आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

आइए, अग्निलोमड़ को हिन्दीमय करें...


राजेश ने अपने पिछले पोस्ट में फ़ॉयरफ़ॉक्स के हिन्दीकरण के बारे में विस्तार से लिखा है. राजेश इस समय सक्रिय रूप से फ़ॉयरफ़ॉक्स के नवीनतम संस्करण को हिन्दीकृत करने में लगे हुए हैं, और उनका कार्य लगभग समाप्ति पर है. उम्मीद करें कि फ़ॉयरफ़ॉक्स 3 में संस्थापना के दौरान ही हिन्दी चयन के विकल्प की अंतर्निर्मित सुविधा आपको मिले.

मगर, फिलहाल आप अपने फ़ॉयरफ़ॉक्स (जो भी संस्करण चला रहे हों,) को फ़ॉयरफ़ॉक्स हिन्दी इंटरफ़ेस एडऑन के जरिए हिन्दीमय कर सकते हैं. और बड़ी आसानी से. हिन्दी इंटरफ़ेस का अनुवाद वैसे तो ठीक-ठाक है पर कहीं अटपटा लग सकता है - जैसे कि, लिंक स्थान कॉपी करें. मगर हिन्दी में काम करने का मजा ही अलग है.



फ़ॉयरफ़ॉक्स को हिन्दीमय कैसे करें?



फ़ॉयरफ़ॉक्स ब्राउज़र में काम करते हुए यहां क्लिक करें व जो विंडो खुलेगी उसमें ब्राउज़र एड आन संस्थापित करने का विकल्प चुनें. फ़ॉयरफ़ॉक्स फिर से चालू करें. बस हो गया!



-------.

टिप्पणियाँ

  1. मजा आ गया! कभी कल्पना भी नहीं किया था कि इतनी आसानी से फायरफाक्स का इन्टरफेस हिन्दीमय हो सकता है। रवि भाई को साधुवाद! किन्तु इस ऐड-आन के बारे में कुछ और बताते तो और अच्छा लगता, जैसे- किन कर्मयोगियों ने इस पर काम किया है, इसमे और क्या करना बाकी है आदि।

    इसके साथ ही राजेश भाई को भी बधाई कि वे फायरफाक्स का हिन्दीकरण करने का बीड़ा उठाये हुए हैं। वरना कितना खराब लगता है कि हिन्दी को छोड़कर छोटी-मोटी सभी भाषाओं में फायरफाक्स का स्थानीकरण हो चुका है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. मजा आ गया रविभाई साहब,
    हैडिंग देखते ही आपके चिट्ठे पर आया और पूरा लेख पढ़ने से पहले लिंख पर चटका लगा कर अगनि लोमड़ को हिन्दी मय कर दिया। उसके बाद में टिप्पणी कर रहा हूँ।
    बहुत बहुत धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  3. अगर ऐसा अनुवाद होगा तो भाषा बहुत नैसर्गिक नजर आयेगी. कौन ससुर कहता है फायरफाक्स अपने राम तो अगिनलोमड़ ही कहेंगे. वाह. नाम सुनकर दिल प्रसन्न हुआ जाता है...

    उत्तर देंहटाएं
  4. अच्छी खबर सुनाई आपने.
    एक बात मैं जानना चाहता था कि साफ़्टवेयरों का अनुवाद कैसे होता है. अगर ये कोई बहुत भारी काम ना हो तो मैं भी करना चाहूंगा. इसके बारे में भी लिखें. अगर हर साफ़्टवेयर का तरीका अलग अलग हो तो कुछ प्रमुख साफ़्टवेयरों का उदाहरण लेकर बता सकते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  5. अच्छी खबर सुनाई आपने.
    एक बात मैं जानना चाहता था कि साफ़्टवेयरों का अनुवाद कैसे होता है. अगर ये कोई बहुत भारी काम ना हो तो मैं भी करना चाहूंगा. इसके बारे में भी लिखें. अगर हर साफ़्टवेयर का तरीका अलग अलग हो तो कुछ प्रमुख साफ़्टवेयरों का उदाहरण लेकर बता सकते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  6. रविभाई क्‍या हिंदी फायरफॉक्‍स पहले से उपलब्‍ध नहीं है? यदि मुझे सही याद आता है तो काफी पहले किसी सरकारी साइट पर देखा था..... बहरहाल मैं इसका इस्‍तेमाल कम ही करता था लेकिन अब हिंदी में कर लिया है और इसे ही चलाउंगा.

    उत्तर देंहटाएं
  7. साधू साधू कहने को जी चाहता है.


    इस अग्नि लोमड़ :D के हिन्दी करण के लिए पहले भी हमारी बात हुई थी, आपने कुछ लिंक थमा दिये थे. तब हमने पाया की जो छोटे मोटे प्लग-इन वगेरे को हिन्दीमय बनाया या बना रहे हैं यह उससे अलग और पैचिदा सा काम है. एक भाषा फाइल हो जो डाउन लोड कर बदली जा सके तो काम सरल हो जाये.

    उत्तर देंहटाएं
  8. यह तो मजा ही आ गया ! बधाई आपको और राजेश जी को भी !!

    उत्तर देंहटाएं
  9. सच मे आप लोग जो काम कर रहे है ,हिन्दी वाले बड़े दिनों तक याद रखेगे ओर खास तौर से मुझ जैसे technologically पिछडे लोग......वाकई कमाल है.

    उत्तर देंहटाएं
  10. रवि जी बाकी सब ठीक है परन्तु अगर आप firefox को अग्नि लोम्ड कहोगे तो बेचारा बुरा मान जाएगा उसके अविष्कारको ने बडे प्यार से यह नाम सोचा होगा . आपका क्या कल आप internet explorer को इंटरनेट खोदक या इंटरनेट खोदु या खोजक कह दोगे . मगर हो सकता है की माइक्रोसॉफ्ट MVP देने से पहले सोचे की sun रतलामी को देना है या रवि रतलामी को.

    उत्तर देंहटाएं
  11. वाह जी वाह किसी जमाने में जब में ऑनलाइन जीवी हुआ करता था तो अग्निलोमड़ के हिन्दी इण्टरफेस के लिए कितने जुगाड़ खोजने की कोशिश की बता नहीं सकता, कोई सफल न हुआ।

    बहुत खुशी की बात है कि अब यह कार्य सम्भव हो गया है।

    राजेश जी को साधुवाद!

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें