इंडिया ब्लॉग्स...



भारत के सर्वकालिक-सर्वाधिक सफल (व्यावसायिक रूप से भी!) ब्लॉगर अमित अग्रवाल ने इंडिया ब्लॉग्स नाम से भारत और भारतीयों से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले ब्लॉगों की सूची हाल ही में जारी की है. सूची विषयवार है और सूची में हर विषय के बहुत से अच्छे चिट्ठे सम्मिलित हैं. मुझे कुछ ऐसे चिट्ठे मिले जिन्हें पढ़कर लगा कि ये तो मुझे पहले से पढ़ना चाहिए था.

इस सूची में, जाहिर है, इस चिट्ठे का भी नाम सम्मिलित है.

हिन्दी के अन्य चिट्ठे जो इस सूची में हैं वे हैं -

नुक्ता चीनी,

मेरा पन्ना,

कुछ बूंदें कुछ बिन्दु,

फ़ुरसतिया,

उड़न-तश्तरी,

ई-पंडित,

दुनिया मेरी नज़र से

पहले तो मुझे लगा कि ये सूची तो कुछ गलत सलत बना दी गई है. परंतु फिर देखा कि इस सूची में फ़ुरसतिया, ई-पंडित, उड़न-तश्तरी, मेरा-पन्ना, नुक्ताचीनी इत्यादि इत्यादि भी हैं तो लगा कि नहीं, ये सूची तो एकदम सही है. उड़न-तश्तरी को तो दो-दो ईनाम मिल चुके हैं, मेरा-पन्ना हिन्दी का सर्वाधिक पोस्ट-और-पाठक वाला सर्वविदित चिट्ठा है ही, ई-पंडित ने गिनती के चार महीने में ही हिन्दी ब्लॉगिंग की दिशा बदल दी है और जहाँ कहीं मैं ब्लॉग और हिन्दी ब्लॉग की चर्चा करता हूँ कि शायद कोई जानकार मेरे चिट्ठे को जानता-पढ़ता हो तो तब मेरी हवा निकल जाती है जब सामने वाला बोलता है - हाँ हिन्दी चिट्ठों के बारे में मैं जानता हूँ और पढ़ता भी हूं - मैं फ़ुरसतिया को पढ़ता हूँ....

मैं सोच रहा हूँ कि कहीं मेरे चिट्ठे का नाम कहीं ग़लती से तो नहीं जुड़ गया? अगर ऐसा है तो यह तो बड़ी अच्छी और खूबसूरत ग़लती है. :)

Tag ,,,

टिप्पणियाँ

  1. बधाई अच्‍छी खबर है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. मुझे नहीं लगता कि यह सूची ठीक है, हाँ दीर्घकालिक सक्रियता इसका आधार बनी होगी, तब भी यह सूची पर्याप्त नहीं है।

    आप सभी को बधाइयाँ!!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. आप को बधाई हो..वैसे आपको उनके अनुमोदन की ज़रूरत नहीं..
    और मैने देखा आपकी बताई लिस्ट को.. क्या ये वाक़ई लोकप्रियता के आधार पर तैयार की गई लिस्ट है या उनकी समझ से जो लोकप्रिय हैं उन चिट्ठों की सूची..? किसी चिट्ठे की लोकप्रियता तय करने का पाठकों की आवाजाही के मीटर के अलावा भी कोई पैमाना है क्या.. और सब तो उसे रखते भी नहीं.. जैसे शायद आप नहीं रखते.. अनूप जी रखते हैं.. फिर कैसे तय किया जाता है कौन कितना लोकप्रिय है..? how much your blog is worth नाम का जो widget है उसकी कितनी प्रामाणिकता है.. ?

    उत्तर देंहटाएं
  4. बढ़िया है. आपको बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  5. आप सभी वाकई में लायक थे, सभी को हमारी तरफ से मुबारकें। आज इसी बहाने कुछ बूंदे कुछ बिंदू का दीदार भी हो गया, अब तक ये कैसे हमारी नजर से छूटता रहा, अचरज की बात है।

    उत्तर देंहटाएं
  6. महाशक्ति जी,
    धन्यवाद.

    शैलेश जी,
    ये बात कुछ हद तक सही है कि सूची पर्याप्त नहीं है और इसे अमित ने भी स्वीकारा है. वैसे, इस तरह की कोई भी सूची कभी भी सही और पर्याप्त नहीं हो सकती.

    अभय जी,
    धन्यवाद. मुझे लगता है कि ये सूची उनकी समझ के साथ साथ अन्य रैंकिंग तथा चिट्ठों पर ट्रैफ़िक इत्यादि के जरिए बनाई गई है - जिनका आधार व्यक्तिगत पसंदगी जैसा ही है और इस कारण इस तरह की कोई भी सूची कभी भी पर्याप्त नहीं हो सकती जैसा कि मैंने ऊपर कहा है. हाउ मच योर ब्लॉग वर्थ जैसे विजेट तो बस मजा करने के लिए ही हैं - उनकी उपयोगिता शून्य है. रहा सवाल मेरे चिट्ठे पर मीटर का तो वह लगा तो है, परंतु अदृश्य है. मेरे स्वयं की समीक्षा के लिए है - आम जन के दर्शन के लिए नहीं!

    समीर जी,
    धन्यवाद. व आपको भी बधाई!

    तरुण जी,
    धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  7. रविजी सूची मॉडरेटिड विकी पद्धति से तैयार है आज ही तीन और नाम जुड़ गए हैं- सृजन, मसिजीवी, और रमन
    आप चाहें तो 100-50 और जोड़ लें। वैसे सूचना के लिए बधाई। पर यह नया लिंक टैक्‍नाराटी की दिलचस्‍पी का क्‍यों नहीं, उस पर दर्ज नहीं हो रहा।

    उत्तर देंहटाएं
  8. मसिजीवी जी,
    इस जानकारी के लिए धन्यवाद. संभवतः कुछ समय बाद यह सूची फिर पूरी लगने लगेगी. मगर, तब भी यह सूची परिपूर्ण तो कभी भी नहीं होगी. है ना?

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें