ये रही आपकी दीपावली की बख्शीश...

.
हिन्दी चिट्ठाकारों को आशीष का दीवाली तोहफ़ा : मुफ़्त हिन्दी शब्द संसाधक - वर्तनी जाँच सहित.

**-**
आशीष ने 16000 हिन्दी शब्दों की वर्तनी जाँच कर सकने की क्षमता युक्त, हिन्दी का शब्द संसाधक - शब्द 1.0 जारी किया है. इसमें ई-स्वामी का हग औजार सम्मिलित है. सन जावा के द्वारा विंडोज़ व लिनक्स दोनों में ही चल सकने की क्षमता युक्त यह औज़ार चलने में अत्यंत आसान और बढ़िया है. इसके जरिए हिन्दी पाठों को नक़ल-कर चिपका कर या आरटीएफ़ फ़ाइल क़िस्म में किसी अन्य शब्द संसाधकों में तरलता से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे चलाने के लिए इसे तंत्र पर संस्थापित करने की भी आवश्यकता नहीं होती. जिस डिरेक्ट्री में यह नक़ल किया होता है, वहां से इसको प्रारंभ करने वाली बैच फ़ाइल को चलाना भर होता है.

मेरे वर्ड फ़ाइल को इस औजार ने बखूबी खोल कर सहेज लिया और इसकी वर्तनी जाँच क्षमता माइक्रोसॉफ़्ट हिन्दी ऑफ़िस जैसा समृद्ध भले ही न हो, परंतु है बहुत काम का. और अगर हिन्दी वर्तनी जाँच के लिए शब्द जुटाने का चिट्ठाकारों का सम्मिलित प्रयास रंग लाता है तो यह औजार निश्चित ही न सिर्फ उपयोगी होगा, बल्कि विकल्पहीन भी होगा.

.

.

वैसे तो यह औजार फ़ॉनेटिक यानी ध्वन्यात्मक कुंजीपट इस्तेमाल करता है, परंतु इसका डिफ़ॉल्ट कुंजीपट को अक्षम कर देने के उपरांत यह आपके तंत्र पर स्थापित हिन्दी के किसी भी आईएमई से इनपुट लेने की क्षमता रखता है. जैसे कि मैंने इसमें डिफ़ॉल्ट इनस्क्रिप्ट कुंजीपट से टाइप किया तो कोई समस्या नहीं आई.

इतनी ख़ूबियों वाला हिन्दी का शब्द संसाधक आपके लिए मुफ़्त जारी किया है. अगर आप इस औजार को आजमाना चाहते हैं तो मुझे या सीधे आशीष से ash.shri AT gmail DOT com पर संपर्क करें. आशीष से भी निवेदन है कि वे इस औजार को सोर्सफ़ोर्ज पर (या कहीं भी जहाँ से आसानी से डाउनलोड किया जा सके) कहीं रख दें ताकि उपयोक्ताओं को डाउनलोड करने में आसानी तो हो ही, और हो सके तो इसे मुक्त स्रोत में जारी करें ताकि उपयोक्ता व अन्य डेवलपर इसमें मन माफ़िक, आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर इस्तेमाल / जारी भी कर सकें.

एक शानदार प्रस्तुति के लिए आशीष को नमन्.


टैगः , ,,,
विषय:

एक टिप्पणी भेजें

आशीष ने इसका विवरण हमें भी भेजा था लेकिन उसका उपयोग अभी तक नहीं कर पाया. अब देखना पड़ेगा. शब्द संपदा १६००० से आगे बढा़ने के लिये कैसे क्या किया जाये इसके लिये योजना बनायी जाये और अमल हो. आशीष हमारी तरफ से भी पीठ ठोंक लें. बधाई उनको.

आशीष

रवी भाई,

धन्यवाद, मै इसमे अन्य की-बोर्ड भी लगाने की सोच रहा हूं।
मुझे लगता हैकि सबसे ज्यादा जरूरी इसके शब्द भंडार को बढाने की है।
अभी इसमे १६,००० शब्द है, कोई तरिका ढुण्ढना होगा जिससे सभी चिठ्ठाकार/हिन्दी प्रेमी इसके शब्द्कोष मे शब्द जोड सके।

इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है. -

आशीष, अनूप,
अन्य कुंजीपट में इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन दोनों ही आवश्यक हैं - इससे यह कुंजीपट और बेहतर हो सकेगा. शब्द भंडार बढ़ाने के लिए कुछ चिट्ठाकारों में सहमति बनी है. यह लड़ी देखें:
चिट्ठाकार - हिन्दी वर्तनी जाँचक

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget