बदहूहवा = यूट्यूब उर्फ आई एम लेज़ी!

you are lazy dot com 3

बहुत पहले मसिजीवी ने अपनी ऑल्ट-शिफ़्टी नितांत निजी पीड़ा को सार्वजनिक किया था. यह पीड़ा मुझे भी है. शुरू से. देखिए ना, कल ही मैं जब रीयल इंडियन आइडलों के लिए यू ट्यूब पर फ़ाइलें चढ़ाने के लिए जाना चाहा तो मुझसे यू-ट्यूब की जगह ये टाइप हो गया – बदहूहवा.

दरअसल, मैं अंग्रेजी में टाइप कर रहा था youtube. परंतु मेरा कुंजीपट हिन्दी में था, और टाइप हो गया बदहूहवा. मैंने कुंजी दबाया था youtube, परंतु इनस्क्रिप्ट पर सेट होने के कारण इनपुट आया बदहूहवा.

हम सभी को, जो कि कम्प्यूटर पर एक से अधिक भाषाओं में काम करते हैं, इस समस्या से नित्य दो-चार होना पड़ता है. कुंजीपट टॉगल किए बगैर बिना देखे धड़ाधड़ कभी कभी तो आधा-पूरा पैराग्राफ छाप डालते हैं और तब पता चलता है कि ये तो किसी एलियन भाषा में टाइप हो गया, और अकसर कई बार बड़ी झुंझलाहट भी होती है.

परंतु फिर, कल एक जादू हो गया. बदहूहवा से सचमुच एक कड़ी मिली. इस बार गूगल सर्च बक्से ने ये नहीं कहा कि आपका यह अजीबोगरीब शब्द कहीं नहीं मिला.

i am lazy dot com

गूगल ने बदहूहवा => यूट्यूब की कड़ी पेश की. और बोपदद! मेरे जैसे आलसी जीवों के लिए काम बन गया जो यूआरएल के छोटे से हिस्से को भी फ़ॉयरफ़ॉक्स के गूगल सर्च बार पर भर कर साइट पर जाते हैं. (बोपदद = > yahoo)

i am lazy dot com1

इस काम को अंजाम दिया है यूआरलेज़ी.कॉम ने – जिसका नारा है – फाइंड बिफ़ोर यू सर्च. माने “गूगल के सिर को सीधे उसके सींग से पकड़ो”.

यूआरलेज़ी के जरिए अब आप आसानी से अपने अगड़म-बगड़म नामों को किसी भी यूआरएल का उपनाम दे सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगली बार जब मुझे मसिजीवी का ब्लॉग खोलना होगा तो अब मुझे ये फ़र्क नहीं पड़ेगा कि मैं मसिजीवी किस कुंजीपट में लिख रहा हूँ. यदि मैं cmfprbr लिखूंगा (इनस्क्रिप्ट में हिन्दी में मसिजीवी लिखने के लिए यही कुंजियाँ दबानी होती हैं) तो भी मैं उस साइट पर जा सकूंगा. आशा है, मसिजीवी समेत उन तमाम अन्य चिट्ठाकारों की ऑल्ट-शिफ़्टी पीड़ा ये पढ़ कर अवश्य ही कुछ कम होंगी.

यदि आप रेमिंगटन या कुछ अन्य जैसे कि फ़ोनेटिक हिन्दी कुंजीपट प्रयोग करते हैं तो भी आप यूआरलेजी.कॉम के जरिए बारंबार इस्तेमाल में लाए जाने वाले यूआरएल के शॉर्टकट बना सकते हैं. वैसे भी, मुख्यतः यूआरलेजी.कॉम का उद्देश्य ही यही है. किसी भी यूआरएल का शॉर्टकट किसी भी भाषा (यूनिकोड-यूटीएफ8) में बना देना.

जैसे कि रचनाकार का नया पता है - http://urlazy.com/j;vekej यहाँ पर यदि अंग्रेजी कुंजीपट में रहकर हिन्दी इनस्क्रिप्ट में जब मैं रचनाकार लिखता हूँ तो वो हो जाता है – j;vekej !

इसी तरह, कुछ नए पते हैं – ब्लॉगवाणी - http://urlazy.com/ब तथा http://urlazy.com/वतदुनोलग

चिट्ठाजगत् - http://urlazy.com/चि तथा http://urlazy.com/मपगूूपोरोुोू (यदि आपका कुंजीपट अंग्रेजी है, और हिन्दी इनस्क्रिप्ट में धड़ाधड़ बेध्यानी में टाइप करेंगे तो मपगू... ही आता है...)

याहू मेल – http://urlazy.com/बोपदद

गूगल मेल - http://urlazy.com/ुददुता तथा, गूगल मेल का यह पता जरा ध्यान से देखिए, http://urlazy.com/गू :)

हो सकता है ये पते आपके लिए काम न करें. यदि कोई पता काम नहीं करता है तो सूचना अवश्य दें. साथ ही अपने आलसी पने को छोड़कर यूआरलेजी के जरिए हिन्दी में अधिकाधिक शॉर्टकट बनाएँ ताकि हमारे जैसे लेजी गाईज की जिंदगी थोड़ी आसान तो हो :)

-----

एक टिप्पणी भेजें

वाह!!

मान गए आपको!!
एक नंबर के जुगाड़ गुरु हो आप!! न जाने कहां कहां से एक से एक जुगाड़ ढूंढ लाते हो!!

हम उपयोग में पता नही लायें कि नही लेकिन आपने ये बहुत ही काम की चीज ढूँढ निकाली है, हमेशा कि तरह। इंडियन आइडियल के गाने सुने, जबरदस्त गाते हैं, बगैर किसी सुविधा और ज्ञान के।

क्या जूगाड़ खोजी हैं आप!

जुगाड-अ बनाने वालो को भी शाबासी.

क्या जूगाड़ खोजी हैं आप!

जुगाड-अ बनाने वालो को भी शाबासी.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget