इस ब्लॉग में खोजकर पढ़ें :

Custom Search

गुरुवार, 11 अक्तूबर 2007

अब गूगल एसएमएस के जरिए मोबाइल से इंटरनेट पर ढूंढें

भारत में गूगल ने मोबाइल फोनों के जरिए एसएमएस सेवा से इंटरनेट पर ढूंढने की सुविधा प्रदान की है. आपको इसके लिए 54664 ('5GOOG') को अपना सर्च टर्म (ढूंढा जाने वाला शब्द या वाक्यांश) एसएमएस करना होगा और गूगल तत्काल ही आपको वापस आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस कर परिणाम देगा.

यह सेवा प्रीमियम सेवा है जिसमें आपको आपके मोबाइल फोन सेवा प्रदाता के अनुसार प्रति एसएमएस तीन रुपए तक का भुगतान करना होगा. इनकमिंग एसएमएस के लिए कोई शुल्क नहीं है.

मैंने ढूंढने की कुछ कोशिश की. ‘रविरतलामी’ हिन्दी को यह समझ नहीं पाया.

google mobile search

(गूगल साइट पर सिमुलेटेड खोज का चित्र)

अंग्रेजी में मैंने जान बूझकर सर्च टर्म भरा ravi tatlami तो इसने बाकायदा इंटेलिजेंट प्रश्न पूछा – डिड यू मीन रवि रतलामी? और फिर बताया कि ऐसा कोई परिणाम नहीं मिला. Ravi ratlami पर भी कोई परिणाम नहीं मिला.

google mobile search actual search result

(मेरे रिलायंस मोबाइल फोन पर वास्तविक खोज परिणाम का चित्र )

गूगल इंडिया मोबाइल एसएमएस खोज साइट पर सर्च करने के लिए एक सिमुलेटेड मॉडल रखा हुआ है. वहां पर दर्शाए अनुसार movies Bhopal या movies Indore का कोई परिणाम नहीं मिला. हाँ, movies Delhi पर खोज परिणाम मिले – ढोल – सन क्रास रिवर माल 1.40 बजे....

google mobile search movies delhi

(movies delhi खोज परिणाम)

यानी ये सेवा अभी सिर्फ बड़े शहरों के लिए है, और मूवीज़, शॉपिंग, होटल, रेस्त्रां इत्यादि के लिए ही है.

फिर भी, उम्मीद करें कि निकट भविष्य में सर्च में वे सारी सुविधाएँ हमें मिलने लगेंगी जिनकी हमें मोबाइल रहते समय अच्छी खासी आवश्यकता होती है.

मसलन? मसलन – सुविधाघर की स्थिति. जैसे मैं सर्च करूं दो-बत्ती रतलाम सुविधाघर तो यह मुझे एकदम निकट का स्थान बता दे ताकि मुझे किसी दीवार का सहारा न लेना पड़े. वैसे भी, अब दीवारों पर भगवान की फोटुओं वाले टाइल्स लगाने लग गए हैं भाई लोग.

 

----------------

Recent Posts