट्स फ़ाउंडेशन में समाज सेवा के लिए पूर्णकालिक कार्य करना.

बिल गेट्स को उनके नव जीवन के लिए असीम शुभकामनाएं.

इस बीच, आइए, देखते हैं कि बिल गेट्स बीते पच्चीस तीस सालों में माइक्रोसॉफ़्ट में क्या करते रहे हैं. उनका एक दिलचस्प ईमेल इन दिनों इंटरनेट पर धूम मचा रहा है जो कि पढ़ने लायक है. जाहिर है, वो अंग्रेज़ी में है - जिसका हिन्दी अनुवाद प्रस्तुत किया जा रहा है.

=====
From: Bill Gates
Sent: Wednesday, January 15, 2003 10:05 AM
To: Jim Allchin
Cc: Chris Jones (WINDOWS); Bharat Shah (NT); Joe Peterson; Will Poole; Brian Valentine; Anoop Gupta (RESEARCH)


Subject: विंडोज उपयोगिता से सुव्यवस्थित मान-भंग 


मैं इस बात से बेतरह निराश हूं कि विंडोज उपयोगिता किस तरह से विकास की उलटी चाल चल रहा है और प्रोग्राम प्रबंधन समूह उपयोगिता समस्याओं पर हाथ पर हाथ धरे बैठा है.
कल का अपना स्वयं का अनुभव आपको बताना चाहूंगा.
मैंने मूवी मेकर (Moviemaker) डाउनलोड करना चाहा और डिजिटल प्लस पैक खरीदना चाहा. इसके लिये मैं माइक्रोसॉफ़्ट.कॉम पर गया. वहां पर डाउनलोड करने के लिए अलग स्थल है तो मैं वहां गया. 
जब मैंने इस साइट को खोलने की कोशिश की तो पहली 5 मर्तबा इस डाउनलोड साइट ने टाइमआउट बताया. अंततः कोई 8 सेकण्ड के बाद यह साइट नमूदार हुआ. 
यह साइट इतना अधिक धीमा है कि एक तरह से यह अप्रयोज्य है. 
मेरा डाउनलोड शीर्ष 5 सूची में दिखा नहीं तो मैंने अन्य 45 डाउनलोड देखने के लिए सूची को फैलाया.
ये सारे के सारे 45 नाम बड़े ही भ्रमित करने वाले हैं. इन नामों को कुछ इस तरह होना चाहिए ताकि सुविधा हो: C:\Documents and Settings\billg\My Documents\My Pictures.
इन्हें यहाँ छांटने जमाने की भी कोई सुविधा नहीं है… और इसीलिए बहुत सी चीजें अपरिचित अनोखी रहीं.
Iमैंने मीडिया संबंधी प्रोग्राम व फ़ाइलों के लिए देखने की कोशिश की. यहां भी मूवीमेकर नहीं मिला. मैंने टाइप किया मूवी. कुछ भी नहीं हुआ. मैंने फिर टाइप किया मूवी मेकर. हुँह, कुछ भी नहीं हुआ.
अंततः मैंने हार मान ली और आमिर को ईमेल किया – उससे पूछा कि मूवीमेकर डाउनलोड कहाँ है? डाउनलोड उपलब्ध भी है या नहीं?

और, लो – उन्होंने बताया कि डाउनलोड पृष्ठों से किसी चीज को कोई डाउनलोड करेगा भी, इसके बारे में उन्होंने सोचा ही नहीं था.
उन्होंने मुझे बताया कि मैं मुख पृष्ठ पर जाउँ, और टाइप करूं – मूवी मेकर (मूवीमेकर नहीं!) .
मैंने कोशिश की. मुझे साइट के धीमे पन पर रोना आ रहा था. इसने पूरे 6 सेकण्ड लिए खुलने में.
मैंने सोचा था कि अब मुझे एक बटन मिलेगा जो सीधे मुझसे डाउनलोड के लिए ले जाएगा.
परंतु वास्तव में तो यहाँ पहेली जैसा खेल चल रहा था जिसे आपको मूवीमेकर डाउनलोड के लिए हल करना था. यहाँ पर मुझे बताया गया कि आप विंडोज अपडेट में जाएं और वहां कुछ जादू-टोना करें..
हद है! यह मुझे कहां फंसा रहा है. मुझे सिर्फ मूवीमेकर डाउनलोड करना है तो मुझे इसके लिए दूसरी जगह जाकर ढूंढा ढांढी आखिर क्यों करनी पड़ रही है?
मरता क्या न करता. मैं विंडोज अपडेट साइट पर गया. विंडोज अपडेट ने मुझे बताया कि मुझे कुछ अन्य अपडेट फ़ाइलें भी डाउनलोड करनी होंगी. यहाँ पर मैंने एक बार नहीं, बल्कि अनेकों बार कई विचित्र किस्म के संवाद बक्से देखे – जिनके लिए मुझे हां-हूं-ना करना पड़ा. 
क्या विंडोज अपडेट के पास अकल नहीं है कि वो विंडोज से बात कर सीधे जो चाहिए वो संस्थापित कर ले?
फिर मैंने स्कैन किया. इसने मेरा अच्छा खासा समय लिया और फिर मुझे बताया गया कि मुझे 17 मेगाबाइट फ़ाइलों के कुछ अत्यंत आवश्यक किस्म के डाउनलोड पहले करने होंगे.
ऐसी स्थिति तब है जब मुझे बताया गया है कि हम विंडोज में डेल्टा पैच प्रयोग कर रहे हैं. और इसके बावजूद मुझे 17 मेगा बाइट की अति आवश्यक फ़ाइलों को डाउनलोड करने हेतु बड़े डरावने तरीके से कहा गया.
फिर मैंने डाउनलोड किया. यह तेजी से हो गया. अब डाउनलोड प्रोग्राम को संस्थापित करना था. प्रोग्राम को संस्थापित करने में पूरे छः मिनट लगे और इस बीच मेरा कम्प्यूटर इतना धीमा हो गया कि मैं इस दौरान इस पर कुछ और नहीं कर पाया. 
इन पूरे छः मिनटों के दौरान क्या हो रहा था? यह सोचकर ही मैं पागल हो रहा था. यह तब था, जब डाउनलोड पूरा हो चुका था. 
संस्थापना पूरा करने के लिए मशीन को फिर से चालू (रिबूट) के लिए पूछा गया. मुझे ऐसा क्यों करना चाहिए? मैं रोज रात्रि को अपना मशीन रीबूट करता हूँ. इस समय यह क्यों आवश्यक है?
कोई और रास्ता नहीं देख मैंने अपने मशीन को फिर से चालू किया – क्योंकि इसके लिए मुझे दृढ़ता-पूर्वक कहा गया था. मशीन फिर से चालू करने का अर्थ था – अपने आउटलुक प्रबंधन की स्थिति से बाहर निकलना.
मैंने अपना कंप्यूटर फिर से चालू किया और दोबारा विंडोज अपडेट साइट पर गया. मैं यह भूल गया कि मैं विंडोज अपडेट पर क्यों हूँ – मुझे तो सिर्फ मूवीमेकर ही डाउनलोड करना था.
तो मैं वापस माइक्रोसॉफ़्ट.कॉम की साइट पर गया और निर्देशों को ध्यान से देखा. मुझे विंडोज एक्सपी फ़ोल्डर पर क्लिक करना पड़ा. मुझे आखिर यह क्यों करना चाहिए? विंडोज अपडेट साइट को यह मालूम है कि मेरा मशीन विंडोज एक्सपी पर चल रहा है.
उस फ़ोल्डर पर क्लिक करने से क्या होता है?  क्लिक करने पर मुझे वहां भ्रमित करने वाली कई चीजें दिखाई दीं. फिर, मुझे मूवीमेकर दिख ही गया.
इस तरह मैंने मूवीमेकर डाउनलोड किया. डाउनलोड तीव्र था, परंतु इसकी संस्थापना में कई मिनट लग गए. इसकी संस्थापना अविश्वसनीयता की हद तक धीमा चल रहा था. 
कहीं पर मुझे बताया गया कि मुझे विंडोज मीडिया सीरीज 9 डाउनलोड करना आवश्यक है.
मैं क्या करता. मैंने सोचा कि चलो इसे भी डाउनलोड करते हैं.  इस दफ़ा मुझे अजीब संवाद देखने को मिले – जैसे कि “खोलें” या “सहेजें”. वहां पर क्या करना है, ऐसे कोई निर्देश नहीं मिले. मुझे भी पता नहीं था कि क्या करना है – क्या नहीं. 
डाउनलोड तीव्र था, परंतु इसकी संस्थापना में पूरे 7 मिनट लगे. 
मुझे लगा कि अब मैं मूवीमेकर में काम कर सकता हूं. मैंने एड/रिमूव प्रोग्राम में जाकर देखना चाहा कि वहाँ मूवीमेकर शामिल हुआ है या नहीं. यह वहां नहीं था.  

तो फिर वहां क्या था? वहां पर निम्न कचरा प्रविष्टियाँ जुड़ गई थीं.  Microsoft Autoupdate Exclusive test package, Microsoft Autoupdate Reboot test package, Microsoft Autoupdate testpackage1. Microsoft AUtoupdate testpackage2, Microsoft Autoupdate Test package3.
क्या किसी ने यह निर्णय ले लिया है कि विंडोज से उसके उपयोगी भागों को हटा दिया जाए?  फ़ाइल सिस्टम उपयोगी नहीं रह गया है. रजिस्ट्री उपयोगी नहीं रह गया है. यह प्रोग्राम सूची बढ़िया थी, पर अब ये भी कूड़ा-करकट से भर गया है..
पर यह सिर्फ गन्दगी की शुरुआत नहीं है. बाद में मुझे वहां मिले – विंडोज-एक्सपी हॉटफ़िक्स – अधिक जानकारी के लिए देखें – Q329048.  अब कोई बताएगा कि ये Q329048 क्या है? इस श्रेणी के पैचों को यहाँ क्यों सूचीबद्ध किया गया है?  और कुछ पैच Q810655 जैसे हैं, बजाए अधिक जानकारी के लिए देखें - Q329048  के.
वाह, वाह. क्या परिपूर्ण कचरापट्टी है.
मगर, वहां मूवीमेकर नहीं मिला. 
तो मैंने मूवीमेकर के लिए हार मान ली और सोचा कि चलो डिजिटल प्लस पैकेज ही डाउनलोड कर लिया जाए. 
वहां मुझसे मेरे बारे में ढेरों जानकारियाँ मांगी गईं.
मैंने वहां सबकुछ यत्न पूर्वक सही-सही भरा, परंतु फिर भी मुझसे कहा गया कि मैंने कोई टाइपिंग की ग़लती कर दी है अतः मुझे फिर से कोशिश करनी होगी. वैसे इसने मेरी बहुत सी जानकारियों को स्वीकार कर लिया था. मैंने कोई पांच मर्तबा टाइप करने की कोशिश की परंतु वहां फ़ॉर्म हर बार खाली होता गया ताकि मैं फिर से उसे सही-सही भर सकूं. मगर काम नहीं बना.
तो इस तरह मैं मूवीमेकर प्रोग्राम को किसी तरह डाउनलोड कर चला लेने के लिए मैं पागलों की तरह कोई घंटे भर से अधिक लगा रहा और नतीजा रहा ढाक के तीन पात. कोढ़ में खाज ये कि मेरे कंप्यूटर की प्रोग्राम सूची का कचरा हो गया, माइक्रोसॉफ्ट.कॉम को भयानक, डरावनी साइट के रूप में पाया तथा मैं न तो मूवीमेकर चला पाया और न ही प्लस पैकेज डाउनलोड कर सका. 
यह देख कर कि उपयोगिता के इन क्षेत्रों में बिलकुल ही ध्यान नहीं दिया जा रहा है, मेरा दिमाग फट गया है.  मुझे लगता है कि हम विंडोज नेटवर्क प्लेसेस में न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुके हैं. या फिर मुझे वैसा ही संदेश मिल गया है जब मैं  802.11 प्रयोग करने की कोशिश करता हूं. (क्या आपको भी वो रूट प्रमाणपत्र संदेश पसंद नहीं है?)
जब मैं इन प्रोग्रामों को प्रयोग करने लगूंगा तो मुझे विश्वास है कि मैं और भी जानकारियाँ दे सकूंगा.

------.


और जब सीएटल पाई द्वारा हाल ही में इस ईमेल के बारे में पूछा गया, तो बिल गेट्स का जवाब था -  "कोई एक दिन भी ऐसा नहीं गया होगा जिसमे मैंने इस तरह के ईमेल नहीं भेजे होंगे… यह तो मेरे कार्य का हिस्सा रहा है."

======

जी हाँ, बिल महाशय, आपके उपर्युक्त पत्र के हम भी साक्षी हैं. विश्वास रखिये आज भी (बिल का उक्त पत्र पांच साल पुराना, 2003 का है) परिस्थिति में बाल बराबर भी फ़र्क़ नहीं आया है (आपके जाने के बाद स्थिति शायद सुधरे?). जल्दी से विंडोज लाइव राइटर डाउनलोड कर और संस्थापित कर दिखा दें जरा…

---

(अनुवाद, मात्र मनोरंजनार्थ. मूल अंग्रेजी पाठ यहाँ देखें तथा पीडीएफ़ फ़ाइल यहाँ देखें)

COMMENTS

BLOGGER: 12
  1. दुनिया के सबसे अमीर आदमी को दुनिया के दुसरे सबसे अमीर आदमी ने दुनिया का सबसे बड़ा दान दिया और इस दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने भी दुनिया का सबसे बड़ा दान दे दिया. समाज की भलाई के लिए.

    भारत का सबसे अमीर आदमी भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी की कंपनी पर पिछले हफ्ते रोड़ा लगा दिया. बदकिस्मती से दोनों भाई हैं नही तो पता नही और क्या क्या करते...?

    अनुवाद अच्छा है. बधाई

    जवाब देंहटाएं
  2. रवि जी, माइक्रोसॉफ्ट ढेरों बदलाव ला चुकी है. .Net के आने के बाद post installation reboot, आदि समस्यायों का निर्विवाद रूप से अंत हो चुका है (बर्शते आप .Net का, और सही इस्तेमाल करें).

    मैंने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के ढेरों अनुप्रयोग डाउनलोड किये, न तो मुझे कोइ जानकारी भरने को कहा गया, न मुझे कुछ ढूंढ़ना पड़ा. हां, ज्यादातर चीज़ें एक क्लिक में डाउनलोड भी हो गईं.

    अपडेट, व हॉटफिक्स तो अभी भी उसी तरह से आ रहें हैं, लेकिन शायद ये इतनी संख्या में बनाये गये अनुप्रयोगों के प्रबंधन में आने वाली दिक्कतों का ख़अमियाज़ा हैं.

    माइक्रोसॉफ्ट ने कई बेहतर सोफ्टवेयर मुफ्त उपलब्ध कराये हैं, इनमें विन्डोज़ लाइव राइटर, व .Net के Express editions का में डेली इस्तेमाल करता हूं.

    शायद बिल गेट्स की ई-मेल ने कुछ काम किया था. वैसे बिल गेट्स का रिटायरमेन्ट निश्चय ही माइक्रोसॉफ्ट का नुक्सान और welfare का फायदा है.

    जवाब देंहटाएं
  3. जी हाँ,
    इस बात का मैं भी सा्क्षी हूँ,
    किंतु एक बात के लिये मैं बिल गेट्स का प्रशंसक हूँ कि वह शिकायत
    संबन्धी सभी ई-मेल का उत्तर बड़ी तत्परता से देते थे , साथ ही पूरे ही
    तंत्र को सक्रिय कर देते थे । मैं उनका आदर करता हूँ, पता नहीं क्यों

    जवाब देंहटाएं
  4. यह तो है कि विण्डोज़ के उत्पाद पट से डाउनलोड और झट से इंस्टाल नहीं होते। बड़ा नाम-गांव-गोत्र पूछते हैं और अन्त में यह चेक करने लगते हैं कि हमारा साफ्टवेयर असली है या पाइरेटेड!
    वैसे जैसे कोई आपकी नंगाझोरी ले रहा हो! :)

    जवाब देंहटाएं
  5. मुझे भी ये मेल फॉरवर्ड होकर आई थी... हिन्दी में पढ़कर अच्छा लगा.

    जवाब देंहटाएं
  6. आप सभी का धन्यवाद :) यह बात सही है कि बिल गेट्स जैसे दूर दृष्टि रखने वाले व्यक्ति अलग ही होते हैं और उनकी मिसाल मिलना मुश्किल है.

    जवाब देंहटाएं
  7. अच्छी जानकारी दी।

    जवाब देंहटाएं
  8. waah...maza aya yah email padhne mein. sachmuch 2003 se 2009 tak baal barabar bhi fark nahi aaya hai.

    जवाब देंहटाएं
  9. आईटी क्षेत्र में गेटस का योगदान अतुलनीय है आशा है कि समाजसेवा के क्षेत्र में भी वह मानक स्‍थापित करेंगे। उनके बारे में जानकारी देकर आप सरहाना के पात्र हैं। धन्‍यवाद

    जवाब देंहटाएं
आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,कहानी,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,148,छींटें और बौछारें,341,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,56,तकनीकी,709,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,3,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,384,व्यंग्य,515,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिंदी,5,हिन्दी,509,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: अलविदा बिल गेट्स…
अलविदा बिल गेट्स…
http://lh6.ggpht.com/raviratlami/SGNaGoVkqxI/AAAAAAAADUE/ihe6WEC0vVA/namaste%20alvida%20bill%20gates%20retire_thumb.jpg?imgmax=800
http://lh6.ggpht.com/raviratlami/SGNaGoVkqxI/AAAAAAAADUE/ihe6WEC0vVA/s72-c/namaste%20alvida%20bill%20gates%20retire_thumb.jpg?imgmax=800
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2008/06/blog-post_26.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2008/06/blog-post_26.html
true
7370482
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content