टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

एजुकल्ट : शिक्षा, रुचि, मनोरंजन से संबंधित प्रोग्रामों व पठन-पाठन सामग्रियों का भंडार


एजुकल्ट : शिक्षा, रुचि, मनोरंजन से संबंधित प्रोग्रामों व पठन-पाठन सामग्रियों का भंडार

अपनी पुरानी, बैकअप की गई फ़ाइलों में खोजबीन करते समय यह फ़ाइल दिख गया, जिसे मैंने कोई सात-आठ साल पहले इंटरनेट से उतारा था. सैकड़ों काम की सामग्रियों को देखकर मैंने इसकी कड़ियों की एक फ़ाइल बना कर सुरक्षित रख छोड़ा था. तब से इसमें और भी सामग्रियाँ जुड़ गई हैं. इस साइट पर आपको ढेरों प्रोग्राम, रुचिकर – मनोरंजक पाठ, चित्र, सबक, विविध विषयों पर बारंबार पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर और न जाने क्या क्या मिलेंगे.

साइट चूंकि एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी की है, अतः सारे प्रोग्राम व सामग्रियाँ हानिरहित तो हैं हीं, हममें से प्रत्येक के लिए कुछ न कुछ काम का निकल ही जाएगा. आज की स्थिति में वहां पर 1800 से ज्यादा फ़ाइलें (जिप या ईएक्सई फ़ॉर्मेट में) उपलब्ध हैं, जिन्हें डाउनलोड कर प्रयोग किया जा सकता है.

चूंकि यह साइट बहुत लंबे समय से प्रचलन में है, इसमें बहुत से प्रोग्राम विंडोज 95 के जमाने के हैं जो हो सकता है कि आपके नए कम्प्यूटर पर न चलें. मगर फिर भी बहुत से नए प्रोग्राम व जानकारियों के भंडार यहाँ हैं ही. (हालांकि उनकी प्रामाणिकता के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है.)

यहाँ भंडारित सामग्री के कुछ नमूने – चीनी अबेकस, 555 सर्किट, योग पर 8 व्याख्यान, ABBA के बारे में बारंबार पूछे जाने वाले सवाल ( अब आप ये मत पूछिएगा कि ABBA क्या है!) , थॉमस अल्वा एडीसन की जीवनी व उनके आविष्कार, बार टेंडर के लिए सम्पूर्ण गाइड....

आपको लग रहा होगा कि बस, बस और मत गिनाओ... जल्दी से उस साइट का नाम बताओ...

तो लीजिए, यहां चटका लगाएं.

इसी का एक और वैकल्पिक पता

(यहाँ प्रदर्शित चित्र कुकुरमुत्ता-ज्वाला भी इसी साइट की किसी फ़ाइल से लिया गया है, और जाहिर है इस साइट की आमतौर पर सारी सामग्रियाँ आम इस्तेमाल के लिए मुफ़्त हैं. ये सब, जाहिर है, अंग्रेज़ी में हैं. क्या वो दिन आएगा जब ऐसी सामग्रियाँ हमें हिन्दी में भी मिलें?)

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

वो सुबह कभी तो आएगी!!
फिलहाल तो शुक्रिया यह जानकारी देने का!

जगदीश भाटिया

अच्छा खजाना बताया आपने।
रवि जी कोशिश करें तो यह भी हो सकता है हिंदी में।

हिन्दी में सॉफ़्टवेयर डाउनलोड की इस वेबसाइट को काहे भूल गए जी - hi.mustdownloads.com

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget